Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand के स्वास्थ्य मंत्री Dr. Dhan Singh Rawat ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में Covid से निपटने के लिए पर्याप्त

Uttarakhand के स्वास्थ्य मंत्री Dr. Dhan Singh Rawat ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में Covid से निपटने के लिए पर्याप्त

स्वास्थ्य मंत्री Dr. Dhan Singh Rawat ने कहा है कि Covid महामारी का सामना करने के लिए Uttarakhand में पर्याप्त व्यवस्थाएं हैं। स्वास्थ्य विभाग को किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है। वर्तमान में 5893 ऑक्सीजन समर्थन वाले आइसोलेशन बेड और 31 सौ से अधिक पैरामेडिकल कर्मचारी उपलब्ध हैं।

दिनांक 15 December को New Delhi में संचालित यूनियन स्वास्थ्य मंत्री Dr. Mansukh Mandaviya के अध्यक्षता में पूरे देश के स्वास्थ्य मंत्रियों की एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गई थी। यूनियन मंत्री ने सभी राज्यों से नए Corona के वेरिएंट के संबंध में तत्काल क्रियावली करने, निगरानी बढ़ाने, और लोगों के साथ प्रभावी संवाद स्थापित करने के लिए कहा है। उन्हें किसी भी प्रकार की चुनौती का सामना करने के लिए सामूहिक समन्वय के साथ काम करना होगा।

Covid के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश जारी

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री Dr. Dhan Singh Rawat ने Uttarakhand की तैयारियों के विवरण प्रस्तुत किए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तैयारी में है। सरकार ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों और CMOS को Covid के संबंध में आवश्यक निर्देश जारी किए।

उच्चाधिकारियों ने सांविदानिक बीमारियों जैसे इन्फ्लुएंजा और Covid -19 के मामलों में बढ़ती हुई देखकर स्वास्थ्य विभाग को चेतावनी दी है। hospitals में RTPCR और एंटीजन टेस्ट को अधिक संख्या में करने के लिए निर्देश दिए गए। अब तक, राज्य में Covid के किसी भी वेरिएंट की रिपोर्ट नहीं आई है।

राज्य में इस प्रणाली

Covid और इन्फ्लुएंजा से पीड़ित रोगियों के लिए राज्य के अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड की पर्याप्त प्रावधान है। 5,893 ऑक्सीजन समर्थन वाले आइसोलेशन बेड, 1,204 ICU बेड, 894 वेंटीलेटर के साथ ICU बेड, 1,298 कार्यात्मक वेंटीलेटर्स, 7,561 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स, 15,950 ऑक्सीजन सिलेंडर, 93 कार्यात्मक PSA प्लांट, 807 कार्यात्मक ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक की व्यवस्था है। इसके साथ ही, COVID-19 प्रबंधन में प्रशिक्षित 3,161 पैरामेडिकल कर्मचारी टीम शामिल है।

RTPCR परीक्षण के लिए 50 से अधिक पथोलॉजी लैब

वर्तमान में, राज्य में Covid परीक्षण के लिए 50 से अधिक पैथोलॉजी लैब स्थापित हैं। इनमें से 12 लैब सरकारी हैं। इसके अलावा, PHC और CHC स्तर पर एंटी रैपिड टेस्ट की सुविधा है। राज्य में पहला COVID मामला 15 March 2020 को रिपोर्ट किया गया था। उस समय राज्य में Covid सैंपल्स के लिए कोई भी लैब नहीं था। सैंपल्स को टेस्टिंग के लिए Hyderabad भेजे जाते थे।

Related posts

आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन, 2024 के दृष्टिगत नोडल ऑफिसर एएमएफ टिहरी गढ़वाल ने टिहरी एवं नरेन्द्रनगर विधानसभा के मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण।

khabargangakinareki

पतंजलि के बाबा रामदेव, मुख्यमंत्री Dhami और राज्यपाल Gurmeet Singh चल रहे दौरे के दौरान Haridwar में निवेश के संबंध में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-लगातार मूसलाधार बारिश से 3 ग्रामीण मार्ग बंद , जन जीवन अस्त व्यस्त।

khabargangakinareki

Leave a Comment