Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsअल्मोड़ाआकस्मिक समाचारउत्तरकाशीउत्तराखंडचमोलीचम्पावतटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदुनियाभर की खबरदेहरादूननैनीतालपिथोरागढ़पौड़ी गढ़वालीबागेश्वरयू एस नगरराजनीतिकराष्ट्रीयरुद्रप्रयागविशेष कवरस्टोरीहरिद्वार

BreakingTehri :-मसूरी एवम खटीमा गोली कांड के अमर शहीदो को नई टिहरी में श्रद्धा सुमन किये गए अर्पित।

मसूरी एवम खटीमा गोली कांड के अमर शहीदो को नई टिहरी में टिहरी गढ़वाल राज्य निर्माण आन्दोलनकारी मंच ने किये श्रद्धासुमन अर्पित ।
आज मसूरी गोली कांड व खटीमा गोली कांड के 29वें शहादत दिवस पर अमर शहीदो को आज नई टिहरी शहीद स्थल पर राज्य निर्माण आंदोलनकारी मंच टिहरी गढ़वाल ने भाव पूर्ण स्मरण कर अमर शहीदो के स्मारक पर धूप दीप प्रज्वलित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।

बताते चलें कि मसूरी गोली कांड में शहीद हुए #अमर शहीद हंसा धनाई, #अमर शहीद बलबीर सिंह नेगी, #अमर शहीद मदन मोहन ममगाई* , #अमर शहीद धनपत सिंह, #अमर शहीद बेलमती चौहान, #अमर शहीद राय सिंह बंगारी , #अमर शहीद जेठा लाल को किये गए श्रद्धा सुमन अर्पित।
इस शहादत दिवस पर वरिष्ट पत्रकार श्री विक्रम बिष्ट जी ने एक स्मारिका “मौलिक त्रिहरि उतराखंड आन्दोलन एक नज़र “का विमोचन भी किया गया।

इस गोष्ठी में राज्य आंदोलनकारियों ने राज्य निर्माण के दौरान विभिन्न स्थानों पर हुए आन्दोलन की यादों और उस दौर के सपनो को याद किया, वक्ताओं में ज्योति प्रसाद भट्ट, प्रवीन भंडारी, ममता उनियाल, राजेंद्र बहुगुणा, विजय गुंनसोला किशन सिंह रावत आदि वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए।

राज्य आंदोलनकारी जिला कांग्रेस कमेटी टिहरी गढ़वाल के अध्यक्ष श्री राकेश राणा ने कहा कि “राज्य आन्दोलन के दौरान जिन जिन सपनो को लेकर आन्दोलन हुआ था उसे नितिनियंताओ को ध्यान में रख कर पूर्ण करना चाहिए और राज्य के आंदोलनकारियों का सम्मान राज्य में सर्वोच्च रहना चाहिए।

श्री प्रवीन भंडारी पूर्व राज्य मंत्री ने कहा कि “जब वे दिल्ली रैली में गोली लगने से घायल हुए और उन्हें जयप्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती किया गया, तब हमारा एक ही जुनून था कि हमारा अलग राज्य बने।
श्रीमती ममता उनियाल  ने कहा कि हमने जिस राज्य की कल्पना की थी वह अभी भी पूर्ण नही हुआ।
श्री राजेंद्र बहुगुणा ने आंदोलन के दौरान के स्लोगनो को सुनाया और राज्य की दशा दिशा पर विस्तृत रूप से अपनें विचार व्यक्त किए
श्री विजय गुनसोला* ने छात्र छात्राओं के द्वारा तब राज्य आन्दोलन में जो प्रतिभाग किया गया था, उसकी यादो पर प्रकाश डालाते हुए वर्तमान में राज्य की दशा दिशा पर चर्चा करते हुए कहा कि उन्हें और उनके साथियो को सीबीआई द्वारा तब यातनाएं दी गई वह जीवनभर याद रहेगी।
श्री विक्रम बिष्ट ने स्मारिका के विमोचन पर और इंद्रमणी बडोनी जी के संघर्ष को पाठ्यक्रम में जोड़ने पर बल देते हुए चर्चा की।
श्री शान्ति प्रसाद भट्ट(मंच के प्रवक्ता)ने अपने वक्तव्य में कहा कि मसूरी गोली कांड के सातों शहीद टिहरी जिले के ही मूल निवासी थे और अमर शहीद बेलमती चौहान ने ही कहा था “कोदा झंगोरा खाएंगे उतराखंड बनाएंगे ”
कार्यक्रम के समापन पर मंच के *अध्यक्ष श्री ज्योति प्रसाद भट्ट* जी ने अब तक मंच द्वारा की गई समस्त कार्यवाहियों से अवगत कराते हुए सबका आभार व्यक्त किया, और कहा कि हमने जिलाधिकारी जी से आग्रह किया कि पुलिस प्रशासन द्वारा आंदोलनकारियो से संबंधित सभी साक्ष्य समाप्त कर दिए गए है, इसलिए आंदोलनकारियो द्वारा प्रशासनिक रूप से साक्ष्य दिए जानें संभव नहीं है, इसलिए तत्त समय के अखबारो की कतरनो को ही साक्ष्य मान कर चिन्हीकरण किया जाय।

इस श्रद्धांजली सभा में मंच के अध्यक्ष ज्योति प्रसाद भट्ट, सचिव किशन सिंह रावत,नागरिक मंच के अध्यक्ष और वरिष्ट राज्य आंदोलनकारी श्री सुंदर लाल उनियाल, कांग्रेस जिलाध्यक्ष राकेश राणा, आनंद सिंह बेलवाल,विजय गुनसोला, शान्ति प्रसाद भट्ट, प्रवीन भंडारी, श्रीपाल चौहान, मुरारीलाल खंडवाल, महादेव मैठानी, सुंदर सिंह कठैथ, हरिकृष्ण लांबा, विक्रम सिंह बिष्ट, विक्रम सिंह कठैथ , श्रीमती ममता उनियाल, श्याम लाल शाह, राजेंद्र बहुगुणा, श्रीमती आशा रावत कार्यक्रम का संचालन देवेंद्र नौडियाल (मोनू) ने किया।

Related posts

Uttarakhand के पर्यटक स्थल New Year 2024 के जश्न के लिए तैयार; पर्यटकों की आमद बढ़ने की उम्मीद, प्रशासन ने बरती सावधानियां

khabargangakinareki

अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोल दिये गये हैं। इसी के साथ चार धाम यात्रा प्रारंभ हो गई है।

Breaking:-जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला बाल कल्याण समिति की बैठक आयोजित।

khabargangakinareki

Leave a Comment