Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand के मुख्यमंत्री Dhami ने 2025 तक राज्य को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लिया, जागरूकता और कार्रवाई के माध्यम से

Uttarakhand के मुख्यमंत्री Dhami ने 2025 तक राज्य को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लिया, जागरूकता और कार्रवाई के माध्यम से

Dehradun : सरकार Uttarakhand में मादक द्रव्य व्यापार रोकने और मादक प्रणाली को नष्ट करने के लिए कड़ी कोशिशें कर रही है। एक व्यक्ति को ही नहीं, बल्कि उसके परिवार और सामाजिक वातावरण को भी नष्ट करता है। मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने एक कार्यक्रम में इस बात को कहा।

CM Dhami ने कहा कि लक्ष्य तय किया गया है कि 2025 तक Devbhoomi Uttarakhand को मादक नशा मुक्त बनाया जाए, इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। नशे के खिलाफ युवाओं के जागरूकता से ही यह युद्ध विजयी हो सकता है।

Uttarakhand को 2025 तक मादक नशा मुक्त बनाना

मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने स्काउट्स और गाइड्स और दून के नागरिकों को भी नशे के खिलाफ लड़ने का शपथ पाया। मंगलवार को मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami Gandhi Park में ड्रग्स फ्री Devbhoomi Mission-2025 के तहत आदर्श इंडस्ट्रियल ऑटोनमस कोआपरेटिव सोसायटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया।

एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स बनाई गई है

CM Dhami ने कहा कि जबकि राज्य में सामान्य जनता और विशेषकर युवा के बीच नशे के खिलाफ जागरूकता बढ़ा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर नशे के व्यापार में शामिल अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। इस वर्ष तक अबतक NDPS अधिनियम के तहत लगभग 600 मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें लगभग सात सौ पचास अभियुक्तों को कैद में भेजा गया है। साल 2022 में नशे के व्यापार को रोकने और उस पर प्रभावी क्रियावली करने के लिए एक तीन-स्तरीय एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स बनाई गई है।

पुनर्वास केंद्र संचालित हो रहे हैं

मुख्यमंत्री Dhami ने कहा कि राज्य के सभी जिलों में ड्रग अभ्यस्तों को सामाजिक मुख्यधारा से जोड़ने और उनके पुनर्वास के लिए डी-एडिक्शन सेंटर को प्रभावी बनाया जा रहा है। वर्तमान में चार एकीकृत पुनर्वास केंद्र संचालित हो रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा विभिन्न वर्गों के बीच और विशेषकर युवा के बीच ड्रग अभिस्तान के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।

CM Dhami ने Tilu Rauteli पुरस्कार विजेता संगठन आदर्श इंडस्ट्रियल ऑटोनोमी कोपरेटिव को मादक नशा के खिलाफ जन जागरूकता लाने के लिए के प्रयासों की सराहना की। संगठन के अध्यक्ष और कार्यक्रम समन्वयक Asha Kothari ने मुख्यमंत्री Dhami को कृतज्ञता व्यक्त की और संगठन के सचिव Harish Kothari ने कार्यक्रम का संचालन किया।

नशे के विरुद्ध उपचार सुविधा में वृद्धि के लिए तैयारी

मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने कहा कि नशे के गुलामी से युवा को मुक्त करने के लिए उपाय सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।Almora, Uttarkashi, Pauri और Champawat में अधिक बेडों वाली नशे के उपचार सुविधा स्थापित की जाएगी। राज्य में AIIMS Rishikesh में एक 10-बेड सुविधा केंद्र भी संचालित हो रहा है।

Related posts

Uttarakhand Cabinet ने बेटियों के साथ-साथ बेटों के लिए भी महालक्ष्मी सुरक्षा कवच लाभ को मंजूरी दे दी है, इस योजना को पहले दो जन्मों तक बढ़ा दिया गया है

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:- प्रभारी मंत्री जनपद टिहरी गढ़वाल प्रेम चंद अग्रवाल द्वारा प्रेस क्लब टिहरी गढ़वाल में विधायक टिहरी किशोर उपाध्याय के साथ बजट पर प्रेस वार्ता।

khabargangakinareki

लेक सिटी क्लब के चुनाव में ज्योति अध्यक्ष दीपा बनी सचिव।

khabargangakinareki

Leave a Comment