Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarkashi Tunnel Updates: सीएम धामी पहुंचे उत्तरकाशी, रेस्क्यू ऑपरेशन का लिया जायजा

Uttarkashi Tunnel Updates: सीएम धामी पहुंचे उत्तरकाशी, रेस्क्यू ऑपरेशन का लिया जायजा

Uttarkashi Tunnel Updates: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित सिल्कियारा टनल में फंसे 41 मजदूरों को बचाने के लिए जारी सुरक्षा अभियान ने 16वें दिन में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की। सोमवार को रोडी में फंसे ऑगर मशीन के सिर को हटाने के बाद, मैनुअल खुदाई कार्य शुरू हो गया है। बचाव टीम ने 800 मिमी पाइप को लगभग एक और आधे मीटर अंदर धकेला है। टनल में ऊपर से ड्रिलिंग का कार्य सोमवार को बड़े पत्थरों के आगमन के कारण प्रभावित होता रहा।

पीएम मोदी ने सीएम धामी से उत्तरकाशी टनल की जानकारी ली
प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी से उत्तरकाशी सिल्कियारा टनल में जारी बचाव अभियान से संबंधित जानकारी ली। सीएम धामी ने कहा कि महाकाल टनल में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए मैनुअल खुदाई का कार्य जारी है।

उत्तराखंड में मौसम की अपडेट, बारिश की संभावना
उत्तराखंड में मौसम की अपडेट है। उत्तरकाशी में हल्के बादल हैं। कहीं सूरज है और कहीं बादल हैं। सिल्कियारा में बचाव अभियान अपने अंतिम चरण में है। संभावना है कि मंगलवार शाम तक 41 मजदूर टनल से बाहर निकाले जाएंगे।

सीएम धामी ने उत्तरकाशी पहुंचकर बौखनाग दैवत के मंदिर में पूजा की
मंगलवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तरकाशी पहुंचे। सीएम धामी ने टनल में प्रवेश करने से पहले बौखनाग दैवत के मंदिर में पूजा की। उन्होंने बचाव अभियान की समीक्षा भी की।

इन 41 मजदूरों के परिवारों को दिए गए थे ये निर्देश
उत्तरकाशी टनल बचाव अभियान में बड़ा अपडेट आया है। टनल के अंदर फंसे 41 मजदूरों के परिवारों से कहा गया है कि वे अपने कपड़े आदि तैयार करें। बताया गया है कि कामगारों को सुरक्षित रूप से टनल से बाहर निकालने के बाद, उन्हें सभी को चिन्यालिसौर हॉस्पिटल में स्वास्थ्य जांच के लिए ले जाया जाएगा।

क्षतिग्रस्त हिस्से को हटाने के बाद काम की गति बढ़ गई
उत्तरकाशी टनल में फंसे कामगारों को बचाने की कोशिश में, ऑगर मशीन के क्षतिग्रस्त हिस्से को हटा दिया गया है। इस स्थिति में काम इसी छायादारी से शुरू हुआ है। रेस्क्यू ऑपरेशन के नोडल ऑफिसर नीरज खैरवाल ने कहा, ऑगर मशीन के टूटे हुए हिस्से को हटाने के बाद, 800 मिमी पाइप को धकेलने में सफलता मिली।

हालांकि, इसके पारे के सड़क को कितने समय में साफ किया जा सकता है, यह कहा नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार को कामगारों को बाहर निकालने के लिए पाँच विकल्पों पर आगे बढ़ने का निर्णय लिया गया है। इनमें से एक विकल्प के तहत, टनल से ऊपरी दिशा से भी सीधी ड्रिलिंग की जानी है। इसके लिए जिम्मेदारी ऑयल एण्ड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) को दी गई है।

रात के समय टनल के ऊपर से ड्रिलिंग में और एक बाधा आई 
रविवार को टनल के ऊपर से 19.2 मीटर लंबा और एक मीटर चौड़ा पाइप सीधी रूप से ड्रिल किया गया था। सोमवार दोपहर तक, 30 मीटर के बाद हार्ड रॉक की आगमन के कारण काम बीच में रुक गया था। पत्थर को काटने के बाद, देर रात तक 36 मीटर का पाइप अंदर गया था।

सोमवार रात को लगभग 9 बजे, ऊपर से ड्रिलिंग में फिर एक बार पत्थर आने के कारण काम रुक गया। ऊपर से 86 मीटर का पाइप भेजना है। इस पाइप की चौड़ाई एक मीटर है।

Related posts

ब्रेकिंगः- स्थानीय लोगों ने सभासद के नेतृत्व मे जल संस्थान का किया घेराव।

khabargangakinareki

Uttarkashi Tunnel: मजदूरों ने 11 दिन बाद किया ब्रश, बदले कपड़े…बताया tunnel के अंदर गुजरे एक-एक दिन का हाल

khabargangakinareki

चुनाव:-आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, एवं पूर्ण पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराए जाने हेतु को गुरूवार वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन दल, उड़न दस्ता दल, स्थैतिक निगरानी दल, सहायक व्यय प्रेक्षक, लेखा दल को प्रथम प्रशिक्षण दिया गया।

khabargangakinareki

Leave a Comment