Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंडदेहरादून

Dehradun News: CBSE ने Pre-exam Tele-counselling शुरू की, काउंसलर की मंजूरी के बाद आवंटित किए जाएंगे टाइम स्लॉट

Dehradun News: CBSE ने Pre-exam Tele-counselling शुरू की, काउंसलर की मंजूरी के बाद आवंटित किए जाएंगे टाइम स्लॉट

Dehradun/CBSE Exam: 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीख़ें जारी करने के बाद, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) टेलीकाउंसलिंग शुरू करने की भी तैयारी कर रहा है। इसके लिए, टेलीकाउंसलर्स के साथ समय निर्धारित किया जा रहा है। सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक, काउंसलर्स अभिभावकों और छात्रों के परीक्षा संबंधित सवालों का जवाब देंगे।

CBSE बोर्ड परीक्षा 15 February से शुरू हो रही है। 12वीं की परीक्षा 2 April तक जारी रहेगी, जबकि 10वीं की परीक्षा 13 March तक जारी रहेगी। परीक्षा से पहले, छात्रों के मन में परीक्षा का डर रहता है। माता-पिता के साथ ही, छात्र भी यह चिंतित रहते हैं कि कैसे तैयारी करें और समय सारणी बनाएं। इस प्रकार, परीक्षा से पहले बोर्ड ने टेली-काउंसलिंग की तैयारी शुरू की है।

CBSE टेलीकाउंसलर और न्यूरोप्साइकोलॉजिस्ट Dr. Sona Kaushal Gupta के अनुसार, बोर्ड ने काउंसलिंग के लिए सहमति दी है। काउंसलर्स परीक्षा से संबंधित प्रश्नों का जवाब देंगे, अभिभावकों के लिए भी यही कहा गया है। इसके अलावा, परीक्षा के दिनों में घर के माहौल को शांत और बेहतर बनाए रखने पर भी जोर दिया जाएगा।

टेलीकाउंसलिंग स्वतंत्रता से परीक्षा की चिंता से दूर रहने के लिए आवश्यक है

CBSE के शहर समन्वयक और Doon इंटरनैशनल स्कूल के प्रमुख, Dinesh Barthwal ने छात्रों से परीक्षा से पहले डर को पार करने और टेलीकाउंसलिंग से अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए आग्रह किया है। बोले कि परीक्षा टेलीकाउंसलिंग इसी महीने में होगी। यह सुविधा सभी छात्रों के लिए उपलब्ध होगी। इसलिए, छात्र बोर्ड द्वारा जारी किए गए नंबर पर काउंसलर्स से संपर्क करके अपने परीक्षा से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।

Related posts

“मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने Garhwal University के स्वर्ण जयंती समारोह में युवाओं से राज्य के विकास में भाग लेने का आह्वान किया।”

khabargangakinareki

पुरोला व हर्षिल में पुलिस ने 1-1 वारंटी को किया गिरफ्तार।

khabargangakinareki

यहां हड़ताल पर बैठे इस संस्थान के नर्सिंग अधिकारियों ने शनिवार अपरान्ह अपनी हड़ताल समाप्त कर दी है। अस्पताल प्रशासन के साथ हुई वार्ता के दौरान नर्सिंग अधिकारियों की विभिन्न बिंदुओं पर बनी सहमति।

Leave a Comment