Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsउत्तराखंडनैनीताल

ब्रेकिंगः-कुमाऊँ मण्डलायुक्त श्री रावत ने वन विभाग व वन निगम के अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक।

कुमाऊँ मण्डलायुक्त श्री रावत ने वन विभाग व वन निगम के अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक।

रिपोर्ट। ललित जोशी।

नैनीताल।सरोवर नगरी नैनीताल में आयुक्त दीपक रावत ने आयुक्त सभागार नैनीताल में वन विभाग एवं वन निगम के द्वारा किए जा रहे कार्यो की समीक्षा बैठक ली।
समीक्षा के दोरान संबंधित विभागो ने पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मण्डलायुक्त कुमाऊं को विस्तृत रूप से कायो की जानकारी दी।
आयुक्त ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि हरेला पर्व व सीजन पर जो प्लांटेशन किया जाना है उसे ध्यान में रखते हुए समय से कार्यों को पूर्ण करना सुनिश्चित करें।
साथ ही कैम्पा योजना, जायका योजना, अमृत सरोवर एव अन्य विभिन्न बड़ी योजनाओं में राज्य व केंद्र सरकार से प्राप्त आवंटित फंड्स को गुणवत्ता पारदर्शिता व निर्धारित समय पर व्यय करना सुनिश्चित करते हुए कार्यों को पूर्ण करें।
श्री रावत ने संबंधित विभाग को यह भी निर्देश दिए हैं कि आपदा के दृष्टिगत जो पेड़ वन क्षेत्र में इधर-उधर लावारिस हालत में पड़े हैं या जिससे जन हानि हो सकती है या किसी व्यक्ति द्वारा आवेदन किया हो जिसके घर के आसपास कोई पेड़ हो जिससे जन हानि की संभावना बनी हो ऐसे पेड़ों को तत्काल चिन्हित कर कटान व निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने वन विभाग एव वन निगम के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि जो वन संपदा में चोरी आदि की घटनाएं होती है उसे रोकने के लिए के लिए प्लानिंग करना सुनिश्चित करें। ताकि राजस्व को होने वाली हानि को रोका जा सके उसके लिए अधिकारी आपस में समन्वय बनाते हुए कार्य करें एवं ड्रोन कैमरा से भी नजर रखने व वनों में लगने वाली वनाग्नि की रोकथाम के लिए नई पद्धति से प्लानिंग बनाना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।
इस अवसर पर वन विकास निगम कुमाऊं मंडल जीएम डा0 विवेक पांडे,वन विभाग कुमाऊं मंडल सीएफ दीप चंद्र आर्य ,कुमांऊ मण्डल, आरएम महेश गोस्वामी, महेश चन्द्र आय, प्रबंधक वाईके श्रीवास्तव,जगदीश चन्द्र, डीएलएम बीएल आर्य के साथ ही संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

पूर्व ब्लाक प्रमुख गंगा पंचोली ने ग्रामीणों के साथ खेली होली, ग्रामीणों को दी होली की बधाई।

khabargangakinareki

Uttarakhand के Cabinet मंत्री Ganesh Joshi ने MNREGA कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया, अन्य राज्यों की तुलना में श्रमिकों का वेतन बढ़ाने

khabargangakinareki

शहीद पार्क ज्ञानसू में कारगिल विजय दिवस के अवसर पर भारतीय सेना के अदम्य साहस व शोर्य को किया नमन।

khabargangakinareki

Leave a Comment