Khabar Ganga Kinare Ki
आकस्मिक समाचारBreaking Newsउत्तराखंडखेलटिहरी गढ़वालदिन की कहानीराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरस्वास्थ्य

ब्रेकिंग:-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में 16 वीं उत्तराखंड स्टेट एसोसिएशन ऑफ ईएनटी सर्जंस( यूएसएओआई) के तत्वावधान में तीन दिवसीय स्टेट कांफ्रेंस विधिवत संपन्न।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में 16 वीं उत्तराखंड स्टेट एसोसिएशन ऑफ ईएनटी सर्जंस( यूएसएओआई) के तत्वावधान में तीन दिवसीय स्टेट कांफ्रेंस विधिवत संपन्न हो गई।

कांफ्रेंस के अंतिम दिन हेडनैक व कैंसर विषय पर व्याख्यान सत्र के साथ ही थाइराइड कैंसर पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की सामुहिक चर्चा भी हुई।

इस अवसर पर ईएनटी के विभिन्न विषयों पर हुई क्विज प्रतियोगिता व विभिन्न वर्गों के अवार्ड पेपर प्रस्तुत करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया।

स्टेट कांफ्रेंस में देश विदेश से 300 से अधिक ईएनटी विशेषज्ञों ने शिरकत की। एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर ( डॉ. ) मीनू सिंह की देखरेख में उत्तराखंड स्टेट एसोसिएशन ऑफ ईएनटी सर्जंस (यूएसएओआई) की ओर से आयोजित स्टेट कांफ्रेंस के अंतिम दिवस बतौर मुख्य वक्ता टाटा मैमोरियल हॉस्पिटल मुंबई के प्रोफेसर व एपिडेमियोलॉजी रिसर्च विभाग के उपनिदेशक डॉ. पंकज चौधरी ने हेडनैक व कैंसर विषय पर व्याख्यान दिया।

उन्होंने बताया कि हमारे चिकित्सक अपने कैंसर विषय पर किए गए अनुसंधान को किस प्रकार से विश्व स्तर पर ले जा सकते हैं। उन्होंने इसके लिए रिसर्च के लिए विषय का चयन, एथिक्स, फंडिंग, रिसर्च के आयाम व अमल में लाने व रिसर्च पेपर पब्लिश कराने आदि तमाम महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर टाटा मैमोरियल हॉस्पिटल की डॉ. पूनम की अगुवाई में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने थाइराइड कैंसर पर सामुहिक चर्चा की। गोवा मेडिकल कॉलेज के डॉ. मार्कंडेय ने गले के कैंसर विषय पर व्याख्यान दिया। आयोजन समिति के अध्यक्ष व एम्स ऋषिकेश के ईएनटी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मनु मल्होत्रा व आयोजन सचिव डा.मधुप्रिया ने बताया कि इस अवसर पर स्टेट कॉंफ्रेंस में ईएनटी विषय पर क्विज प्रतियोगिता व अवार्ड पेपर में अव्वल रहे प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया गया।
उन्होंने बताया कि क्विज प्रतियोगिता में संस्थान के ईएनटी विभाग की डॉ. अंकिता सेमवाल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। सीनियर कंसल्टेंट अवार्ड पेपर में एम्स दिल्ली के डॉ. राजीव कुमार पहले स्थान पर रहे जबकि जूनियर कंसल्टेंट अवार्ड पेपर में बिसाखापटनम के डॉक्टर सुजय ने प्रथम व एम्स ऋषिकेश ईएनटी विभाग के डॉ. अमित कुमार ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार ईएनटी विभाग के पीजी स्टूडेंट डॉक्टर आकाश ई -पोस्टर प्रजेंटेशन में प्रथम स्थान पर रहे । सीनियर रेजिडेंट अवार्ड पेपर में एम्स ऋषिकेश के डॉक्टर रमेश व जूनियर रेजिडेंट अवार्ड में डा. श्रेया अव्वल रहीं। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड स्टेट कांफ्रेंस में पहली बार ऑडियोलॉजी विषय पर सिंपोजियम का आयोजन किया गया।जिसमें ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हेयरिंग (आइस) मैसूर की डॉ. काजोल व चारू ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
विभागाध्यक्ष व आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर मनु मल्होत्रा व सचिव डा. मधुप्रिया ने बताया कि कांफ्रेंस में यूएसएओआई के अध्यक्ष डॉ. आलोक जैन, सचिव एस एस बिष्ट, कोषाध्यक्ष डॉ. भावना पंत,पेट्रोन डॉ. डीएम काला, विकास सिकरवार, डॉ. विनीश डॉ. अखिल, डा.नितिन , डा. अमित कुमार त्यागी, डा. अभिषेक भारद्वाज आदि मौजूद रहे।

Related posts

ब्रेकिंग:-कावड़िए लौटे शिवालय, गौलापार लोकेश्वर महादेव में किया जलाभिषेक

khabargangakinareki

14 जनवरी से लेकर 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या में श्री राम भगवान की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यकम तक जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के मार्गदर्शन में ‘‘सांस्कृतिक उत्सव‘‘ के तहत जनपद के मंदिर परिसरों, घाटों, नगर निकायों, टूरिस्ट स्थलों, ग्रामीण बाजारों, सार्वजनिक स्थलों पर जन सहभागिता के साथ विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-जोशीमठ क्षेत्र में दौरे पर पहुंची कांग्रेस नेत्री और पूर्व मिस इंडिया ने पीड़ित परिवारों से मुलाकात कर उनके दर्द को जाना।

khabargangakinareki

Leave a Comment