Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सुधार के लिए मंत्री ने सुनी ITI छात्रों की समस्याएं और canteens, hostels, और परिवहन सुविधाओं

Uttarakhand: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सुधार के लिए मंत्री ने सुनी ITI छात्रों की समस्याएं और canteens, hostels, और परिवहन सुविधाओं

Uttarakhand: सभी राज्यीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में कैंटीन खोले जाएंगे, इसके अलावा, हॉस्टल, मुफ्त पहनावा और प्रशिक्षुओं के लिए पहने जाने वाले परिवर्तन की संभावना है। जब विभिन्न सरकारी ITIs के प्रशिक्षुओं के साथ मंत्री Saurabh Bahuguna के संवाद के दौरान यह मांग उठाई गई, तो मंत्री ने सभी मांगों पर आवश्यक कदमों की आश्वासन दी। कौशल विकास और रोजगार सचिव Vijay Kumar Yadav ने कहा, कैंटीन के लिए सरकारी आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा।

IRDT Survey Chowk ऑडिटोरियम में मंत्री के साथ बातचीत के दौरान, प्रशिक्षुओं ने अपने विचारों को साहसपूर्वक व्यक्त किया। छात्र Shubham Tomar ने कहा, इलेक्ट्रॉनिक्स का कोई शिक्षक नहीं है। एक अलग व्यापार से शिक्षक पढ़ाता है, लेकिन मुझे सही से समझ नहीं आता है। एक और छात्र ने मुफ्त पहनावे की मांग की। दूसरा ने कहा कि प्रशिक्षुओं की ड्रेस कोड ऐसा है कि लोग उन्हें चौकीदार समझते हैं। Vikas Nagar के ITI के छात्र Kuldeep Chauhan ने कहा, परिवहन सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए। Rohit Saini ने कहा, समय-समय पर यह देखा जाना चाहिए कि बच्चे क्या सीख रहे हैं।

Parth Rawat ने कहा, ITI कैम्पस में हॉस्टल का व्यवस्थान किया जाना चाहिए। इसके अलावा, परिवहन सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी चाहिए। छात्र Ashish Mishra ने कहा, एक महीने से शिक्षक BLO duty पर थे। अगले वर्ष चुनाव होने वाले हैं, इसमें अन्य शिक्षक इसी में ड्यूटी पर रहेंगे। जिसके कारण छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। विभिन्न ITIs से 70 छात्रों ने अपने विचार प्रस्तुत किए। इनमें से कुछ छात्र आधारित माध्यम से शामिल हुए।

मंत्री ने इस मामले की जाँच और उपलब्ध कराने और कंपनी को काले तारे से blacklist करने के लिए निर्देश दिए।

मंत्री ने उनकी असंतुष्टि व्यक्त की जब Kalsi ITI के छात्रों को I-cards नहीं मिल रहे हैं की समस्या पर जताई। उन्होंने कहा, यह बताया जाए कि इस प्रक्रिया की अब तक कितनी देर हो रही है। अगर अगले दो दिनों के भीतर सभी बच्चे ID cards प्राप्त नहीं करते हैं, तो प्रमुख से जवाब मांगा जाएगा। Niranjpur के ITI के Rahul Chauhan ने कहा कि 40 प्रतिशत बेंच टूटी हुई है। जो अब तक बदली नहीं गई है। मंत्री ने एक जाँच का निर्देश दिया और प्रदान करने वाली कंपनी को blacklist करने का कहा।

ITI के छात्रों ने खुलकर अपनी समस्याओं को व्यक्त किया। कुछ ने कैंटीन, हॉस्टल और परिवहन सुविधाओं के बारे में बात की। कई बच्चे वस्त्र के संबंध में अपने विचार व्यक्त किए। जल्द ही सबकुछ को ज़मीन पर लाने के लिए प्रयास किया जाएगा।

Related posts

ब्रेकिंग:-अनाज भंडारण ओर कला की अनूठी परम्परा है यह।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-38 वर्ष के पश्चात शहीद चन्द्रशेखर का पार्थिव शरीर पहुंचा उनके आवास पर, प्रेदश के मुख्यमंत्री धामी समेत कई दिग्गजों ने दी श्रदांजलि।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-पाइंस घाट मार्ग के लिए कार्य अति शीघ्र किया जायेगा, लोगों को आवाजाही की परेशानी से मिल सकेगी निजात।धीराज गर्ब्याल।

khabargangakinareki

Leave a Comment