Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand के पर्यटक स्थल New Year 2024 के जश्न के लिए तैयार; पर्यटकों की आमद बढ़ने की उम्मीद, प्रशासन ने बरती सावधानियां

Uttarakhand के पर्यटक स्थल New Year 2024 के जश्न के लिए तैयार; पर्यटकों की आमद बढ़ने की उम्मीद, प्रशासन ने बरती सावधानियां

Dehradun: Uttarakhand के पर्यटन स्थल New Year का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। यहां पहले से ही पर्यटकों का प्रवाह बढ़ गया है। इस दौरान, आने वाले दिनों में पार्किंग और जाम की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, पुलिस और प्रशासन ने प्रमुख पर्यटन स्थलों पर पार्किंग के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएँ बनाना शुरू कर दी हैं।

दूसरी ओर, व्यापारीयों के चेहरे पर पर्यटकों के आगमन में वृद्धि के साथ चमक रही हैं। होटल्स और गेस्ट हाउसेस में 80 प्रतिशत तक की बुकिंग की गई है। उम्मीद है कि नैनीताल, औली, हर्षिल, लैंसडाउन, मुनस्यारी, चक्राटा, मसूरी, धनौल्टी, मालदेवाता, नैनीताल, कौसानी, पूर्णागिरि आदि जैसे पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों का अच्छा प्रवाह होगा।

प्रशासन तैयारी कर रहा है

बढ़ते हुए पर्यटकों की संख्या को देखते हुए कई समस्याएँ भी पूर्वानुमान की जा रही हैं। इस परिस्थिति में, यह भी अनुमान है कि यहां आने वाले पर्यटक जाम और पार्किंग की समस्या का सामना कर सकते हैं। इसलिए, पुलिस और प्रशासन ने भी तैयारी शुरू की है। विभिन्न पर्यटन स्थलों तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएँ भी की जा रही हैं।

मसूरी और धनौल्टी की स्थिति

मसूरी में कल से विंटर लाइन कार्निवल भी शुरू हो रहा है। जिसके कारण मसूरी में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। मसूरी में सबसे अधिक होटल्स बुक हो चुके हैं। मसूरी में 300 होटल्स हैं और धनौल्टी में 50 होटल्स हैं। जिनमें लगभग 6000 लोगों को आतिथ्य कराने की क्षमता है। यहां 2000 कारों के लिए पार्किंग भी उपलब्ध है।

धनौल्टी में 50 होटल्स हैं, जिनमें 600 पर्यटकों की क्षमता है। इसके लिए 400 कारों का पार्किंग हो सकता है।

पर्यटक भी आईं हैं लंसडाउन में

पौड़ी के लंसडाउन में भी पर्यटक आने लगे हैं। यहां New Year को कैम्पिंग और बॉनफायर करके मनाने के लिए पर्यटकों ने होटल्स में आगे की बुकिंग की है। यहां 80 होटल्स हैं, जिनमें 80 प्रतिशत के कमरें बुक कर लिए गए हैं। इन होटल्स में 1,500 पर्यटकों के लिए आवास है। यहां 300 वाहनों के लिए पार्किंग है।

नैनीताल में आवास

नैनीताल में पर्यटकों का इनफ्लक्स है। हालांकि, पुलिस ने प्रवेश बिंदु पर पर्यटक वाहनों को रोका नहीं। पर्यटन स्थलों में गहरे भरे हुए थे और पर्यटक झील में बोटिंग का आनंद ले रहे थे। पर्यटन व्यापारी कहते हैं कि अब तिसरीस जनवरी को पर्यटकों का एक भारी आवागमन होने की उम्मीद है।

Related posts

Uttarakhand के पूर्व CM Harish Rawat ने अनुच्छेद 370 पर Supreme Court के फैसले का स्वागत किया, सरकार से PoK के मुद्दे का समाधान करने

khabargangakinareki

Uttarakhand Police ने कर्मियों की कमी को दूर करने के लिए 327 नए पदों पर भर्ती का प्रस्ताव रखा है।

khabargangakinareki

भाजपा बालगंगा मण्डल ने किया युवा नेता प्रशांत जोशी का भाजपा में शामिल होने पर स्वागत।

khabargangakinareki

Leave a Comment