Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand : शिक्षा विभाग से बड़ी खबर, 400 शिक्षकों के होने वाले है तबादले

Uttarakhand : शिक्षा विभाग से बड़ी खबर, 400 शिक्षकों के होने वाले है तबादले

शिक्षा विभाग में 400 शिक्षकों के इंटर-डिवीजनल ट्रांसफर की तैयारियाँ हैं। शिक्षा महानिदेशालय ने इस संबंध में सरकार को प्रस्ताव भेजा है। यदि प्रस्ताव धारा 27 के तहत मंजूरी प्राप्त करता है, तो 200 शिक्षक गढ़वाल से कुमाऊँ और उसी संख्या के शिक्षक कुमाऊँ से गढ़वाल डिवीजन को ट्रांसफर हो सकेंगे। शिक्षक संघ ने लंबे समय से शिक्षकों की इंटर-डिवीजनल ट्रांसफर की मांग की थी।

शिक्षकों की मांग को ध्यान में रखते हुए शिक्षा महानिदेशालय ने सरकार को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा है। विभागीय अधिकारियों ने कहा है कि इस ट्रांसफर के लिए सहायक शिक्षक एलटी के उपभोक्ताओं के नामों को दोनों डिवीजनों से लिया जाएगा। जो शिक्षकों ने एक ही बोर्ड में कम से कम तीन वर्ष की सेवा पूरी की है। इस समिति के अध्यक्षता में मुख्य सचिव की गई विनंति के तहत इन शिक्षकों को एक डिवीजन से दूसरे डिवीजन में ट्रांसफर किया जा सकता है।

तात्कालिक समाचारों के अनुसार, शिक्षा विभाग के उत्तराखंड में बड़ी खबर है कि सरकार विभाग में 400 शिक्षकों की इंटर-डिवीजनल ट्रांसफर की तैयारी कर रही है। कहा जा रहा है कि शिक्षा महानिदेशालय ने इस संबंध में सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है। एक बार जब प्रस्ताव मंजूर हो जाए, तो विभाग में एक महत्वपूर्ण पुनर्व्यवस्था देखने को मिल सकती है। शिक्षा विभाग राज्य के शिक्षकों की पदोन्नति के लिए हाईकोर्ट में प्रेरणा आवेदन दाखिल करने का आयोजन कर रहा है। इसके लिए विभाग ने शिक्षा महानिदेशक माध्यमिक शिक्षा को अधिकारित किया है। शिक्षा सचिव रविनाथ रामन ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया है।

सूचना के अनुसार, सरकारी शिक्षक संघ ने लंबे समय से शिक्षकों की इंटर-डिवीजनल ट्रांसफर की मांग की थी। शिक्षकों की मांग को ध्यान में रखते हुए शिक्षा महानिदेशालय ने सरकार को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा है। इस संबंध में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति के तहत धारा 27 के तहत अनुमति प्राप्त होने पर, इन शिक्षकों को एक डिवीजन से दूसरे डिवीजन में ट्रांसफर किया जा सकता है। ट्रांसफर के लिए उपयुक्तता अनुसार सहायक शिक्षक एलटी के उपभोक्ताओं के नाम लिए जाएंगे। जो शिक्षक ने एक ही बोर्ड में कम से कम तीन वर्ष की सेवा पूरी की है।

कहा जा रहा है कि धारा 27 के तहत प्रस्ताव मंजूर होने पर, 200 शिक्षकों को गढ़वाल से कुमाऊँ और उसी संख्या के शिक्षक कुमाऊँ से गढ़वाल डिवीजन को ट्रांसफर किया जा सकेगा। हालांकि,सहायक शिक्षक एलटी को राज्य के कैडर में बनाने का प्रस्ताव अब तक नहीं भेजा गया है। इसे विभाग द्वारा तैयार किया जाना था, जो अब तक नहीं किया गया है। विभाग ने पदोन्नति के संबंध में हाईकोर्ट जाने का निर्णय लिया है।

शिक्षा विभाग में अध्यापकों के अधिकतम चयन में सीनियरिटी विवाद के कारण अध्यापकों के पदोन्नति पर प्रतिबंध है। जिसके कारण 2250 से अधिक शिक्षकों की पदोन्नति बेताब है। इस परिस्थिति में, विभाग हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल करेगा। शिक्षा सचिव ने एक आदेश जारी किया है कि प्रेरणा आवेदन को विरोधी तारीख 21 अप्रैल 2022 के आदेश के खिलाफ दाखिल किया जाएगा। इजाजत मिलने पर शिक्षकों को पदोन्नति मिलेगी, जबकि याचिकाकर्ताओं के पदों पर हाईकोर्ट के निर्णय का पालन किया जाएगा।

Related posts

एम्स,ऋषिकेश व रोड ट्रांसपोर्ट विभाग की संयुक्त पहल पर प्रदेश के सभी 13 जिलों में फर्स्ट रिस्पांडर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम किया गया आयोजित ,जिसमें प्रथम एवं द्वितीय चरण में 50 – 50 लोगों के बैच को दिया गया प्रशिक्षण।

khabargangakinareki

ब्रेकिंगः-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में मनाया गया आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-भीमताल ढुगशिल की पहाड़ी हर साल धीरे-धीरे भूस्खलन की चपेट में, जल विज्ञान संस्थान एवं भूगर्भीय संस्थान टीम से समाज सेवी बृजवासी ने की इस पहाड़ी का अध्ययन कराने की मांग ।

khabargangakinareki

Leave a Comment