Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand में सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर CM Dhami ने महिला स्वावलंबन की कठिनाईयों को दूर करने के लिए की महत्वपूर्ण पहल, 214 करोड़

Uttarakhand में सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर CM Dhami ने महिला स्वावलंबन की कठिनाईयों को दूर करने के लिए की महत्वपूर्ण पहल, 214 करोड़

New Tehri: Uttarakhand में सबका साथ, सबका विकास पर ध्यान केंद्रित है। राज्य के मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास के उद्देश्य के साथ काम कर रही है। राज्य की मातृ शक्ति को स्वावलंबी बनाने के लिए कठिन प्रयास किए जा रहे हैं।

CM Dhami ने कहा कि हमारी बहनें महिला स्व-समूहों के माध्यम से तैयार कर रही हैं उनके उत्पाद भी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के उत्पादों को भी पीछे छोड़ रहे हैं। CM Dhami ने पहाड़ी उत्पादों पर जोर दिया और कहा कि आने वाले समय में केवल स्थानीय चीजें ही प्रोत्साहित की जा रही हैं।

214 करोड़ के योजनाओं का शिलान्यास किया

New Tehri के प्रताप इंटर कॉलेज में आयोजित बेटी ब्वारयुं कू कौठिग कार्यक्रम में, मुख्यमंत्री Dhami ने 44 योजनाओं का शिलान्यास किया जिनकी मौजूदगी 201 करोड़ रुपए थे और 116 योजनाओं का शिलान्यास 214 करोड़ रुपए के मूल्य का हुआ। उसके अलावा, हाल ही में ग्लोबल इंवेस्टर्स कॉन्फरेंस में किए गए 3900 करोड़ रुपए के योजनाओं में से, उन्होंने 2400 करोड़ रुपए के मूटने की शुरुआत की।

नशा मुक्त देवभूमि पर जोर

इस दौरान, मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने जिले की महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों की मेले में निरीक्षण किया और महिलाओं को Jandra(हैंडमिल) चलाकर प्रोत्साहित किया। इसके अलावा, छात्रों को साल 2025 तक देवभूमि को नशा मुक्त बनाने का शपथ दिलाई गई।

प्रधानमंत्री महिला सशक्तिकरण के लिए काम कर रहे हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि Uttarakhand के राज्य को बनाने में मातृ शक्ति का योगदान अनमोल है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में, पूरे देश में महिला सशक्तिकरण के लिए काम किया जा रहा है। यह कहते हैं कि सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 प्रतिशत की आरक्षण के साथ-साथ, मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण, मुख्यमंत्री महालक्ष्मी, लाखपति दीदी, मुख्यमंत्री आंचल अमृत, मुख्यमंत्री स्वरोजगार, मुख्यमंत्री माइनॉरिटी मेधावी, नंदा गौरा मातृ वंदना और महिला पोषण अभियान जैसी योजनाएं शुरू की गई हैं।

Related posts

एम्स ऋषिकेश में “पोस्ट-कोविड वेलनेस: उभरती चुनौतियां- सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं और समाधान ” विषय पर वेबिनार का आयोजन।

khabargangakinareki

भारतीयों का डंका, 21 बड़ी कम्पनियो की कमान भारतीयों के हाथों में।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-मुख्यमंत्री ने टिहरी झील में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप “टिहरी वॉटर स्पोर्ट्स कप” का किया उद्घाटन ।

khabargangakinareki

Leave a Comment