Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

भूस्खलन के बाद Silkyara सुरंग में निर्माण कार्य की ताजगी का इंतजार, जांच के बाद खुदाई का काम शुरू हो सकता है

भूस्खलन के बाद Silkyara सुरंग में निर्माण कार्य की ताजगी का इंतजार, जांच के बाद खुदाई का काम शुरू हो सकता है

Uttarkashi: Silkiara सुरंग में हुए दुर्घटना के बाद से ही Uttarkashi के Silkiara सुरंग में शांति बनी हुई है। November में लगभग दो हफ्ते तक चालित होने वाली Silkiara सुरंग के चारों ओर शोर शराबा हुआ करता था। हालांकि, सुरंग में फंसे 41 कर्मचारियों को बचा लिया गया है, लेकिन भूस्खलन के बाद भी सुरंग के निर्माण पर रोक बरकरार है।

राजस्व, निवास और वित्त से संबंधित प्रस्तावों पर चर्चा हो सकती है

आधिकारिक तौर पर कोई भी नहीं कह रहा है कि सुरंग के निर्माण कब फिर से शुरू होगा। अधिकारी कहते हैं कि NHIDCL को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकृति और केंद्र सरकार से निर्माण शुरू करने के लिए अभी तक आदेश प्राप्त नहीं हुए हैं।

जल्द ही खुदाई का काम किया जाएगा

हालांकि, पिछले हफ्ते ही Silkiara से उच्च स्तरीय जांच टीम के लौटने के बाद, यह निश्चित है कि Silkiara से सुरंग के अंदर भूस्खलन क्षेत्र (गुफा) का इलाज करने की प्रक्रिया 2024 के January से शुरू होगी। इसके बाद, निर्माण कार्य को शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है। Yamunotri हाईवे पर Chardham Alvedar रोड परियोजना के तहत बन रही सुरंग Silkiyara से शुरू होती है और पोलगाँ (Barkot) तक जाती है।

Navayug Engineering Company सुरंग बना रही है

Navayug Engineering Company Silkiara से सुरंग बना रही है, जबकि Barkot से सुरंग निर्माण के लिए Gaja Company जिम्मेदार है। कंपनी के उप परियोजना प्रमुख MK Sharma ने कहा कि काम अब तक बारकोट की ओर से शुरू नहीं हुआ है। केवल सुरक्षा के लिए लगातार जल निकाला जा रहा है, जो कि सुरक्षा के कारण किया जाता है। Barkot से 1700 मीटर की सुरंग बना ली गई है। इसी बीच, Navyug Engineering Company के अधिकारियों ने पहले ही बता दिया है कि सुरंग बनाने की कार्य के शुरू होने से पहले गुफा का इलाज करना होगा।

दुर्घटना की जांच जारी है

वर्तमान में सुरंग में हुए दुर्घटना की जांच हो रही है। जांच टीम ने 12 December से 15 December तक Silkiara में व्यापक जांच की। इसकी विस्तृत रिपोर्ट January के पहले सप्ताह में राजमार्ग और मार्ग परिवहन मंत्रालय को सबमिट की जा सकती है। इसके बाद, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकृति और मार्ग परिवहन मंत्रालय और सड़क परिवहन और मार्ग मंत्रालय इसे फिर से सुरंग निर्माण की आदेश जारी कर सकते हैं। इसके बाद, NHIDCL और निर्माण कंपनी के जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

Diwali के दिन हुआ था दुर्घटना

Uttarkashi जिले के Sadar Nagar से 50 किलोमीटर दूर स्थित चारधाम आलवेदर रोड परियोजना के तहत निर्मित 4.531 किमी लंबी Silkiara सुरंग में 12 November को सुबह 5:30 बजे एक भारी भूस्खलन हुआ था, जिसके कारण Silkiara की ओर एक गुफा खुलने के कारण। इसके कारण, सुरंग पूरी तरह से बंद हो गई और 41 कर्मचारी 17 दिनों के लिए अंदर फंस गए थे। 12 November से अब तक सुरंग का निर्माण कार्य Barkot और Silkiyara दोनों की ओर से पूरी तरह से बंद है। सुरंग में खुदाई का अब और लगभग 480 मीटर बचा है।

Related posts

एम्स,ऋषिकेश व रोड ट्रांसपोर्ट विभाग की संयुक्त पहल पर प्रदेश के सभी 13 जिलों में फर्स्ट रिस्पांडर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम किया गया आयोजित ,जिसमें प्रथम एवं द्वितीय चरण में 50 – 50 लोगों के बैच को दिया गया प्रशिक्षण।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:- उत्तरकाशी में यूटिलिटी वाहन दुर्घटनाग्रस्त, एक व्यक्ति लापता एक घायल।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-आप पार्टी ने हाईकोर्ट को हल्द्वानी शिफ्ट किये जाने की कड़े शब्दों में की निंदा।

khabargangakinareki

Leave a Comment