Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsउत्तराखंडनैनीताल

ब्रेकिंगः-मानव समस्या पैदा करने में माहिर है। नमन कृष्ण महाराज।

मानव समस्या पैदा करने में एक्सपर्ट है। नमन कृष्ण महाराज।

रिपोर्ट । ललित जोशी।

नैनीताल। सरोवर नगरी नैनीताल में कुछ दिन पूर्व श्री मद भागवत कथा पुराण का आयोजन नव सांस्कृतिक सत्संग समिति रामलीला के सदस्यों द्वारा किया गया था।
जिसमें व्यास नमन कृष्ण महाराज ने अपने मुखारबिंद से कृष्ण व राम के अलग अलग चरित्र पर प्रकाश डाला।

वही उन्होंने मोबाइल ग्रुप के माध्यम से यह संदेश दिया है।
महाराज नमन कृष्ण महाराज ने जो सन्देश दिया है वह इस प्रकार है ।

पहले विचार, फिर निर्णय, फिर कर्म, उसके बाद परिणाम का क्रम होता है. दो मुहावरे हैं, बुरे काम का बुरा नतीजा और दूसरा है बिना विचारे जो करे सो पीछे पछताय. दोनों मुहावरे हमें सही निर्णय करने के लिये कहते हैं, क्यों?

दुनिया में इतना कष्ट, दुख दैन्य, पीड़ा, रुदन, सहन, मरण क्यों है? क्या यही सब सृष्टि कर्ता का उद्देश्य था? यह जीवन क्या दुखों को झेलने के लिये मिला है? पर 100% मानव तो दुख नहीं झेल रहे. अभाव के स्तर तो रहेंगे ही, पर दुख हमारे या दूसरे के कर्मों के कारण ही होता है या संयोग या नियति जन्य होता है।

प्रकृति में सब कुछ विद्यमान है पर हमारी स्वार्थ भावना हमें स्वार्थी बना देती है. व्यक्ति की जरूरतों की सीमा है, उससे ज्यादा हमें या दूसरों को हानि पहुंचाती है, अभाव पैदा हो जाता है. 100% मानवों के जीवन में समान सुख होना असंभव है. पर अधिकांश जनों को सुखी बनाना संभव है. पर मानव समस्या पैदा करने में एक्सपर्ट है।

Related posts

श्री ज्योति प्रसाद गैरोला, उपाध्यक्ष (राज्य स्तरीय) बीस सूत्री कार्यक्रम एवं कार्यान्वयन समिति की अध्यक्षता में गुरूवार को बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित।

khabargangakinareki

2022 में रिपोर्ट किए गए मामलों में गिरावट के बावजूद, Uttarakhand में cyber crime बढ़ रहा है: NCRB डेटा राज्य police के लिए आश्चर्यजनक रुझान और चुनौतियों का खुलासा करता है।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:- मनरेगा योजना के जॉब कार्ड धारकों को आधार आधारित मजदूरी भुगतान के लिए सरकार ने पांचवीं बार बढ़ाई है इसकी समय सीमा।

khabargangakinareki

Leave a Comment