Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand सरकार ने शीतकालीन राहत, बेघरों के लिए रात्रि आश्रय व्यवस्था में सुधार के लिए 1.35 करोड़ रुपये आवंटित किए।

Uttarakhand सरकार ने शीतकालीन राहत, बेघरों के लिए रात्रि आश्रय व्यवस्था में सुधार के लिए 1.35 करोड़ रुपये आवंटित किए।

Uttarakhand : राज्य में ठंडक की कड़ाहट दिन पर दिन बढ़ रही है। इसके कारण विकलांग और बेघर लोगों को समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। पिछले मंगलवार को, CM ने Dehradun के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। उसके साथ ही, ISBT के पास स्थित झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगों के कल्याण की जानकारी की और वहां की व्यवस्था की जांच की।

बर्फबारी में बेघर लोगों के लिए रात्रि आश्रय की व्यवस्था सुधारी जाएगी।

CM Dhami ने सभी जिला जनपदाधिकारियों और नगर आयुक्तों को राज्य में ठंड से बेघर और बेहद लोगों की प्रभावी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए। CM ने इस व्यवस्था को तहसील और विकास ब्लॉक स्तर पर भी करने के लिए कहा था।

निरीक्षण के दौरान निर्देश

CM ने अधिकारियों को ठंडी सीजन के दौरान विभिन्न स्थानों पर बोनफायर के लिए रात्रि आश्रय की स्थिति को और भी सुधारने के लिए दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान, CM ने अधिकारियों को बेघर लोगों को देरी से पहुंचने वाले ब्लैंकेट्स और कपड़े उपलब्ध कराने के साथ ही शहर के विभिन्न स्थानों पर बोनफायर की व्यवस्था करने के लिए भी दिशा-निर्देश दिए।

सरकार ने 1.35 करोड़ रुपए की राशि जारी की

CM के निर्देशों के परिणामस्वरूप, आपदा प्रबंधन सचिव Dr Ranjit Kumar Sinha ने राज्य के सभी जिला जनपदाधिकारियों को 1.35 करोड़ रुपए की राशि जारी की है। Ranjit Sinha ने कहा कि इस संबंध में, Haridwar के DM ने सार्वजनिक स्थानों पर बोनफायर के लिए 15 लाख रुपए का राशि निर्धारित करने के लिए कहा था और बर्फबारी के विरुद्ध सुरक्षा के लिए रात्रि आश्रयों में व्यवस्था करने के लिए।

Pauri के लिए 15 लाख रुपए जारी किए गए

इसी क्रम में, राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के प्रतिसाधन और सहायता मुख से सभी जिला जनपदाधिकारियों को 1 करोड़ 35 लाख रुपए की राशि दी जाएगी ताकि सार्वजनिक स्थानों पर बोनफयर के लिए व्यवस्था और मुफ्त ब्लैंकेट्स और रात्रि आश्रयों के लिए व्यवस्था करने के लिए। एकमुख स्वीकृत हो। जिसमें Pauri जिले को 15 लाख रुपए और अन्य जिलों को प्रत्येक को 10 लाख रुपए दिए जाएंगे।

Related posts

ब्रेकिंग:-केंद्र सरकार की ओर से मंगलवार को देहरादून में आयोजित रोजगार मेले में एम्स ऋषिकेश के विभिन्न पदों हेतु 213 अभ्यर्थियों को सौंपे गए नियुक्ति पत्र।

khabargangakinareki

PWD Srinagar ने Singtali में गंगा पर Garhwal Arch Bridge की योजना शुरू की है, जिसका लक्ष्य Dehradun से Ramnagar की दूरी कम करना और पर्यटन को बढ़ावा

khabargangakinareki

केंद्र व राज्य सरकार के सहयोग से एम्स संस्थान ने कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह के मार्गदर्शन में सुदूरवर्ती क्षेत्रों में ड्रोन आधारित स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने व आपात स्थिति में दवाएं उपलब्ध कराने के लिए ड्रोन का सफल ट्रॉयल किया।

khabargangakinareki

Leave a Comment