Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsआकस्मिक समाचारआध्यात्मिकउत्तराखंडनैनीताल

ब्रेकिंग:-दुर्गा पूजा महोत्सव एक अक्टूबर से पांच तक भव्य रूप से मनाया जायेगा। सी के दास।

दुर्गा पूजा महोत्सव एक अक्टूबर से पांच तक भव्य रूप से मनाया जायेगा। सी के दास।

रिपोर्ट। ललित जोशी।

सरोवर नगरी नैनीताल में सर्ब जनिन दुर्गा पूजा कमेटी के तत्वावधान में इस बार दुर्गा पूजा महोत्सव बड़ी धूमधाम के साथ एक अक्टूबर से पाँच अक्टूबर तक मनाया जायेगा।

वही इस बार दुर्गा महोत्सव को सफल बनाने के लिए कमेटी की एक बैठक अध्यक्ष सी के दास की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसमें समिति सदस्य मौजूद रहे।

इसी क्रम में कोलकाता से आये मूर्ति निर्माण शिव शंकर गुहा मजुमदार की टीम द्वारा माँ दुर्गा की मूर्ति समेत अन्य भगवानो की मूर्ति को आकर्षक ढंग से बनाने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया गंगा नदी की मिट्टी से व चावल आदि से मूर्ति बनायी जाती है ।

इसमें प्राकृतिक रंगों को मिलाया जाता है जो नुकसान नहीं करते हैं।
इधर दुर्गा महोत्सव को सफल बनाने के लिए अध्यक्ष सी के दास ने कहा दो वर्ष कोरोना के दौरान दुर्गा महोत्सव सादगी ढंग से बनाया गया। इस बार भव्य रूप से मनाया जायेगा।

एक अक्टूबर से पाँच अक्टूबर तक दुर्गा पूजा कमेटी के तत्वावधान में नयना देवी मंदिर में कलश यात्रा, पूजा अर्चना, व बिशाल भण्डारे का आयोजन किया जायेगा।

कमेटी द्वारा महोत्सव को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए समितियों का गठन कर समिति सदस्यों को जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

दुर्गा पूजा महोत्सव में बाहर से बंगाली दुर्गा पूजा प्रेमी बड़ी संख्या में सरोवर नगरी नैनीताल पहुँचते हैं और बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं।
दुर्गा पूजा महोत्सव के दौरान माँ नैना देवी मंदिर को फूल मालाओं के साथ साथ विधुत लड़ियो से आकर्षक ढंग से सजाया व सँवारा जाएगा।

इस दौरान खेल के मैदान में सैकड़ों दुकाने भी लगाई जाएगी।

दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा जिसकी कमेटी ने तैयारियां शुरू कर दी हैंl

पिछले कई दिनों से गुरुद्वारे के एक कक्ष में शिव शंकर गुहा मजूमदार के संयोजन में मां दुर्गा की मूर्तियों का निर्माण कार्य चल रहा है कोलकाता से मूर्तिकार गोपी दास मजूमदार द्वारा मां दुर्गा की मूर्तियां बनाई जा रही हैं l
महोत्सव को सफल बनाने के लिए भास्कर महोतोलिया, नरोत्तम शर्मा, पालिका सभासद त्रिभुवन फर्त्याल, दिनेश भट्ट, समेत समिति सदस्य मौजूद रहे।

Related posts

चुनाव:-आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, एवं पूर्ण पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराए जाने हेतु को गुरूवार वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन दल, उड़न दस्ता दल, स्थैतिक निगरानी दल, सहायक व्यय प्रेक्षक, लेखा दल को प्रथम प्रशिक्षण दिया गया।

khabargangakinareki

ब्रेकिंगः-उत्तराखंड हाईकोर्ट के न्यायाधीश नारायण सिंह धनिक को दी विदाई।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-चौलाई की फसल पर कीड़ा लगने से सुनगर गांव के किसानों की फसल तबाह, ग्राम प्रधान ने की मुआवजे की मांग।

khabargangakinareki

Leave a Comment