Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand: समिति की सिफारिशों पर आधारित, सरकार तैयार करेगी मजबूत भूमि कानून का मसौदा

Uttarakhand: समिति की सिफारिशों पर आधारित, सरकार तैयार करेगी मजबूत भूमि कानून का मसौदा

Uttarakhand: पूरे राज्य में मजबूत भूमि कानून की मांग को देखते हुए, Dhami सरकार इस दिशा में गति से कदम उठा रही है। भूमि कानून को मजबूत बनाने के उद्देश्य से पहले गठित समिति की रिपोर्ट की जाँच के लिए गठित उच्च स्तरीय मसौदा समिति ने काम शुरू कर दिया है। इस पर विशेष जोर दिया जा रहा है कि राज्य में जिस उद्देश्य के लिए भूमि खरीदी जा रही है, उसका उपयोग निर्धारित समय सीमा के भीतर सुनिश्चित किया जाए।

इसके अलावा, भूमि खरीदने से पहले, खरीदार और बेचने वाले दोनों की पुष्टि के साथ-साथ, उन्हें इसके खरीद के लिए सही कारण भी देना होगा। इसके अलावा, सरकार राज्य में लागू किए गए 12.5 एकड़ के सीमा को समाप्त करके नए सिस्टम को और भी कड़ा बनाने का विचार कर रही है। इन दिनों भूमि कानून का मुद्दा राज्य में एक गरमा गरम विषय है। अगर हम थोड़ी सी पीछे की ओर देखें तो यह मांग Uttarakhand के गठन के बाद ही उत्पन्न हुई थी। हालांकि, उस समय राज्य में केवल Uttar Pradesh का भूमि कानून लागू रहा।

भूमि कानून को मजबूत करने का प्रयास

2002 में, पहली बार Narayan Dutt Tiwari द्वारा नेतृत्व किए गए पहले चुने गए सरकार ने भूमि कानून को मजबूत करने का प्रयास किया। तब इससे संबंधित कानून में संशोधन किया गया कि राज्य के बाहर के व्यक्तियों को आवास के लिए 500 वर्ग मीटर तक भूमि खरीदने की अनुमति दी जाएगी। कृषि भूमि की खरीद पर पर्यायतम रोक लगाई गई थी। इसके अलावा, राज्य में 12.5 एकड़ तक की कृषि भूमि खरीदने के लिए DM को अधिकार दिया गया, चिकित्सा, स्वास्थ्य और औद्योगिक उपयोग के लिए भूमि खरीदने के लिए सरकारी अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य बना दिया गया। तब यह भी संशोधित किया गया कि भूमि को खरीदा गया था, उस उद्देश्य को दो साल में पूरा किया जाएगा। हालांकि, बाद में अवधि का विस्तार के लिए छूट भी दी गई।

भूमि कानून को लगातार संशोधित किया जा रहा है

राज्य में 2007 में सरकार के बदलते ही, तब Bhuvan Chandra Khanduri सरकार ने भूमि कानून के लिए अनुमति को 500 वर्ग मीटर से कम कर दिया। 2017 के वर्तमान त्रिवेंद्र सरकार के कार्यकाल में फिर से भूमि कानून में संशोधन किया गया। फिर, पूंजी निवेश को प्रवेशित करने के लिए, विभिन्न उपयोगों के लिए भूमि खरीद के लिए क्षेत्र बढ़ा दिया गया। तब राज्य में इसके खिलाफ आपत्ति हुई और एक मांग उठी कि Himachal की तरह राज्य में कड़ा भूमि कानून लागू किया जाए।

CM Dhami ने समिति गठित की

पिछले वर्ष, वर्तमान मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने पूर्व मुख्य सचिव Subhash Kumar के अध्यक्षता में एक समिति की स्थापना की जिसका उद्देश्य भूमि कानून को कड़ा बनाना था। समिति ने भूमि कानून से संबंधित प्रावधानों का अध्ययन किया और समय-समय पर किए गए संशोधनों की जाँच की और सितंबर में अपनी रिपोर्ट सरकार को प्रस्तुत की। इसमें 23 सिफारिशें थीं। समिति ने सिफारिश की कि कृषि या बागवानी के लिए दी जाने वाली भूमि की खरीद के लिए दी जाने वाली अनुमति का दुरुपयोग हो रहा है, इस स्थिति में अनुमति को जिलाधिकारी के बजाय सरकार स्तर पर दी जानी चाहिए।

सरकार को रिपोर्ट की जाँच के लिए एक मसौदा समिति का गठन

इसके अलावा, अन्य सिफारिशों में शामिल हैं, जैसे कि न्यूनतम भूमि आवश्यकता के आधार पर MSME को अनुमति देना, आवास के लिए अधिकतम सीमा को 250 वर्ग मीटर रखना, जिसके लिए भूमि दी जाती है, उस कारण पूरा करने के लिए अधिकतम सीमा को तीन वर्ष रखना। अब जब फिर से कड़े भूमि कानून की मांग में गति प्राप्त हो रही है, सरकार ने Subhash Kumar समिति की रिपोर्ट की जाँच के लिए एक मसौदा समिति का गठन किया है। यह सरकार को भूमि कानून का मसौदा तैयार करेगा और इसे सरकार को प्रस्तुत करेगा।

Related posts

Breaking:-जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला बाल कल्याण समिति की बैठक आयोजित।

khabargangakinareki

उत्तराखंड टनल हादसा: मजदूरों के चेहरे पर दिखी खुशी, सुरंग में पहुंचा 10 दिन बार कैमरा

khabargangakinareki

प्रचलित श्री केदारनाथ यात्रा के दृष्टिगत अवैध शराब की तस्करी, परिवहन, विक्रय करने वालों के विरुद्ध जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस की धर-पकड़ निरन्तर जारी,

khabargangakinareki

Leave a Comment