Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsउत्तराखंडदिन की कहानीदुनियाभर की खबरदेहरादूननैनीतालराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवर

गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। संविधान तभी है, जब स्वाधीनता है, यदि स्वाधीनता न होगी तो, संविधान भी न होगा। दीपक रावत।

गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

संविधान तभी है, जब स्वाधीनता है, यदि स्वाधीनता न होगी तो, संविधान भी न होगा। दीपक रावत।

रिपोर्ट। ललित जोशी।

नैनीताल। सरोवर नगरी नैनीताल व पूरे जनपद में 75 वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
इस अवसर पर मण्डलायुक्त दीपक रावत ने आयुक्त कार्यालय में और जिलाधिकारी वंदना सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर, नैनीताल में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। पुलिस टुकड़ी द्वारा जिलाधिकारी को सलामी दी गई।

सभी सरकारी/अर्द्धसरकारी कार्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया तथा अनेक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम फ्लैट्स मैदान, नैनीताल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत द्वारा झंडा फहराया गया ।

कुमाऊँ मण्डलायुक्त ने कहा कि संविधान तभी है, जब स्वाधीनता है, यदि स्वाधीनता न होगी तो, संविधान भी न होगा। हमें उन सभी महापुरुषों को नमन करना चाहिए, जिन्होंने संविधान निर्माण और स्वाधीनता में अपना योगदान दिया है। लगभग 3 साल के मंथन के बाद भारत का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ। आज सबसे बड़ी रिपब्लिक भारत है, जो समय के साथ ओर अधिक मजबूत हुआ है। जिस देश ने 200 वर्षों तक हम पर राज किया, आज हमारे देश की इकोनॉमी ने उस देश को पीछे छोड़ दिया है। हमारे देश की आर्थिकी मजबूत हुई है। ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में प्रधानमंत्री ने हाउस आफ हिमालयज का शुभारंभ किया है, जिसके माध्यम से उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों की ब्रांडिंग, मार्केटिंग और इनको ग्लोबल स्केल पर पहुंचने की बात कही गई है। पिछले दिनों कैबिनेट ने भी इसको कंपनी बनाने का प्रस्ताव पारित कर दिया है। हम सभी इसमें अपने-अपने स्थानीय उत्पादों के माध्यम से अपना योगदान दे सकते हैं, जिससे हमारी आर्थिकी ओर मजबूत होगी। *दीपक रावत ने कहा माननीय बाबा साहब अंबेडकर ने कहा है कि संविधान चाहें कितना ही अच्छा क्यों न हो, अगर उसको कार्यान्वित करने वाले लोग बुरे हैं, तो संविधान अच्छा नहीं हो सकता।*

पुलिस उप महानिदेशक योगेंद्र रावत और एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर फ्लैट मैदान में परेड में सम्मिलित पुलिस बल, जनपद की देवतुल्य जनता और जनप्रतिनिधियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं व बधाई दी।

जनपद उच्च न्यायालय नैनीताल के साथ ही जनपद के सभी सरकारी/अर्ध्दसरकारी और शिक्षण संस्थानों में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

जिला अधिकारी वंदना ने कहा आज ही के दिन 26 जनवरी, 1950 को हमारे देश में संविधान लागू किया गया था, जिसके उपलक्ष्य में हम सभी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं। उन्होंने कहा हमारे देश का लोकतंत्र विश्व का सबसे बड़ा और सशक्त लोकतंत्र है। उन्होंने कहा लोकतंत्र में सभी को समान अधिकार प्राप्त हैं और हमारे देश के संविधान में अनेक खूबियां हैं, हम सबको इन्हें आत्मसात करना चाहिए। हमें देश के प्रत्येक नागरिक के साथ भेदभाव की भावना त्याग कर समान व्यवहार करना चाहिए और सभी को प्रतिष्ठा और अवसर की समानता देनी चाहिए। जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त कार्मिकों को संविधान की प्रस्तावना की शपथ भी दिलाई।

इस अवसर पर भारत सरकार सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा प्रायोजित गणतंत्र हमारा कीर्तिमान गीत का गायन किया गया।

इस मौके पर नैनीताल विधायक सरिता आर्या, समेत तमाम जनपद के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Related posts

ब्रेकिंगः-1962 भारत -चीन युद्ध के बाद से अभी तक अपने गाँव नहीं लौट पाए नेलांग व् जादुन्ग गाँव के मूल निवासी

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-यहां जिलाधिकारी ने स्थानीय लोगों के साथ किया जलजीवन मिशन का स्थलीय निरीक्षण।

khabargangakinareki

Uttarakhand के मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने मादक द्रव्यों के सेवन के खिलाफ लड़ाई में समर्थन और धन के लिए PM Modi का आभार व्यक्त किया।

khabargangakinareki

Leave a Comment