Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsआकस्मिक समाचारउत्तराखंडदिन की कहानीनैनीतालराजनीतिकविशेष कवरस्वास्थ्य

ब्रेकिंग:-जब तक बच्चे जागरूक नहीं होंगे। शहर साफ नहीं होगा। धीराज गर्ब्याल।

स्थान । नैनीताल।

जब तक बच्चे जागरूक नहीं होंगे। शहर साफ नहीं होगा। धीराज गर्ब्याल।

रिपोर्ट। ललित जोशी।

नैनीताल ।सरोवर नगरी नैनीताल से दूर जिला प्रशासन की मुहिम पर जनपद के समस्त ग्रामीण, शहरीय क्षेत्रों, स्कूलों, नगर निकायों में राज्य स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर एक वृहद सफाई महाअभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इसके साथ ही भवाली में शिप्रा नदी में भवाली से खैरना तक लगभग 20 किमी तक जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में सफाई अभियान चलाया गया।
जिसमें जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किये गये थे।
अभियान में विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राऐं, सहायता समूह महिलाऐं, पीआरडी, एनजीओ, जिला पंचायत, नगरपालिका, वन विभाग एवं जनप्रतिनिधियों ने बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया।
श्री गर्ब्याल ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जनजागरूक करना एवं घर-घर तक संदेश पहुॅचाना है ताकि जनपद को प्लास्टिक, पॉलीथीन एवं वेस्टेज सामग्री से निजात दिलाना है।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण को सुरक्षित रखना हम सब की जिम्मेदारी है।
जब सभी अपने-अपने घरों व अपने आस-पास के क्षेत्रों को साफ रखेगें तभी जनपद को प्लास्टिक मुक्त किया जा सकता है।

उन्होंने जनपद के आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग अपने घर में होने वाले कूढ़े कचरे को संरक्षित रखे व अपने आप-पास रहने वाले लोगों को भी कूढ़े को संरक्षित के प्रति जागरूक करें।

भवाली के नगर पालिका ईओ द्वारा 13 दुकानों दुकानदारों का चालान करते हुए 14000/- रूपये की अर्थदण्ड धनराशि की वसूली की गई।
भवाली क्षेत्र में 14 कुन्टल, कैंची धाम क्षेत्र में 80 कट्टे प्लास्टिक एवं कूढ़ा एकत्र किये गये। उन्होंने कहा कि यह स्वच्छता का कार्यक्रम एक दिन का नहीं है यह रूटिन में भी लगातार किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने खासकर स्कूली छात्र-छा़त्राओं से कहा कि बच्चों द्वारा जो भी चॉकलेट, चिप्स, टॉफी, बिस्कुट इत्यादि का प्रयोग करते हैं वे उनके रैपरों को इधर-उधर न फैकते हुए बोतल या थैली में इक्टठा करते हुए अपने-अपने विद्यालयों में जमा करवायें ताकि वहॉ से नगरपालिका एवं जिला पंचायत के माध्यम से कूढ़े का उठान करते हुए उसका सही ढंग से निस्तारण किया जा सके।
उन्होंने कहा कि जब तक बच्चे जागरूक नहीं होंगे तब तक शहर साफ नहीं हो सकता है।
उन्होंने बच्चों से कहा कि वे अपने अभिभावकों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। श्री गर्ब्याल ने जनपद के सभी विभागों, नगर निकायों, ग्राम पंचायतों एवं मीडिया बन्दुओें से भी अनुरोध किया है कि वे आमजनमानस को स्वच्छता के प्रति अपने-अपने स्तर से जागरूक करने के लिए अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें। स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान भवाली क्षेत्र में शिप्रा नदी के आस-पास दुकानादारों द्वारा वेस्टज कूढ़े को इधर-उधर फैके जाने पर जिलाधिकारी श्री गर्ब्याल ने दुकानदारों को कड़ी फटकार लगाते हुए तत्काल सम्बन्धित दुकानदारों को सफाई करने के निर्देश दिये तथा भविष्य में अपने आस-पास कूढ़े को इधर-उधर न फैकते हुए संरक्षित करने को कहा। उन्होंने मौके पर ही ऐसे दुकानदारों को जिनके द्वारा गन्दगी व पॉलिथीन का प्रयोग कर रहे थे ईओ नगरपालिका भवाली को चालान करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा सबसे अधिक पॉलिथीन एवं कूढ़ एकत्र करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार से भी सम्मनित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि नगरपालिकाओं को रोस्टर के माध्यम से सफाई अभियान चलाने व प्रत्येक स्कूलों को स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिये गये हैं।
इस अवसर पर विधायक सरिता आर्या, मुख्य विकास अधिकारी संदीप तिवारी, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, परियोजना अधिकारी अज सिंह, नगरपालिका भवाली अध्यक्ष संजय वर्मा (संजू), उपजिलाधिकारी राहुल साह, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी मनोज कुमार, सहायक अर्थ एवं संख्याधिकारी कमल मेहरा, जिला पंचायत राज्य अधिकारी सुरेश बैनी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, सहायक परियोजना अधिकारी दीप्ति, शिप्रा कल्याण समिति के अध्यक्ष जगदीश नेगी, जिला विकास पर्यटन अधिकारी ब्रिजेन्द्र पाण्डे, नगरपालिका संजय वर्मा, नेहरू युवा केन्द्र डोल वी तिब्तिया, कूढ़ा सेवा समिति के अध्यक्ष अनिल मिश्रा, जिला उद्यान अधिकारी डॉ नरेन्द्र सिंह के साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधि, सदस्य जिला पंचायत, ग्राम प्रधान, स्वंय सेवी संस्थाओं, छात्र-छात्राऐं, व्यापारी आदि ने स्वच्छता कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

Related posts

ब्रेकिंगः-एम्स में सीएफएम विभाग की ओर से मनाया गया विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022।

khabargangakinareki

CM Dhami और Rajnath Singh सहित VVIP, दिव्य आध्यात्मिक महोत्सव के लिए Haridwar के Harihar आश्रम में जुटे; UP के CM Yogi Adityanath की भागीदारी पर अटकलें

khabargangakinareki

विकसित भारत संकल्प यात्रा में साथ-साथ दिखाई देंगे भाजपा मंत्री रहेंगे मौजूद

khabargangakinareki

Leave a Comment