Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

OBC सर्वेक्षण पूरा होने के साथ ही Uttarakhand में नगर निगम चुनावों की तैयारी आगे बढ़ गई है; रिपोर्ट के आधार पर आरक्षित सीटें

OBC सर्वेक्षण पूरा होने के साथ ही Uttarakhand में नगर निगम चुनावों की तैयारी आगे बढ़ गई है; रिपोर्ट के आधार पर आरक्षित सीटें

Uttarakhand में नगर निगम चुनाव से पहले तैयारियाँ आगे बढ़ गई हैं। लगभग एक और आधे साल से जांच कर रही एक सदस्य प्रतिष्ठान ने OBC सर्वेक्षण को पूरा कर लिया है। इस महीने कोमिशन अपनी रिपोर्ट को सरकार को सबमिट कर सकता है। इस सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर नगर निगम, परिषद सदस्य और पंचायत सदस्यों की पदों की आरक्षितता होगी। राज्य में अगले साल नगर निगम चुनाव होने वाले हैं।

इन दिनों चुनाव आयोग ने मतदाता सूची तैयार करने में व्यस्त है। इसी बीच, एक सदस्य प्रतिष्ठान ने OBC सर्वेक्षण को भी कार्रवाई की थी। अब कमिशन ने सर्वेक्षण के अनुसार सभी निकायों में जन सुनवाई पूरी कर ली है।

कमिशन के एक अधिकारी ने कहा कि सर्वेक्षण कार्य के पूरा होने के बाद, अब अंतिम रिपोर्ट तैयार की जा रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि रिपोर्ट इस महीने तैयार होगी और इसे मुख्यमंत्री को सबमिट किया जाएगा। हालांकि, चुनाव आयोग February में अंतिम मतदाता सूची जारी करेगा। उस समय सामान्य चुनाव के लिए आचार संहिता भी लागू हो जाएगी, जिसके बाद ही नगर निगम चुनाव होंगे।

कमिशन की रिपोर्ट के कारण इस बार OBC आंकड़े बदलेंगे

एक सदस्य प्रतिष्ठान की रिपोर्ट के आधार पर, इस बार नगर निगम चुनावों में OBC सीटों की संख्या बदलने जा रही है। जबकि समतल जिलों में OBC सीटें बढ़ेंगी, वे पहाड़ी जिलों में कम होंगी। इसी तरह, मेयर, नगर पालिका प्रमुख और नगर पंचायत प्रमुख के पदों पर OBC के गणित भी बदलने जा रहे हैं।

Related posts

उत्तराखंड: भू-कानून पर उक्रांद और बेरोजगार फार्मेसिस्ट का विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री आवास कूच आज 

cradmin

ब्रेकिंग:-एम्स,ऋषिकेश में बृहस्पतिवार को तृतीय दीक्षांत समारोह का आयोजन।

khabargangakinareki

आस्था: खुल गए पंचकेदारों मे प्रतिष्ठित द्वितीय केदार भगवान श्री मदमहेश्वर जी के कपाट…

cradmin

Leave a Comment