Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand: सरकारी नौकरियों के लिए स्थायी निवास प्रमाण पत्र की कोई बाध्यता नहीं, युवाओं के विरोध के बाद CM Dhami ने दिए निर्देश

Uttarakhand: सरकारी नौकरियों के लिए स्थायी निवास प्रमाण पत्र की कोई बाध्यता नहीं, युवाओं के विरोध के बाद CM Dhami ने दिए निर्देश

Uttarakhand के मूल निवास प्रमाणपत्र धारकों को सरकारी नौकरियों और अन्य सरकारी कामों के लिए स्थायी निवास प्रमाणपत्र देने के लिए कोई बाध्यता नहीं है। मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami के निर्देशों पर, सचिव सामान्य प्रशासन Vinod Kumar Suman ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। कहा गया है कि मूल निवास का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए एक समिति बनाई जाएगी।

आदेश के अनुसार, अब किसी भी विभाग को ऑरिजिनल रेजिडेंस प्रमाणपत्र धारकों को स्थायी निवास प्रमाणपत्र जमा करने के लिए मजबूर करने का कोई अधिकार नहीं होगा। बता दें कि राज्य के युवा और सांस्कृतिक कर्मचारी प्रमाणपत्र की आवश्यकता को लेकर विरोध कर रहे हैं। इस मुद्दे पर 24 December को ‘मूल निवास स्वाभिमान महारैली’ आयोजित की जा रही है।

राज्यपाल के ऑफिस के बाहर हंगामे में BJP कार्यकर्ताओं ने फोड़ा आत्मनिर्भरता का पिनाटा

Uttarakhand के मुख्यमंत्री की यह निर्णय पर BJP प्रदेशाध्यक्ष Mahendra Bhatt ने आलोचना की। उन्होंने कहा कि राज्य के मूल निवासी लोगों के हित में यह एक अच्छा निर्णय है।

उन्होंने कहा कि इसमें डोमिसाइल प्रमाणपत्र के संबंध में स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि अब डोमिसाइल प्रमाणपत्र धारकों को स्थायी प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, पहले ही इसके लिए निर्देश 2007 में जारी किए जा चुके थे। Uttarakhand में मूल निवास प्रमाणपत्र धारकों को स्थायी निवास प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए मजबूर किया जा रहा था। अब विभाग भी इसे मजबूर नहीं कर सकेगा। Bhatt ने कहा कि CM Pushkar Singh Dhami सामान्य जनता की समस्याओं के प्रति गंभीर हैं। उन्होंने कहा कि CM युवाओं और प्रतिस्पर्धी उम्मीदवारों के हित में संबंधित विवाद के बारे में सतर्क हैं। पार्टी मूल निवास और उसके चारों ओर फैली अस्पष्टता के बारे में फैली जा रही भ्रांतियों के बारे में सतर्क है और किसी भी परिस्थिति में सामान्य व्यक्ति को किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Related posts

उप चुनाव:-जनपद के अन्तर्गत सदस्य ग्राम पंचायत, प्रधान ग्राम पंचायत, सदस्य क्षेत्र पंचायत एवं सदस्य जिला पंचायत के रिक्त सभी स्थानों पर उप निर्वाचन हेतु अधिसूचना जारी।जाने अधिक इस खबर में।

khabargangakinareki

उपराष्ट्रपति Jagdeep Dhankhar आज Haridwar जाएंगे; जिले में कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए गए, मुख्यमंत्री Yogi Adityanath भी विशेष कार्यक्रम में शामिल होंगे

khabargangakinareki

गोकशी को लेकर ग्रामीणों का हंगामा, बजरंगदल और विहिप कार्यकर्ताओं का थाने में धरना

khabargangakinareki

Leave a Comment