Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand ने PRD सैनिकों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 60 करने की योजना बनाई है, अन्य लाभों और अवकाश प्रावधानों को शामिल करने के लिए सेवा

Uttarakhand ने PRD सैनिकों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 60 करने की योजना बनाई है, अन्य लाभों और अवकाश प्रावधानों को शामिल करने के लिए सेवा

Uttarakhand: प्रांतीय गार्ड (PRD) सैनिकों की सेवानिवृत्ति आयु को 50 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष करने के लिए तैयारियां हैं। इस संबंध में सेवा नियमों में संशोधन के प्रस्ताव का सिराता तैयार किया गया है। खेल और युवा कल्याण मंत्री Rekha Arya ने सेवा नियमों में संशोधन के प्रस्ताव की पुष्टि की है। माना जा रहा है कि यह प्रस्ताव आगामी कैबिनेट मीटिंग में मंजूर हो सकता है।

सेवा मैनुअल में कुछ और संशोधनों के लिए प्रस्ताव भी हैं। मंत्री के अनुसार, सेवा नियमों में मृत्यु होने पर उनके निर्भरों को सेवा में रखने का भी प्रस्ताव है। उन्होंने कहा, इसके अलावा उन्हें राष्ट्रीय त्योहारों पर अवकाश नहीं मिलता। नियमों में इसके लिए अवकाश की व्यवस्था भी की जाएगी।

कहा, PRD की महिला सैनिकों को बच्चे की देखभाल की छुट्टी मिलेगी। यह विधान नियमों में भी बना जा रहा है। कहा, नियमों में संशोधन के प्रस्तावों पर बहुत समय से चर्चा हो रही थी। अब इसका प्रस्ताव तैयार है।

संशोधन प्रस्ताव से लाभ होगा

सेवा नियमों में संशोधन के लाभ से लगभग 9,300 PRD कर्मी लाभान्वित होंगे। इस समय से वे सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि की मांग कर रहे हैं। उसके मृत निर्भर को सेवा में रखने की मांग भी है।

PRD सैनिकों की ये प्रमुख मांगें थीं

1. सम्मानभार से 570 रुपये की कटौती को रोका जाए।
2. सम्मानभार और अन्य सुविधाएं होमगार्ड की तरह दी जाएं।
3. राष्ट्रीय त्योहारों और अन्य अवकाशों पर काम करने के लिए उन पर अनुपस्थिति नहीं होनी चाहिए।
4. सम्मानभार को बढ़ावा दिया जाए।

PRD के बारे में नियमों में संशोधन किया जाएगा। महिला PRD सैनिकों को मातृत्व अवकाश दिया जाएगा। इसके अलावा, उन्हें अन्य सरकारी अवकाशों के लाभ भी मिलेगा।

Related posts

ब्रेकिंग:-जन समस्याओं के निस्तारण हेतु जनता मिलन कार्यक्रम में जिलाधिकारी द्वारा सुनी गई जन शिकायतें।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-यू के एस एस सी परीक्षा घोटाले में कई लोग शामिल हैं। भुवन कापड़ी।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने अधिकारियों से ली बरसात के सम्बंध में जानकारी।

khabargangakinareki

Leave a Comment