Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

PWD Srinagar ने Singtali में गंगा पर Garhwal Arch Bridge की योजना शुरू की है, जिसका लक्ष्य Dehradun से Ramnagar की दूरी कम करना और पर्यटन को बढ़ावा

PWD Srinagar ने Singtali में गंगा पर Garhwal Arch Bridge की योजना शुरू की है, जिसका लक्ष्य Dehradun से Ramnagar की दूरी कम करना और पर्यटन को बढ़ावा

Dehradun : PWD Srinagar गंगा नदी पर Garhwal Arch Bridge बनाएगा जो सिंगटाली में स्थित है। PWD द्वारा अधिकृत परामर्श एजेंसी ब्रिज के DPR और डिज़ाइन तैयार करने में व्यस्त है। DPR इस महीने के अंत तक तैयार होगा। इसे January महीने में सरकार को सौंपा जाएगा।

Dehradun से Kumaon तक की दूरी को कम करने के लिए, 2006 से ही Singtali में एक मोटर ब्रिज बनाने की मांग है। स्थानीय लोग चार वर्षों से ब्रिज के निर्माण के लिए संघर्ष कर रहे हैं। परामर्श एजेंसी गंगा पर 162 मीटर लंबे आर्च ब्रिज का डिज़ाइन बना रही है। इसके साथ ही, DPR भी तैयार की जा रही है।

इस आर्च ब्रिज के पूर्ण होने के बाद, Dehradun से Ramnagar (Nainital) तक की दूरी को लगभग 45 किमी कम किया जाएगा। इसके अलावा, Dwarikhal, Yamkeshwar Block गंगाघाटी क्षेत्र और रोजगार के साधने के अवसर भी खुलेंगे। वर्तमान में Biasghat से Dhangugarh (Singtali) तक 24 किमी का सड़क कट चुका है। इस सड़क पर वाहन चलते हैं।

Singtali मोटरपुल संघर्ष समिति के अध्यक्ष, Uday Singh Negi ने कहा कि Singtali में आर्च ब्रिज बनने से यहां पर पर्यटक भी आएंगे। उम्मीद है कि जल्दी ही राज्य सरकार ब्रिज के निर्माण कार्य को शुरू करेगी।

सरकार को पहले मुख्यमंत्री के पास भेजा गया है

Singtali मोटरपुल की ओर पहुंचने के लिए PWD Srinagar Garhwal ने पहले चरण के लिए एप्रोच रोड के लिए प्रस्ताव भेजा है। जहां जंगल की भूमि आ रही है, वहां उसे स्थानांतरित करना भी होगा। बताया जा रहा है कि यहां ब्रिज बन रहा है वहां तेहरी जिले की ओर से Rishikesh Badrinath Highway को विस्तारित किया जाना है।

ब्रिज Singtali Suspension ब्रिज पर से गुजरेगा

आर्च ब्रिज Singtali Suspension ब्रिज के ठीक ऊपर बनेगा। आर्च ब्रिज के एबटमेंट्स सस्पेंशन ब्रिज के ऊपरी पहाड़ियों पर बनाए जाएंगे। आर्च ब्रिज सस्पेंशन ब्रिज से कहीं ज्यादा ऊची ऊचाई पर बनेगा। एक संकीर्ण स्थान पर आर्च ब्रिज बनाना भी आकर्षक लगेगा।

160 मीटर फर्जीयों का डिजाइन बना रही है Singtali । डिज़ाइन और DPR December के आखिरी सप्ताह तक तैयार होंगे। इसके बाद वित्तीय मंजूरी के संबंध में पत्राचार किया जाएगा।

Related posts

ब्रेकिंग:-टिहरी सांसद और देव डोलियों की मौजूदगी में धूमधाम से मनाया गया स्थापना दिवस।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-कम्पनी में निवेश के नाम पर धोखाधडी के मामले में 03 अभियुक्तों को धरासू पुलिस ने विकासनगर से किया गिरफ्तार।

khabargangakinareki

राजकीय महाविद्यालय देहरादून शहर देहरादून में श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय से संबद्धता हेतु पैनल ने किया महाविद्यालय का निरीक्षण।

Leave a Comment