Khabar Ganga Kinare Ki
देश विदेश की खबरराष्ट्रीय

अमेरिका ने पन्नू की हत्या का आरोप भारत पर लगाया, हाई कमीशनर ने बताया कारण

अमेरिका ने भारत पर लगाया पन्नूं की हत्या की आरोप, उच्चायुक्त ने बताई वजह

पहली बार किसी उच्च स्तरीय अधिकारी ने भारत की प्रयास में एकाधिकारिक गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कोशिश के मामले में अमेरिका में और आतंकी हरदीप सिंह निजजार की मौत के मामले में भारत की विभिन्न प्रतिक्रियाओं के संबंध में एक उच्च स्तरीय अधिकारी ने एक बयान दिया है। कैनेडा के उच्च आयुक्त संजय कुमार वर्मा ने दोनों मामलों में भारत की जांच नीति को स्पष्ट किया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने पन्नू की हत्या के प्रयास के मामले में दिए गए सुझाव कानूनी रूप से स्वीकार्य हैं। हालांकि, निजजार की हत्या के मामले में कैनेडा ने भारत के साथ केवल आरोप साझा किए हैं।

भारतीय उच्च आयुक्त ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि अमेरिका द्वारा पन्नू के मामले में लगाए गए आरोप भारत सरकार के खिलाफ नहीं हैं, बल्कि भारत से जुड़े ‘लोगों’ के खिलाफ हैं।

इसे ध्यान देने योग्य है कि हाल ही में एक अमेरिकी अखबार ने अधिकारियों की उद्धृति के साथ दावा किया था कि अमेरिका ने अपने क्षेत्र में आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने का प्रयास फेला दिया है और इस साजिश के बारे में भारत को चेतावनी दी है। इस चेतावनी के बाद, कार्यिक मामले ने कहा कि यह इनपुट को पूरी गंभीरता से देख रहा है और संबंधित विभाग इसे जांच रहे हैं।

दूसरी ओर, कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निजजार की हत्या के मामले में भारत की प्रतिक्रिया काफी भिन्न थी। यद्यपि कैनेडियन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने इस मामले में आरोप लगाए थे, भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि अब तक निजजार की हत्या के मामले में कोई स्थापित सबूत नहीं मिला है। विदेश मंत्रालय, निजजार के मामले में कैनेडा के आरोपों को नकारात्मक कहते हुए कहा है कि सबूत मिलने के बाद मामले की गहरी जाँच के लिए कदम उठाए जाएंगे।

भारतीय उच्च आयुक्त ने अमेरिका से मिले इनपुट्स पर क्या कहा?

अब कनाडा के प्रमुख टीवी चैनल CTV को दिए गए एक साक्षात्कार में हाई कमीशनर वर्मा ने अमेरिका के मामले में उत्तरदाता के रूप में भारत की प्रतिक्रिया में अंतर को स्पष्ट किया है। जब उससे एक प्रश्न पूछा गया कि अमेरिका द्वारा दिए गए सुझावों पर उनका क्या कहना है, तो उन्होंने कहा, “अमेरिका से मिले सुझाव गैंगस्टर्स, ड्रग पेड़लर्स, आतंकवादी और गुंडों के नेक्सस के बारे में हैं और माना जाता है कि इनमें कुछ कनेक्शन भारत से हैं। यहां भारत से कनेक्शन का मतलब है कि इसका कुछ संबंध है भारत सरकार के साथ नहीं है, बल्कि भारत से जुड़े ‘लोगों’ के साथ हैं। हम जांच कर रहे हैं।” हम तैयार हैं क्योंकि हमें कानूनी सत्यापन प्राप्त हुआ है।”

हालांकि, वर्मा ने स्पष्ट कर दिया कि उन्हें इस जाँच के बारे में बहुत अधिक नहीं पता है, क्योंकि कनाडा के उच्च आयुक्त के रूप में वह संयोजन नहीं करते हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि यदि इस मामले में जाँच शुरू हो गई है, तो इसका मतलब है कि अमेरिका ने भारत के साथ बेहतर जानकारी साझा की है।

फिर कनाडा को दी गई प्रतिक्रिया में फर्क क्यों?

दूसरी ओर, कनाडा में निज्जर हत्या केस के संबंध में, वर्मा ने कहा, “दोनों देशों के बीच इस पर चर्चा हुई है। लेकिन हमें इस मामले की जाँच के लिए हमारी कानूनी प्राधिकृतियों से गुजरने के लिए कुछ मजबूत सबूत चाहिए थे। इस पर हमारी कानूनी अधिकारियों से जाँच करने के लिए स्वीकृति प्राप्त की जा सकती है। तो जब तक कनाडा से ऐसे स्थायी इनपुट्स प्राप्त नहीं होते, किसी भी कानूनी देश में जाँच करना संभावनाशील नहीं है। हाई कमीशनर ने स्पष्ट किया कि अब तक कनाडा के पास निज्जर हत्या केस से संबंधित स्पष्ट जानकारी प्रदान नहीं की गई है।

Related posts

ब्रेकिंग:-मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मेजर जनरल श्री भुवन चंद्र खंडूरी को उनके आवास पर दी जन्मदिवस की बधाई ।

khabargangakinareki

उत्तराखंड: सैन्यधाम में 15 दिसंबर को शहीदों के परिजनों का होगा सम्मान, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे शिरकत

cradmin

प्रतिभा:-पिरूल वुमेन मंजू आर साह ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के देती है पिरूल घास से नये नये टिप्स।

khabargangakinareki

Leave a Comment