Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Exclusive: आपदा से बचाव के लिए Uttarakhand में काम करेगा इंसिडेंट रिस्पांस System, जानें इसके बारे में खास बातें

Exclusive: आपदा से बचाव के लिए Uttarakhand में काम करेगा इंसिडेंट रिस्पांस System, जानें इसके बारे में खास बातें

Uttarakhand : अब घातक प्रतिक्रिया प्रणाली (IRS) को आपदाओं में त्वरित राहत और बचाव प्रदान करने के लिए तैयार किया जा रहा है। Uttarakhand राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकृति (USDA) ने इसका अभ्यास शुरू किया है। इसे राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकृति (NDA) के नियमों के तहत स्थापित किया जा रहा है।

प्रतिवर्ष राज्य में आपदाएँ सरकार के लिए एक चुनौती साबित हो रही हैं। चाहे हाल का Silkyara सुरंग हादसा हो या उससे पहले Joshimath Roligiri घातक हादसा हो। इनको पार करने के लिए, NDA के नियमों के तहत अब IRS प्रणाली तैयार की जा रही है। इससे आपदा के तीव्रता या जोखिम के अनुसार तत्काल निवारण और समाधान किया जा सकता है। इसमें तीन खंड होंगे। एक कार्रवाई खंड होगा।

दूसरा योजना खंड होगा और तीसरा लॉजिस्टिक्स खंड होगा। इन तीनों की समन्वय से सभी के साथ आपदा सहायता काम को और तेजी से किया जा सकता है। USDA ने इसके लिए एक निविदा जारी की है। इससे ब्लॉक से जिले और राज्य स्तर तक इंसीडेंट रिस्पॉन्स टीम (IRT) भी बनेगा। ये टीमें भी आपदा के अनुसार काम करेंगी। संसाधनों को तत्काल संबोधित किया जा सकता है। प्रत्येक कार्य को निष्पादित करने वाले अधिकारी और कर्मचारी अलग होंगे। NDA ने राज्य को आईआरएस बनाने के लिए August महीने में ही निर्देश दिए थे।

आपदा में IRS कैसे काम करेगा

प्रारंभिक चेतावनी प्राप्त करने के बाद, जिम्मेदार अधिकारी (RO) ने संबंधित क्षेत्र की इंसीडेंट रिस्पॉन्स टीम (IRT) को सक्रिय करेगा। स्थानीय IRT बिना किसी चेतावनी के एक आपदा के मामले में काम करेगी। आवश्यक होने पर उसे सहायता के लिए RO से संपर्क करेगी। IRT को सभी स्तरों, अर्थात राज्य, जिला, उप-मंडल और तहसील, ब्लॉक पर पूर्व-परिभाषित किया जाएगा। यदि आपदा संविदानिक है और स्थानीय IRT के नियंत्रण से बाहर है, तो उच्च स्तरीय IRT को सूचित किया जाएगा। इसके बाद, उच्च स्तरीय IRT इस पूरे आपदा से बचाव की जिम्मेदारी संभालेगी। आवश्यकता होने पर जहां-जहां आवश्यक है, वहां जरूरत के अनुसार मानवशक्ति और संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

Related posts

सरस मेला:-राष्ट्रीय सरस आजीविका मेला-2023 का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ सफलतापूर्वक समापन।

khabargangakinareki

शिक्षा मंत्री ने Uttarakhand के लिए आउटसोर्सिंग समाधानों को आगे बढ़ाया, 955 CRP-BRP रिक्तियों, चतुर्थ श्रेणी पदों को संबोधित किया

khabargangakinareki

यहां पुलिस ने लगाया जनजागरुकता शिविर। आमजन को नशा, साइबर व अन्य सामाजिक कुरीतियों के प्रति किया जागरुक।

khabargangakinareki

Leave a Comment