Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsआकस्मिक समाचारउत्तराखंडदिन की कहानीदेहरादूनविशेष कवरस्वास्थ्य

एम्स,ऋषिकेश में विश्व गुर्दा दिवस पर मरीजों, तीमारदारों व अन्यलोगों को गुर्दे से जुड़ी बीमारियों के प्रति किया जागरुक।

एम्स,ऋषिकेश में विश्व गुर्दा दिवस पर मरीजों, तीमारदारों व अन्यलोगों को गुर्दे से जुड़ी बीमारियों के प्रति जागरुक किया गया।

साथ ही उन्हें गुर्दे से संबंधित बीमारियों के लक्षण, बचाव के उपाय, उपचार विधियों के साथ साथ एम्स में उपलब्ध कराए जा रहे इलाज की विस्तृत जानकारी दी गई।
संस्थान के गुर्दा रोग एवं मूत्र रोग विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बृहस्पतिवार को विश्व गुर्दा दिवस पर एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉक्टर) मीनू सिंह की देखरेख में पब्लिक अवेयरनेस कार्यक्रम आयोजित किया गया।

ओपीडी एरिया में विश्व गुर्दा दिवस पर इस वर्ष की थीम “गुर्दों का स्वास्थ्य सबके लिए देखभाल और इष्टतम दवा तक समान पहुंच को ले जाना” पर जनस्वास्थ्य व्याख्यान के माध्यम से दोनों विभागों के विशेषज्ञ चिकित्सकों व नर्सिंग ऑफिसरों ने मरीजों व उनके तीमारदारों को गुर्दे से जुड़ी बीमारियों को लेकर जागरुक किया।
इस दौरान अस्पताल परिसर में दो स्थानों पर पब्लिक इन्फोरमेशन डेस्क स्थापित मरीजों व अन्य लोगों को गुर्दा रोगों से जुड़ी जनजागरुकता बुकलेट का वितरण भी किया गया।

इस अवसर पर गुर्दा रोग विभाग की प्रमुख डॉ. शेरोन कंडारी ने व्याख्यान के माध्यम से मरीजों को गुर्दा रोगों के लक्षण, किडनी से ग्रसित रोगियों के खान-पान, दवा आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

वहीं उन्होंने मरीजों को गुर्दा रोग के निदान के लिए एम्स ऋषिकेश में उपलब्ध डायलिसिस से लेकर गुर्दा प्रत्यारोपण आदि सुविधाओं को लेकर भी जागरुक किया।
मूत्र रोग विभागाध्यक्ष डॉ. अंकुर मित्तल ने व्याख्यानमाला के तहत लोगों में गुर्दे की पथरी की बीमारी, इसके लक्षण, निदान के उपाय, सावधानी और एम्स अस्पताल में उपलब्ध मेडिकल से सर्जिकल तक की तमाम उपचार प्रणालियों से अवगत कराया। साथ ही उन्हें बताया गया कि किन लोगों के गुर्दे की पथरी से ग्रसित होने का रिस्क फैक्टर रहता है।
कार्यक्रम के दौरान मूत्र रोग विभाग के प्रोफेसर एके मंडल, वरिष्ठ नर्सिंग अधिकारी डॉ. रीटा शर्मा, गुर्दा रोग विभाग के सीनियर रेसिडेंट डॉ. रोहित पुरी, एएनएस चंदू राज, मूत्र रोग विभाग के एएनएस कांता आदि ने भी लैक्चर के माध्यम से आम जनमानस को गुर्दे की बीमारियों के प्रति जागरुक किया।
इस अवसर पर यूरोलॉजी विभाग के सीनियर रेसिडेंट डॉक्टर नलिन मोहन, मोहन फाउंडेशन के प्रतिनिधि संचित अरोड़ा व उनकी टीम के सदस्य, नर्सिंग ऑफिसर तनिष्का, रश्मि श्रुथिलया, भावना, अंजना रितेंद्र आदि मौजूद रहे।

Related posts

Haridwar: संत समाज ने सांस्कृतिक शहर से सांस्कृतिक व्यक्ति को ही Lok Sabha में सांसद बनाने की मांग उठाई, Mahant Baba Balaknath को Rajasthan का कमांड

khabargangakinareki

यहां हड़ताल पर बैठे इस संस्थान के नर्सिंग अधिकारियों ने शनिवार अपरान्ह अपनी हड़ताल समाप्त कर दी है। अस्पताल प्रशासन के साथ हुई वार्ता के दौरान नर्सिंग अधिकारियों की विभिन्न बिंदुओं पर बनी सहमति।

ब्रेकिंगः-कुमाऊं मंडल विकास निगम के नव नियुक्त प्रबंध निदेशक विनीत तोमर ने ग्रहण किया पदभार,बतायी प्राथमिकताएं।

khabargangakinareki

Leave a Comment