Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand Cabinet meeting: जमीन की registry अब online भी हो सकेगी..।Dhami Cabinet के 13 महत्वपूर्ण निर्णय पढ़ें

Uttarakhand Cabinet meeting: जमीन की registry अब online भी हो सकेगी..।Dhami Cabinet के 13 महत्वपूर्ण निर्णय पढ़ें

“मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami के अध्यक्षता में आज सोमवार को cabinet meeting हुई। कैबिनेट के सामने तीन मुद्दे थे। बैठक में Gaura Devi के शेष उम्मीदवारों को जल्दी पैसा देने जैसे 13 प्रस्तावों पर चर्चा हुई। इस दौरान निवेशकों के सम्मेलन के बारे में भी चर्चा हुई।

पहले तीन मुद्दों पर चर्चा करें:

1. धन्यवाद संदेश PM Modi को, Silkyara में मदद के लिए
2. राज्य में जीत पर बधाई
3. राष्ट्रीय खेलों के लिए भी धन्यवाद”

“ये प्रस्ताव पारित किए गए:

1. Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के शेष उम्मीदवारों को जल्दी ही पैसा मिलेगा।
2. परिवहन विभाग – ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता शुल्क है 100 रुपये। यह किसी भी बैंक में जमा किया जाएगा।
3. Govind Ballabh Pant Institute, Kirti Nagar में 0.4 हेक्टेयर ज़मीन निशुल्क उपलब्ध होगी।
4. पहाड़ों में हेलीपैड के लिए ज़मीन उपलब्ध नहीं है। निजी लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए नीति की मंजूरी। ज़मीन के मालिक अपनी ज़मीन को पट्टे पर दे सकते हैं या उन्हें हेलीपैड बनाने पर 50% अनुदान भी मिलेगा।
5. Uttarakhand न्यायिक सेवा नियमों में संशोधन। सिविल जज को वरिष्ठ कहा जाएगा।
6. Uttarakhand उच्च न्यायिक सेवा नियमों में संशोधन की मंजूरी।
7. मुख्यमंत्री Gram Sampark Yojana को लाया गया। 1142 मानकों के अनुसार जो 2035 बसे हैं, उन्हें मुख्य सड़क से जोड़ा जाएगा।
8. माध्यमिक शिक्षा विभाग – 559 को उत्कृष्ट स्कूल में बदला जाएगा। सरकार 240 करोड़ रुपये खर्च करेगी। यह Atal Utkrisht से अलग है।
9. अब भूमि की रजिस्ट्री भी आभूत हो सकती है।
10. पूरे राज्य में Government Medical College, Haridwar में 100 MBBS सीटों का एक College बनाया जाएगा। इसके लिए 950 पदों के निर्माण की मंजूरी। Pithoragarh में भी एक ही संख्या की पदों को बनाया गया है।
11. 01 October 2005 से पहले नियमीकरण नियमों के तहत कर्मचारियों को पुरानी पेंशन।
12. सरकारी हाई स्कूल्स और इंटर कॉलेजों में शिक्षकों को रिक्त पदों के अनुसार विषयवार नौकरियों के लिए रेसाइटल प्रति 200 से 250 रुपये मिलेगा।
13. भूवैज्ञानिक और खनिकि विभाग की संरचना की मंजूरी।”

“बैठक में, Raipur की केंद्रीय विस्टा की तरह सभी निदेशालयों के निर्माण के लिए सहायक योजना के मास्टर प्लान के अलावा, सेवा क्षेत्र नीति और कर्मचारी सेवाओं से संबंधित विभिन्न निर्देश रखे जा सकते हैं।

मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने देवराया जाने के लिए एयरपोर्ट से लेकर स्थल तक की तैयारियों का मुआयना किया, जो 8 और 9 December को Dehradun में होने वाले राज्य स्तरीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मेलन ‘Destination Uttarakhand’ की तैयारियों के संबंध में। काम में जुटे लोगों से भी मिले।

दूसरी ओर, पाँच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणामों के कारण Uttarakhand के पाँच Lok Sabha सीटों में BJP की आत्मविश्वास बढ़ गई है। BJP को बड़े राज्यों में Madhya Pradesh और Rajasthan के साथ Chhattisgarh में भी भारी जीत मिली है। तीन राज्यों में सत्ता प्राप्त होने के बाद राज्य में BJP के कार्यकर्ताओं की खुशी का कोई सीमा नहीं है।

मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami से लेकर राज्य अध्यक्ष Mahendra Bhatt से लेकर सामान्य कार्यकर्ताओं तक, सभी के चेहरे खिल गए हैं। राजनीतिक विशेषज्ञ मानते हैं कि यह विजय Lok Sabha चुनावों की तैयारी में नई ऊर्जा देगी। न केवल BJP, बल्कि विपक्षी पार्टी Congress भी पाँच राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणामों पर नजर बनाए रख रही थी।

वहां जहां CM Dhami ने प्रचार किया, वहां कमल खिला

BJP के उम्मीदवार वहां जीत हासिल करने के बाद Rajasthan और Madhya Pradesh में उन नौ विधानसभा सीटों पर BJP के उम्मीदवार जीत हासिल कीं, जहां मुख्यमंत्रीPushkar Singh Dhami ने प्रचार किया था। Dhami ने दोनों ही राज्यों में इन सभी विधानसभा चुनावों में सड़क शो और चुनाव जनसभाओं में भाषण दिया। Rajasthan में संगानोर से Bhajanlal Sharma, Jhotwara से राजयवर्धन राठौड़, Viratnagar से Kuldeep , संगोद से Hiralal Nagar, रामगंजमंडी से मदन दिलाव और डग से Kaluram ने जीत हासिल की। Madhya Pradesh में, Dhami ने Indore 2 , Khurai और Sagar विधानसभा सीटों पर प्रचार किया। इन तीनों सीटों पर BJP की जीत हुई। Dhami ने उन दोनों राज्यों में नौ विधानसभा सीटों में प्रचार किया, जहां party ने जीत हासिल की।”

Related posts

Dehradun: उपराष्ट्रपति Jagdeep Dhankhar के Haridwar दौरे के दौरान यात्रा में तैयारी, रूट हुए डायवर्ट; सुरक्षा में कड़ी बदलाव

khabargangakinareki

ब्रेकिंगः-सल्ट में भाजपा कार्यकर्ताओं ने आपातकाल दिवस को काला दिवस के रूप में मनाया।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-एम्स के आउटरीच सेंटर पर मरीजों को टेलीमेडिसिन सेवा जल्द:निदेशक एम्स।

khabargangakinareki

Leave a Comment