Khabar Ganga Kinare Ki
राष्ट्रीय

Sarkari Yojana: कैबिनेट ने 24 हजार करोड़ रुपये की आदिवासी कल्याण योजना को मंजूरी दी

Sarkari Yojana: कैबिनेट ने 24 हजार करोड़ रुपये की आदिवासी कल्याण योजना को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस महीने की शुरुआत में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 24,104 करोड़ रुपये की व्यापक आदिवासी कल्याण योजना को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम-जनमन) सबसे बड़ी केंद्रीय योजनाओं में से एक है और परिव्यय के मामले में आदिवासी समुदाय को लक्षित करने वाली सबसे बड़ी योजना है।

इस योजना का उद्देश्य विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) को कई सुविधाएं प्रदान करना है। इनमें आवास, पेयजल और स्वच्छता, शिक्षा तक पहुंच, स्वास्थ्य और पोषण, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसर शामिल हैं।

यह योजना 2.39 लाख रुपये प्रति घर की लागत से लगभग 4.9 लाख पक्के मकान उपलब्ध कराती है; 2.75 करोड़ रुपये प्रति यूनिट पर 500 छात्रावास; 2,500 आंगनवाड़ी केंद्र; 3,000 गांवों में मोबाइल टावरों की स्थापना; और 8,000 किमी सड़क कनेक्टिविटी, जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने कहा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार रात इस योजना को मंजूरी दे दी। केंद्र का हिस्सा 15,336 करोड़ रुपये है और राज्य 8,768 करोड़ रुपये का योगदान देंगे। हस्तक्षेप को अंजाम देने में नौ मंत्रालय शामिल होंगे।

प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि सरकार अगले तीन वर्षों में मिशन को लागू करने के लिए अनुसूचित जनजातियों के लिए विकास कार्य योजना के तहत 15,000 रुपये उपलब्ध कराएगी।

प्रधान मंत्री ने 15 नवंबर को आदिवासी आइकन बिरसा मुंडा की जयंती पर इस योजना की घोषणा की थी, जिसे जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह घोषणा नेता के जन्मस्थान, झारखंड के खूंटी जिले में की गई थी।

18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 75 आदिवासी समुदायों को पीवीटीजी के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो सामाजिक, आर्थिक और शिक्षा संकेतकों में पिछड़े हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में कुल अनुसूचित जनजाति की आबादी 10.45 करोड़ है।

जनजातीय मामलों के मंत्रालय और 2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, ओडिशा में पीवीटीजी की सबसे बड़ी आबादी 8.66 लाख है, इसके बाद मध्य प्रदेश में 6.09 लाख और आंध्र प्रदेश (जिसमें तब तेलंगाना भी शामिल था) में 5.39 लाख है। कुल पीवीटीजी जनसंख्या 40 लाख से अधिक है।

इस मिशन का उल्लेख पहली बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के 2023-24 के बजट भाषण में किया गया था।

इसमें आयुष मंत्रालय को मौजूदा मानदंडों के अनुसार इन क्षेत्रों में कल्याण केंद्र स्थापित करना और मोबाइल चिकित्सा इकाइयों के माध्यम से पीवीटीजी बस्तियों में आयुष सुविधाओं का विस्तार करना भी शामिल है। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय पीवीटीजी बस्तियों में कौशल और व्यावसायिक प्रशिक्षण भी सक्षम करेगा।

Related posts

एक और नशा तस्कर पुलिस की गिरफ्त में,बड़ी मात्रा में अवैध चरस बरामद।

khabargangakinareki

Mulayam Singh Yadav की जयंती आज, सैफई में नेताजी के स्मारक का शिलान्यास करेंगे Akhilesh Yadav

khabargangakinareki

यहां के रेजिडेंस डॉक्टरों ने बृहस्पतिवार की देर शाम समाप्त की हड़ताल । लम्बी वार्ता के बाद अस्पताल प्रशासन से ऐसी बनी सहमति।

khabargangakinareki

Leave a Comment