Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand Cabinet: राज्य में घर बैठे registration की प्रक्रिया को मंजूरी: लोगों को online सुविधा और सुरक्षा, भूमि और संपत्ति का registration

Uttarakhand Cabinet: राज्य में घर बैठे registration की प्रक्रिया को मंजूरी: लोगों को online सुविधा और सुरक्षा, भूमि और संपत्ति का registration

Uttarakhand Cabinet: राज्य में अब Registration बैठकर भी किया जा सकेगा। सोमवार को राज्य कैबिनेट ने घर बैठे पंजीकरण की प्रक्रिया के प्रस्ताव को मंजूरी दी। अब लोगों को भूमि और अन्य संपत्ति को registered करवाने के लिए कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं होगी।

उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण करवाने का विकल्प भी होगा। यह पंजीकरण में धांधले को रोकेगा, साथ ही बुजुर्ग और बीमार लोगों को सुविधा भी प्रदान करेगा। उन्हें पंजीकृत करवाने के लिए अब दफ्तर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वर्तमान में दस्तावेजों के पंजीकरण के लिए किसी को कार्यालय में उपस्थित होना होता है और बयान दर्ज करना होता है।

दूरस्थ स्थानों में रहने वाले लोगों के लिए आफिस आकर पंजीकृत करवाना संभावना नहीं है। ऐसा पंजीकरण वर्चुअल पंजीकरण के साथ आसान होगा। इस प्रक्रिया के प्रदर्शन का भी अमल होगा उद्योग निवेश को बढ़ावा मिलेगा। पक्षों की तथ्य सत्यापन उप-नोटीस कार्यालय में वीडियो KYC के माध्यम से किया जाएगा। इस प्रक्रिया को ई-साइन के माध्यम से पूरा किया जाएगा।

पक्ष दस्तावेज की विस्तृत हस्ताक्षर कॉपी को ऑनलाइन अपलोड किया जा सकता है। virtual registration की प्रक्रिया को Aadhaar प्रमाणीकरण से भी जोड़ा जाएगा, ताकि जनता को सुविधा के साथ-साथ धांधले से भी बचा जा सके।

केंद्र ने इन कार्यों के लिए Aadhaar को जोड़ने की अनुमति दी है

केंद्र सरकार ने राज्य को online registration, marriage registration, marriage certificates और documents, बिना आबादी से मुक्त प्रमाणपत्र और पंजीकृत दस्तावेज की ई-सर्च के लिए Aadhaar प्रमाणीकरण का विवादपूर्ण उपयोग करने की अनुमति दी है।

MoU जल्द होगा

इन कार्यों के सफल प्रदर्शन के लिए, Stamps और Registration विभाग को e-KYC उपयोगकर्ता agency के रूप में प्राधिकृत किया जाएगा। इसके लिए, इसका समझौता जल्द ही Unique Identification Authority of India और NIC-C-DE के साथ होगा।”

Related posts

ब्रेकिंग:-सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में उत्तरकाशी जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने सड़क दुर्घटनाओं की मजिस्ट्रेट जांच में तेजी लाने के निर्देश सम्बंधित एसडीएम को दिए।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-काॅर्बेट जिप्सी चालकों के घरने को समर्थन देने रामनगर पहुंचे कांग्रेस वरिष्ठ नेता,प्रदेश महासचिव कांग्रेस सैनिक प्रकोष्ठ घनानंद शर्मा

khabargangakinareki

CM Dhami और Rajnath Singh सहित VVIP, दिव्य आध्यात्मिक महोत्सव के लिए Haridwar के Harihar आश्रम में जुटे; UP के CM Yogi Adityanath की भागीदारी पर अटकलें

khabargangakinareki

Leave a Comment