Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Auger Machine: भूस्खलन के बाद फंसे कामगारों को बचाने के लिए आया गया American auger machine रास्ते पर लौटाई जा रही

Auger Machine: भूस्खलन के बाद फंसे कामगारों को बचाने के लिए आया गया American auger machine रास्ते पर लौटाई जा रही

Auger Machine: Air Force के Hercules विमानों द्वारा तीन बैचों में आने वाली American auger machine, जो Silkyara टनल में फंसे कामगारों को बचाने के लिए थी, उसे रास्ते पर लौटाया जा रहा है। इस मशीन के साथ कच्चे में आयरन बैरियर्स के कारण ड्रिलिंग पूरी नहीं हो सकी, लेकिन इसके साथ पाइप पुशिंग का काम संभव था।

इसने एक बचाव मार्ग बनाया और अंदर फंसे कामगारों को सफलतापूर्वक बचा लिया। 12 November को Yamunotri Highway पर बने Silkyara टनल में एक भूस्खलन के कारण 41 निर्माण कार्यकर्ता फंस गए थे। उन्हें बचाने के लिए देशभर से कई machines लाई गईं थीं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण American Earth Auger Machine थी।

इसे उस देशी auger machine की क्षमता कम हो जाने के बाद मंगवाया गया था। इस machine को Indian Air Force के Hercules विमानों द्वारा विशेष रूप से Delhi से Chinyalisaur airport में तीन बैचों में पहुंचाया गया था। एक machine के अंश एक विमान के अंदर फंस जाने के कारण, इसे बाहर निकालने के लिए काफी प्रयास करना पड़ा।

सभी को यह विश्वास था कि यह इस देब्रिस में ड्रिलिंग करके एक बचाव मार्ग बनाएगा, लेकिन पहली बार में इस मशीन ने कुछ कठिन रुकावट के कारण 22 मीटर की ड्रिलिंग के बाद फंस जाने के बाद यह फंस गई।

इसे बाहर निकाला गया और 51 मीटर की ड्रिलिंग के बाद इसने इसमें आयरन रॉड्स और पाइप्स में बुरी तरह फंस जाने के कारण बहुत कठिनाई के साथ।

मुश्किल से, इसकी ऑगर और हेड को डेब्रिस से बाहर निकाला गया और बाकी की ड्रिल को हैंड द्वारा रैट माइनर्स ने किया, लेकिन इस मशीन के साथ पाइप पुशिंग का काम किया गया।

Trenchless Company के Shambhu Mishra ने कहा कि auger machines को Silkyara से केवल तीन भेजा जा रहा है। इसे रविवार को ही तीन ट्रॉलियों में लोड किया गया था।

Related posts

ब्रेकिंग:-सोमवार को भी बंद रहेंगे इस जनपद के स्कूल।

khabargangakinareki

Uttarakhand ने PRD सैनिकों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 60 करने की योजना बनाई है, अन्य लाभों और अवकाश प्रावधानों को शामिल करने के लिए सेवा

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-सल्ट में ग्राम प्रधानों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों को सतत विकास लक्ष्य एवं 9 थीम हेतु दिया गया प्रशिक्षण।

khabargangakinareki

Leave a Comment