Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand में पर्यटन टूर पैकेज की Booking पर GST लाभ, Ease My Trip का प्रस्ताव

Uttarakhand में पर्यटन टूर पैकेज की Booking पर GST लाभ, Ease My Trip का प्रस्ताव

अब केवल Uttarakhand ही पर्यटन टूर पैकेज की booking पर GST का लाभ प्राप्त करेगा। यात्रा और टूर पैकेज में, Ease My Trip Uttarakhand में Goa की तरह एकल खिड़की प्रणाली को लागू करेगी। इससे आने वाले दो वर्षों में लगभग दो हजार लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

Ease My Trip ने इसके लिए सरकार को प्रस्ताव दिया है। प्रतिवर्ष लाखों पिग्रिम अपने राज्य के यात्रा एजेंसी के माध्यम से Uttarakhand के लिए चारधाम यात्रा के लिए आते हैं, लेकिन ये यात्री अपने राज्य की यात्रा एजेंसी के माध्यम से टूर पैकेज बुक करते हैं। Uttarakhand को इन सेवाओं पर GST का लाभ नहीं मिलता है।

वैश्विक निवेशक सम्मेलन के दौरान, Ease My Trip के CEO Rikant Patti ने सरकार से यह प्रस्ताव दिया है कि Goa की तरह Uttarakhand में टूर पैकेज के लिए एकल खिड़की प्रणाली को लागू किया जाए। Ease My Trip एक पोर्टल चला रहा है जो पर्यटन के लिए पैकेज प्रदान करने के लिए है, जिसमें हजारों यात्रा एजेंसियां जुड़ी हैं।

सिंगल विंडो प्रणाली को लागू करने से लाभ होगा

Patti के अनुसार, आने वाले दो वर्षों में Uttarakhand में टूर पैकेज और परिवहन क्षेत्र में एक हजार लोगों को व्यापार जुड़ा जाएगा। उच्च मानकों का इनकम होने पर स्थानीय लोगों को Easy My Trip गारंटी प्रदान की जाएगी यदि वे इस व्यापार को शुरू करने के लिए बैंक से ऋण लेना चाहते हैं। इसके लिए एक अलग निधि बनाई जाएगी।

उन्होंने कहा, टूर पैकेज में सिंगल विंडो प्रणाली को लागू करने से राज्य सरकार को GSTव् से राजस्व का लाभ होगा। Uttarakhand उन पर्यटकों का स्वागत करता है जो बाहर से मेहमान के रूप में आते हैं, लेकिन GST का लाभ किसी और को मिलता है।

Related posts

मुख्य न्यायाधीश DY Chandrachud ने FRI में आयोजित कार्यक्रम में CJI जस्टिस Keshav Chandra Dhulia की याद में शामिल हुए।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-बरिष्ठ पत्रकार डॉ गिरीश रंजन तिवारी को केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने की हौसला अफजाई।

khabargangakinareki

घर से भाग आया था नाबालिक ,पुलिस ने घर से भाग कर आए इस नाबालिग के लिए किया ये काम।

khabargangakinareki

Leave a Comment