Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsआकस्मिक समाचारउत्तरकाशीउत्तराखंड

ब्रेकिंग:-आराकोट बंगाण में वर्षा एवं अतिवृष्टि से हुई क्षति का पुरोला विधायक एवं जिलाधिकारी ने किया स्थलीय निरीक्षण।

रिपोर्ट:- सुभाष बडोनी /उत्तरकाशी

आराकोट बंगाण में वर्षा एवं अतिवृष्टि से हुई क्षति का पुरोला विधायक एवं जिलाधिकारी ने स्थलीय निरीक्षण किया।*

तहसील मोरी के   आराकोट,मोलडी,टिकोची,बरनाली,जाकटा,चिंवा,आदि गांव में मानसून वर्षा एवं अतिवृष्टि से हुई क्षति का क्षेत्रीय विधायक दुर्गेश्वर लाल एवं जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने शनिवार को स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया।
निरीक्षण के दौरान विधायक ने मलाना गांव के पास गदरे से हो रही भूमि कटाव एवं खतरे को देखते हुए सुरक्षात्मक कार्य करने के निर्देश ईई सिंचाई को दिए।

आराकोट चिंवा सड़क मार्ग सुधारीकरण कार्य करने के साथ ही मोलडी,चिंवा,बरनाली और जाकटा में सक्रिय हुए भूस्खलन जोन में सुरक्षात्मक उपाय करने एवं सड़क मार्ग को सुचारू रखने को कहा।

विधायक ने कहा कि आराकोट चिंवा सड़क मार्ग पर मानसून सीजन में जहां-जहां भूस्खलन जोन सक्रिय हुए है वहां यथा समय जेसीबी मशीन,मजदूर और पर्याप्त संसाधन मौजूद रखें।

टिकोची बाजार एवं राजकीय इंटर कालेज के लिए खतरा बना हुआ खड्ड को चेनेलाइज करने के साथ ही सुरक्षात्मक कार्य कराने को कहा।टिकोची खड्ड में लगी हस्तचालित ट्रॉली को आवागमन के लिए दुरुस्त करने को कहा।

विधायक ने किराणु-दुचाणु गांव को जोड़ने वाली सड़क मार्ग को दुरुस्त करने एवं तात्कालिक व्यवस्था के लिए खड्ड में बड़े ह्यूम पाइप डालने के निर्देश दिए।

पूर्व ग्राम प्रधान बरनाली जगदीश ने सड़क मार्ग से गांव तक पैदल मार्ग बनाने एवं पेयजल आपूर्ति औऱ बिजली की समस्या से निजात दिलाने एवं गांव की सुरक्षा हेतु सुरक्षात्मक कार्य कराने की मांग की गई।

ग्राम प्रधान पावली प्रमिला ने बताया कि डेलून हरिजन बस्ती में भारी भूस्खलन होने से चार आवसीय मकान खतरे की जद में आएं है उन सम्बंधित परिवारों को मुआवजा राशि देने एवं सुरक्षात्मक कार्य कराने की मांग की गई।

मोहनलाल ने गमरी गांव में सकवर,वॉयरक्रेट और काश्त भूमि में सुरक्षात्मक कार्य कराने की मांग की।
जिलाधिकारी ने सभी रेखीय विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि निरीक्षण के दौरान जो समस्याएं ग्रामीणों द्वारा उठाई गई है उसका प्राथमिकता के तहत यथा समय निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि इन दिनों बागवानों की सेब की फसल तैयार हो चुकी है,जिसे बागवान मंडी लेकर जा रहें है।

इसलिए आराकोट चिंवा सड़क मार्ग के अलावा इससे लगे लिंक मार्ग यथा समय सुचारू रखें जाय।

चिंवा में ग्रामीणों द्वारा शिकायत की गई कि बिजली विभाग द्वारा बिना मीटर रीडिंग के ग्रामीणों को भारी भरकम बिल दिये जा रहें है।

जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बंधित जेई का स्पष्टीकरण लेने एवं मीटर रीडर के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश एसडीओ विद्युत को दिए।

निरीक्षण के उपरांत विधायक एवं जिलाधिकारी ने राजकीय इंटर कालेज टिकोची में रेखीय विभागों के अधिकारियों की बैठक ली।

विधायक ने कहा कि वर्ष 2019 की आपदा एवं वर्तमान में भारी अतिवृष्टि से जिन परिसम्पत्तियों के नुकसान का आंकलन नही किया गया है,उनका शीघ्र आंकलन किया जाय।

साथ ही विधायक ने कहा कि अस्पताल,स्कूल सड़क और पुल निर्माण के लिए शासन से धनराशि स्वीकृत हो चुकी है। जिसमें शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएंगे।

विधायक ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए निरन्तर प्रयासरत हूं। शिक्षा,स्वास्थ्य सहित प्रत्येक गांव को सड़क से जोड़ना मेरी प्राथमिकताओं में है।

उन्होंने कहा कि बरनाली,माकुड़ी,जोटाड़ी सड़क मार्ग सहित चार सड़क मार्ग का जल्दी ही टेंडर लगने वाले है जल्दी ही इससे लगे गांव सड़क मार्ग से जुड़ जायंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश चहुमुखी विकास की ओर अग्रसर हो रहा है।

निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता लोनिवि दीपक कुमार,सीएचओ डॉ रजनीश सिंह,एसीएमओ डॉ आरसी आर्य,जिला कृषि एवं भूमि सरंक्षण अधिकारी रामनरेश गुलेरिया,समाजसेवी चंद्रमणि,पूर्व ग्राम प्रधान चिंवा उपेंद्र सिंह,सतीश चौहान, प्रदीप बरसियाटा,जगदीश,ग्राम प्रधान चमन सिंह,डॉ राजेन्द्र सिंह राणा सहित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

 

Related posts

ब्रेकिंग:-अवैध नशा तस्करों पर पुलिस की बडी कार्रवाई,1 किलो 272 ग्राम अवैध अफीम के साथ 02 तस्कर गिरफ्त में।

khabargangakinareki

Uttarkashi में सुरंग में फंसे अपने साथी श्रमिकों को प्रेरित करने वाले बहादुर खनिक Gabbar Singh Negi का Kotdwar

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-भारतीय ज्ञान परंपरा के स्वर्णिम अध्याय व्याख्यान माला की कड़ी में रंगमंच औऱ सामाजिक सरोकार एवं आयुर्वेद की वर्तमान प्रसंगिकता विषय पर व्याख्यान आयोजित

khabargangakinareki

Leave a Comment