Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsअल्मोड़ा

विधानसभा 2022:-सोमेश्वर विधानसभा की पहली पसन्द बने प्रदीप टम्टा

रिपोर्ट:; गोविन्द रावत

सोमेश्वर विधानसभा की पहली पसन्द बने प्रदीप टम्टा। सर्वे

जैसे-जैसे 2022 के विधानसभा चुनाव नज़दीक आ रहे हैं वैसे-वैसे प्रदेश में सियासी हलचलें तेज़ होने लगी हैं। पूरे उत्तराखण्ड में इन दिनों हर पार्टी के नेता समेत उनके कार्यकर्ता बेहद चुस्त हो गए हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच रहे हैं।

चुनावों की गर्मी को देखते हुए इन दिनों कुछ संगठन, सोशल मीडिया हैंडल, मीडिया संस्थान आदि भी प्रदेश में तरह-तरह के राजनीतिक सर्वे भी करा रहे हैं। इसी प्रकार का एक सर्वे पिछले दिनों सोमेश्वर विधानसभा के लोगों के बीच अपनी अच्छी-खासी उपस्थिति दर्ज़ करवाने वाले “सोमेश्वर-घाटी उत्तराखण्ड” फेसबुक पेज द्वारा किया गया जिसमें क्षेत्र के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

सोमेश्वर घाटी जोकि एक एनजीओ भी है, के द्वारा किये सर्वे में लोगों से 16 सवाल पूछे गए जिनमें से कुछ प्रमुख सवालों में एक ओर कांग्रेस भाजपा पर हावी होती दिखी, तो वहीं दूसरी तरफ वर्तमान विधायक रेखा आर्य से लोग असंतुष्ट दिखे जबकि कांग्रेस से राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा को लोगों द्वारा सर्वाधिक पसन्द किया गया।

सर्वे में पूछा गया कि क्या आप वर्तमान विधायक रेखा आर्य जी के कार्यों से संतुष्ट हैं? इस सवाल के जवाब में चार विकल्प दिए गए- 1- हाँ, 2- नहीं, 3- थोड़ा बहुत, 4- बिल्कुल नहीं. जिसके जवाब में 20.7% लोगों ने कहा कि हां वे रेखा आर्य के काम से संतुष्ट हैं। 48% लोगों ने कहा संतुष्ट नहीं हैं। 11.7% लोगों ने कहा थोड़ा बहुत संतुष्ट हैं जबकि 19.6% लोगों ने कहा कि वे विधायक के कामों से बिल्कुल संतुष्ट नहीं हैं।

सोमेश्वर घाटी द्वारा दूसरा सवाल पूछा गया, क्या आगामी चुनावों में आप वर्तमान विधायक को पुनः मौका देंगे? जिसके जवाब में 68.86% लोगों ने ‘नहीं’ में जवाब दिया। 23.5% ने कहा कि वापस मौका देंगे जबकि 7.7% लोगों का जवाब था कि अंतिम समय मे सोचेंगे।

सर्वे में जब लोगों से कांग्रेस प्रत्याशी के बारे में पूछा गया कि कांग्रेस को किसे अपना उम्मीदवार बनाना चाहिए?

इस सवाल के तीन विकल्प रखे गए।

1- राजेन्द्र बाराकोटी,

2- प्रदीप टम्टा, 3- कोई तीसरा।

इस के जवाब में 11.6% लोगों ने राजेन्द्र बाराकोटी को चुना, 53.4% लोगों ने प्रदीप टम्टा को चुना जबकि 35% लोगों का मानना था कि कांग्रेस को किसी तीसरे विकल्प के बारे में सोचना चाहिए।

सर्वे में पूछे गए इस सवाल के जवाब में कि सोमेश्वर विधानसभा में किसकी जीत होगी यहाँ भी कांग्रेस सब पर हावी रही। कांग्रेस, भाजपा, यूकेडी, आप, अन्य/निर्दलीय में से सबसे अधिक 45.7% लोगों ने कांग्रेस को चुना, 29.1% लोगों की पसन्द भाजपा रही जबकि 13.8% लोगों ने आम आदमी पार्टी के समर्थन में वोट किया और बाकी अन्य दल काफी पिछड़े नज़र आए।

वहीं इस सर्वे में जब पूछा गया कि इस बार उत्तराखण्ड में किसी सरकार बनेगी तो यहां भी कांग्रेस सब पर भारी दिखी।

यहां कांग्रेस के समर्थन में 44.3% लोगों ने वोट किया, भाजपा के लिए 33.3% लोगों ने वोट किया, आम आदमी पार्टी भी इस सवाल में उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन करती दिखी और 15.8% लोगों ने माना कि आम आदमी पार्टी उत्तराखण्ड में सरकार बनाएगी। बता दें कि आम आदमी पहली बार उत्तराखण्ड के विधानसभा चुनावों में हिस्सा ले रही है।

जबकि उत्तराखण्ड के प्रमुख क्षेत्रीय दल उत्तराखण्ड क्रांति दल को के बारे में 6.7% लोगों ने माना कि यूकेडी सरकार बनाने में सफल होगी।

Related posts

ब्रेकिंग:- सरोवर नगरी नैनीताल में स्वच्छता स्तर को बढ़ावा देने के लिए, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक आयोजित

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-भाजपा , कांग्रेस दोनो घोटालों की सरकार बनी आज तक। हेम आर्या।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:- टिहरी बांध के निगमित सामाजिक दायित्व फंड को बांध प्रभावित क्षेत्रों पर खर्च किया जाना चाहिए, राकेश राणा।

khabargangakinareki

Leave a Comment