Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Dhami सरकार में, जिम्मेदार धारकों को मिलेंगे 45000 प्रतिमाह मानदेय, किराए की टैक्सी के लिए 80 हजार

Dhami सरकार में, जिम्मेदार धारकों को मिलेंगे 45000 प्रतिमाह मानदेय, किराए की टैक्सी के लिए 80 हजार

Dhami सरकार में, 26 अक्टूबर 2023 के आदेशों के तहत नियुक्त जिम्मेदार धारकों को प्रतिमाह 45,000 रुपये का सम्मान मिलेगा। इसके अलावा, यदि जिम्मेदार लोग किराए की टैक्सियों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें उनकी बढ़ी हुई दरों पर प्रतिमाह 80,000 रुपये देना होगा। मंत्रिपरिषद खंड ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया है।

समय-समय पर, मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने विभिन्न आयोगों, निगमों, परिषदों और समितियों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सलाहकार के पदों के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों को नियुक्त किया है। समिति खंड ने इन सभी जिम्मेदारियों की नियुक्ति के संबंध में भी आदेश जारी किए हैं। इन सभी आदेशों के साथ, 26 अक्टूबर 2023 को इन जिम्मेदारियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के संबंध में एक अलग सरकारी आदेश भी जारी किया गया है।

इस सरकारी आदेश में जिम्मेदारों को प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाएं उल्लेख की गई हैं, लेकिन इसमें सम्मान का कोई उल्लेख नहीं था। अब समिति खंड ने एक संशोधित आदेश जारी करके इसे स्पष्ट कर दिया है। जिम्मेदारों को अब प्रतिमाह 45,000 रुपये का सम्मान मिलेगा। उनकी सुविधाओं पर जो भी खर्च होगा, उसका जिम्मेदार विभाग, निगम, आयोग या समिति द्वारा उठाया जाएगा।

टैक्सी किराया 20 हजार रुपये बढ़ा

सरकारी आदेश के अनुसार, यदि जिम्मेदारों के लिए सरकारी वाहन उपलब्ध नहीं हों, तो उन्हें टैक्सी किराए पर लेने का अधिकार है। अब तक टैक्सी किराया प्रतिमाह 60 हजार रुपये था, जिसे 20 हजार रुपये बढ़ाकर प्रतिमाह 80 हजार रुपये कर दिया गया है। इस मासिक किराए में वाहन के साथ-साथ चालक, वाहन रखरखाव और ईंधन का खर्च भी शामिल है। यदि जिम्मेदार अपने व्यक्तिगत वाहन का उपयोग करता है, तो उसको प्रतिमाह 40 हजार रुपये मिलेगा।

जिम्मेदारों को इन सुविधाओं भी हैं

निवास और कार्यालय: यदि सरकारी निवास/कार्यालय उपलब्ध नहीं है, तो कार्यालय सह निवास भत्ता अधिकतम प्रतिमाह 25 हजार रुपये है, यदि सरकारी कार्यालय है तो कार्यालय भत्ता अधिकतम प्रतिमाह 10 हजार रुपये है और निवास भत्ता अधिकतम प्रतिमाह 15 हजार रुपये है।

टेलीफोन-मोबाइल: प्रतिमाह 2000 रुपये का एक राशि, यदि सरकारी कर्मचारी या पीयून नहीं है, तो उन्हें प्रतिमाह 15,000 रुपये पर्सनल असिस्टेंट को और प्रतिमाह 12,000 रुपये क्लास IV कर्मचारी को किराए पर लेने का अधिकार है।
ट्रेन से यात्रा करते समय, सबसे उच्च श्रेणी में एक बर्थ मिलेगा और हवाई यात्रा करते समय, एक सीट मिलेगी। हवाई यात्रा भत्ता प्रतिमाह दो बार दिया जाएगा।
बिना किराए या बिजली बिल के किसी शुल्क के बिना यात्राओं के दौरान सर्किट हाउस या किसी अन्य सरकारी निरीक्षण भवन में रुकने की सुविधा होगी।

Related posts

Uttarakhand: Lok Sabha चुनाव से पहले Cabinet विस्तार की संभावना, इसी महीने बांटे जा सकते हैं दायित्व

khabargangakinareki

Uttarakhand Global Investors Summit 2023 : प्रदेश में होगा डेढ़ लाख करोड़ रुपये का निवेश: CM Dhami

khabargangakinareki

Breaking Special:-विपक्षी दलों के गठबंधन की महत्वपूर्ण बैठक मुम्बई के शानदार होटल में , सैकड़ो कमरे है बुक।#PoliticalBigNews.

khabargangakinareki

Leave a Comment