Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsउत्तराखंड

उत्तराखंड टनल हादसा: सुरंग में आ रही आवाजें, डरे हुए हैं मजदूर

क्या सिल्क्यारा Tunnel से आने वाली क्रैकलिंग आवाजें एक खतरे का संकेत हैं? NHIDCL के अधिकारियों के अनुसार, इस तरह की आवाजें अब तक कई बार सुनाई गई हैं, जिसके बाद यहां भूस्खलन के मजबूत संभावनाओं का इजहार किया जा रहा है। हालांकि, इस सुनिश्चित करने के लिए पूर्वरक्षात्मक उपाय किए जा रहे हैं कि रेस्क्यू ऑपरेशन प्रभावित न हो।

12 नवंबर को, बड़े दीपावली के दिन, यमुनोत्री हाइवे के सिल्क्यारा बैंड के पास बन रहे सिल्क्यारा टनल के मुख के 200 मीटर अंदर एक विशाल भूस्खलन हुआ। जिसके कारण वहां 41 मजदूरों को फंसा हुआ है। हालांकि उन्हें खाद्य और ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है, उन्हें एक हफ्ते बीतने के बाद भी बाहर नहीं निकाला गया है।

ऑगर मशीन ऑगर मशीन के साथ टनल की खुदाई के दौरान क्रैकलिंग आवाजें आ रही हैं। जिसके बाद यहां काम कर रहे मशीन ऑपरेटर्स और मजदूरों के बीच भय का वातावरण है। NHIDCL  के अधिकारियों का कहना है कि यहां इस तरह की आवाजें बार-बार सुनी गई हैं।

इन आवाजों के कारण यहां फिर से भूस्खलन की मजबूत संभावना है। इसे एक खतरे के संकेत के रूप में देखा जा रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए, खाद्य और ऑक्सीजन पुनः सुप्लाई करने

वाली pipeline को एक सुरक्षित स्थान पर ले आया गया है और इसे ह्यूम पाइप्स से ढका गया है। जिसमें उनसे बातचीत हो रही है कि उनके भीतर फंसे कामगारों की ऊपरी चोटी पर।

रिलीफ और रेस्क्यू ऑपरेशन के प्रभारी कर्णल दीपक पाटिल कहते हैं कि टनल के आंतरिक भाग को मजबूत किया जा रहा है।

RVNL भी Tunnel के ऊपर 8 इंच की खुदाई करेगा ताकि मजदूरों को बाहर निकाल सके। टीम ने सर्वेक्षण की शुरुआत की है। खाद्य, दवाएं आदि को कामगारों को एक 80 मीटर की पाइप के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

Tunnel के ऊपर खुदाई के लिए एक स्थान का चयन किया गया है। खुदाई का ड्रिल 1.2 मीटर व्यास का होगा। जिसका सेटअप अगले 24 घंटों में हो सकता है। अब खुदाई को दो से तीन दिन में पूरा किया जा सकता है।

Related posts

मतदान कार्मिकों की तैनाती हेतु विधानसभा वार द्वितीय रेण्डमाईजेशन सामान्य प्रेक्षकों एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की मौजूदगी में की गई।

khabargangakinareki

Uttarakhand की ऊर्जा समस्या: जलविद्युत में लक्ष्य से छोटा उत्पाद, 2200 MW परियोजनाओं में केंद्रीय पूल की पत्रों में फंसी हुई हैं।

khabargangakinareki

शराब तस्करी में संलिप्त 05 महिलाओं को रुद्रप्रयाग पुलिस ने किया गिरफ्तार* *प्रचलित यात्रा की आड़ में शराब तस्करी कर कम मेहनत के मोटा मुनाफा कमाने के इरादे से कर रहीं थी शराब तस्करी।

khabargangakinareki

Leave a Comment