Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand को 42 स्वास्थ्य सूचकांकों में उपलब्धियों को मान्यता देते हुए उत्कृष्ट स्वास्थ्य प्रदर्शन के लिए JRD Tata Memorial Award

Uttarakhand को 42 स्वास्थ्य सूचकांकों में उपलब्धियों को मान्यता देते हुए उत्कृष्ट स्वास्थ्य प्रदर्शन के लिए JRD Tata Memorial Award

JRD Award: Uttarakhand को स्वास्थ्य क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए

Uttarakhand को स्वास्थ्य क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए JRD Tata स्मारक पुरस्कार से नवाजा जाएगा। राज्य के मेडिकल हेल्थ मंत्री, Dr. Dhan Singh Rawat, इस मान्यता को 18 December को New Delhi में आयोजित 7वें JRD Tata पुरस्कार कार्यक्रम में प्राप्त करेंगे।

राज्य को स्वास्थ्य क्षेत्र में JRD Tata स्मारक पुरस्कार मिलेगा

हम आपको यह बताते हैं कि इस पुरस्कार को राज्य को देशभर में 42 विभिन्न स्वास्थ्य सूचकांकों में श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए दिया जा रहा है। इसे यहां के कठिन भौगोलिक स्थितियों के बावजूद स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए यह Uttarakhand के लिए गर्व की बात है।

आर्थिक सहायता के लिए 5 लाख रुपए दिए जाएंगे

राज्य सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए प्रयासरत है। इसका परिणाम है कि राज्य को स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर प्रदर्शन के लिए उच्च फोकस बड़े राज्यों के श्रेणी में 7वें JRD पुरस्कार प्राप्त हुआ है। जिसमें पुरस्कार के साथ ही, Uttarakhand को आर्थिक सहायता के रूप में 5 लाख रुपए भी दिए जाएंगे।

Uttarakhand को पुरस्कार के लिए चयन इसके बेहतर प्रदर्शन के आधार पर किया गया था, जो भारत सरकार द्वारा 2015-16 और 2019-21 के वित्तीय वर्षों में पूरे देश में की गई नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वेक्षण 4 और 5 के माध्यम से किया गया था और नमूना पंजीकरण प्रणाली के माध्यम से डेटा में प्राप्त प्रगति। जिसमें पुनर्निर्धारित स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य, लैंगिक समानता, परिवार नियोजन, जल स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण, लैंगिक-आधारित हिंसा, जनसंख्या फर्टिलिटी स्तर शामिल हैं। पूरे देश से उच्च फोकस बड़े राज्यों की श्रेणी में,Uttarakhand, Assam, Bihar, Chhattisgarh, Himachal Pradesh, Jharkhand, Madhya Pradesh, Odisha, Rajasthan और Uttar Pradesh ने भी प्रतिस्पर्धा में भाग लिया है।

Related posts

मुख्यमंत्री बोले-बचाव दल की तत्परता, टेक्नोलॉजी का सहयोग, अंदर फंसे श्रमिक बंधुओं की जीवटता, प्रधानमंत्री जी द्वारा की जा रही पल- पल निगरानी और बौख नाग देवता की कृपा से सफल हुआ अभियान।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-शसस्त्र सीमा बल प्रशिक्षित गुरिल्लाओं में महज कुछ को चिन्हित करने से गुरिल्ला संगठन भड़के।

khabargangakinareki

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्ष्यता में  बुधवार को जिला उज्जवला समिति की बैठक सम्पन्न हुई।

khabargangakinareki

Leave a Comment