Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह में किया मेधावी छात्र-छात्राओं को उपाधि एवं मेडल से सम्मानित

राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह में किया मेधावी छात्र-छात्राओं को उपाधि एवं मेडल से सम्मानित

स्वामी राम हिमालयन विवि: मंगलवार को स्वामी राम हिमालयन विवि के चौथे संवाद समारोह में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (आर) मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिए। कार्यक्रम के विशेष अतिथि डॉ। के. एस., भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व चेयरमैन, सिवन उपस्थित थे।

संवाद समारोह में राज्यपाल ने विश्वविद्यालय के 34 प्रतिभाग्रही छात्रों को उन्हें डिग्री और मेडल्स प्रदान करके सम्मानित किया। इस अवसर पर, विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र राहुल कोटियाल को पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए “यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित अलुमनस ऑफ द यूनिवर्सिटी” के रूप में सम्मानित किया गया, जनसंख्या प्रबंधन में राहुल त्यागी, दयाकृष्ण पुरोहित भौतिकी में और दिव्यांश राणा ने सामग्री विश्लेषण के क्षेत्र में। गए।

अपने पत्र में, राज्यपाल ने छात्रों को बधाई और शुभकामनाएं दीं और कहा कि आपने अमृत काल के बहुत महत्वपूर्ण समय में पास किया है, जिसके कारण आप सभी की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि आप सभी यूनिवर्सिटी के दूत के रूप में देश और राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमें नई तकनीकों के साथ आगे बढ़ना होगा ताकि हम विश्व नेता और विकसित भारत का लक्ष्य प्राप्त कर सकें। राज्यपाल ने छात्रों से अपने उद्यम और स्टार्टअप्स शुरू करने और अन्य लोगों को रोजगार प्रदान करने का प्रयास करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि छात्रों के सपने और संकल्प असीम होने चाहिए और उन्होंने इन्हें हमेशा बड़े लक्ष्य तय करने और उसे प्राप्त करने के लिए हर संभावना कोशिश करने का आदान-प्रदान करने का आदान-प्रदान करने का आदान-प्रदान किया।

राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय ने पिछले कुछ वर्षों में महिला सशक्तिकरण के लिए जो प्रयास किए हैं, वह सराहनीय हैं। विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर प्रगति कर रहा है और इसने

अपने उत्तरदाता युवा पीढ़ी को नई प्रगति की ओर कदम से बढ़ाते हुए समाज के प्रति एक विचारशील युवा पीढ़ी को बनाने में योगदान किया है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने अपनी स्थापना के बाद से विभिन्न पाठ्यक्रमों, केंद्रों और स्कूलों को बढ़ाते हुए शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और सतत प्रगति की पथ पर चलते हुए समाज के प्रति योजना को आगे बढ़ाने में योगदान किया है।

संवाद समारोह में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से पास होने वाले छात्रों और उनके माता-पिता को बधाई और शुभकामनाएं दीं। प्रो. के. सी. सी. ने कहा, “इस संवाद समारोह में मौजूद छात्रों को प्रेरित करते हुए छात्रों को बधाई और बधाई दी। छात्रों को प्रेरित करते हुए उन्होंने एक मौलिक मंत्र भी दिया, “व्यक्तिगत भयों को पार करना, विचारशील जोखिमों का सामना करना और नवाचार करना” और इस मौलिक मंत्र का उपयोग करके उन्होंने युवा पीढ़ी से देश के विकास में योगदान करने का आदान-प्रदान करने का आदान-प्रदान किया।

उन्होंने उत्तराखंड राज्य के उच्च शिक्षा क्षेत्र में निरंतर प्रगति कर रहे डून यूनिवर्सिटी की सराहना की। उन्होंने विश्वविद्यालय में अनुसंधान को बढ़ावा देने और इस क्षेत्र में निरंतर प्रयासशील अनुसंधानकर्ताओं और उनके अनुसंधान काम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त होने की सराहना की। रजिस्ट्रार डॉ। मंगल सिंह मंडरावल ने समारोह में शैक्षिक प्रदर्शनी का मार्गदर्शन किया और सभी मेहमानों का स्वागत किया।

डून विश्वविद्यालय की उपाध्यक्ष प्रो. सुरेखा डंगवाल ने अपने भाषण में कहा कि 2022 में 423 बैचलर्स, 302 मास्टर्स और 17 डॉक्टरेट छात्रों को उपाधियाँ दी गईं। इसके अलावा, स्वर्ण पदक प्राप्त करने वालों को प्रमाणपत्र भी वितरित किए गए। प्रो. एच.सी. पुरोहित ने मंच का संचालन किया। इस के दौरान, विभिन्न विश्वविद्यालयों के उपाध्यक्ष, प्रमुख अतिथियाँ, विश्वविद्यालय के शिक्षक, छात्र और माता-पिता मौजूद थे।

Related posts

ब्रेकिंग:-कदली दल बृक्ष लेकर पहुँचा सरोवर नगरी माँ नैना देवी मैया के जयकारों से गूँज उठी सरोवर नगरी।

khabargangakinareki

रक्षा मंत्री Rajnath Sing ने Haridwar में महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती के अवसर पर Gurukul Kangri University में वेद विज्ञान और सांस्कृतिक Mahakumbh

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:- खूशाल सिंह बने राजकीय इंटर कॉलेज टोटाम के निर्विरोध अभिभावक संघ के अध्यक्ष ।

khabargangakinareki

Leave a Comment