Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

“पवित्र संघ: प्रधानमंत्री Modi ने Uttarakhand को प्रीमियर वेडिंग हब में बदलने का मार्गदर्शन किया, Triyuginarayan जैसे आध्यात्मिक स्थलों पर प्रकाश डाला।”

"पवित्र संघ: प्रधानमंत्री Modi ने Uttarakhand को प्रीमियर वेडिंग हब में बदलने का मार्गदर्शन किया, Triyuginarayan जैसे आध्यात्मिक स्थलों पर प्रकाश डाला।"

Dehradun: धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से Devbhoomi Uttarakhand महत्वपूर्ण है। इसी कारण सरकार इस केंद्रीय Himalayan राज्य में तीर्थ यात्रा और पर्यटन पर विशेष जोर दे रही है और इस क्रम में सुविधाएं भी विकसित की जा रही हैं।

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने अब Uttarakhand को विवाह स्थल के रूप में विकसित करने का निर्देश भी दिया है। हालांकि लोग राज्य में धार्मिक, आध्यात्मिक और प्राकृतिक स्थानों में विवाह समारोहों का आयोजन करने में रुचि ले रहे हैं, अब प्रधानमंत्री की सलाह के साथ, इन प्रयासों को न केवल गति मिलेगी बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था भी सुधरेगी।

उद्देश्य है कि Triyuginarayan मंदिर को एक विवाह स्थल बनाया जाए।

Uttarakhand के धार्मिक विश्वासों को नहीं केवल भगवान को देखने के लिए बल्कि सात परिक्रमाएँ लेने के लिए भी प्रसिद्ध हैं। यह वह स्थान है जहां भगवान Shiva और माता Parvati ने सात परिक्रमाएँ ली थीं। Triyuginarayan में Triyuginarayan मंदिर पहले से ही भगवान Shiva और माता Parvati के विवाह स्थल के रूप में मौजूद है। इस पितृस्थल और आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण स्थान की यह खूबसूरत और धार्मिक जगह की सात परिक्रमाओं की आकर्षण हर वर्ष बढ़ रही है।

विवाह के लिए इन स्थानों को पूरा किया जाना चाहिए

इसी तरह, Haridwar के धार्मिक शहर में एक बड़ी संख्या में जोड़े Shantikunj में रिवाजों के साथ विवाह करते हैं, जबकि Rishikesh Pilgrim सिटी ने देश और विदेश के लोगों के लिए एक बड़ा विवाह स्थल के रूप में उभरा है। उसी तरह, Mussoorie, Nainital, Ramnagar सहित सभी सुसज्जित स्थानों में लोगों के साथ शादी करने का ट्रेंड बढ़ रहा है।

प्राकृतिक सौंदर्य के आँचल में विवाह के लिए औली भी हैं। सरकार जैसे ही पर्यटन और तीर्थ यात्रा के लिए सुविधाओं का विकास कर रही है, यहां शादी करने की आकर्षण भी बढ़ रही है।

PM Modi ने भारत में विवाह के लिए नारा दिया

वैश्विक निवेश सम्मेलन में, प्रधानमंत्री ने विवाह की भी बातें की हैं जो बना इंडिया के रूप में बना है। इसके अलावा, अमीर, समर्थ लोगों और युवा से अपील की है कि आने वाले पाँच वर्षों में कम से कम एक विवाह समारोह Uttarakhand में आयोजित करें। उन्होंने कहा कि यदि एक वर्ष में पाँच हजार विवाह होते हैं, तो एक नई आधारभूत संरचना बनेगी और राज्य को दुनिया के लिए एक विवाह स्थल में बदल देगी।

राज्य सरकार एक प्रचार अभियान चलाएगी

स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री के इस आह्वान के बाद, राज्य सरकार अब इस दिशा में एक प्रचार अभियान के रूप में आगे बढ़ेगी और आने वाले दिनों में एक बड़ी संख्या में लोग न केवल देश से बल्कि विदेश से भी खूबसूरत स्थानों पर आकर विवाह करेंगे। इससे न केवल ये स्थान विकसित होंगे, बल्कि वहां नई आजीविका के अवसर भी बनेंगे।

राज्य में प्रमुख विवाह स्थल

Triyuginarayan, Shantikunj Haridwar, Rishikesh, Joshimath, Mussoorie, Dehradun, Auli, Chakrata, Harsil, Kanatal, Tehri Lake, Narendra Nagar, Nainital, Ramnagar, Brahmatal, Ranikhet, Almora, Bhimtal, Mukteshwar, Ramgarh, Ranigarh, Naukuchiatal, Ghorakhal, Golju Temple, Chitai Golju Mandir आदि।

Related posts

ब्रेकिंग:-राजकीय महाविद्यालय अगरोड़ा मे आयोजित किया गया हर घर तिरंगा रैली।

khabargangakinareki

जनपद टिहरी के विभिन्न विद्यालयों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला में भिलंगना ब्लॉक के रा०ई०का० धोपड़धार* में एक दिवसीय आपदा संबंधी/त्वरित राहत-बचाव कार्य एवं जगरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम।

khabargangakinareki

गृहमंत्री Amit Shah की गंगा आरती के कार्यक्रम में भागीदारी के लिए शनिवार को Rishikesh में तैयारियों में बढ़त; सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए गए

khabargangakinareki

Leave a Comment