Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking News

Akshaya Tritiya 2024: क्या आज सोना खरीदना चाहिए? जाने, विशेषज्ञों का सुझाव

Akshaya Tritiya 2024: क्या आज सोना खरीदना चाहिए? जाने, विशेषज्ञों का सुझाव

Akshaya Tritiya 2024: भारत में सोने के निवेश की सांस्कृतिक जड़ें गहरी हैं, लोग अक्सर त्योहारों और शुभ अवसरों पर सोना खरीदते हैं। Akshaya Tritiya एक ऐसा अवसर है जहां माना जाता है कि सोना खरीदना समृद्धि और सौभाग्य लाता है। शुक्रवार को सोने की कीमतों में मामूली गिरावट देखी गई। 24 कैरेट सोने की कीमत 1 रुपये की गिरावट के साथ 7,215 रुपये प्रति ग्राम है। 22 कैरेट सोने की कीमत 6,614 रुपये प्रति ग्राम है।

Akshaya Tritiya 2024: क्या आज सोना खरीदना चाहिए? जाने, विशेषज्ञों का सुझाव

Akshaya Tritiya पर प्रमुख शहरों में सोने की कीमतें

  • Delhi: Rs 72,300/10 grams
  • Chennai: Rs 72,150/10 grams
  • Mumbai: Rs 72,150/10 grams
  • Kolkata: Rs 72,150/10 grams
  • Ahmedabad: Rs 72,200/10 grams
  • Pune: Rs 72,150/10 grams
  • Hyderabad: Rs 72,150/10 grams
  • Bengaluru: Rs 72,150/10 grams
  • Jaipur: Rs 72,300/10 grams
  • Lucknow: Rs 72,300/10 grams

सोने की मौजूदा कीमत, विनिर्माण शुल्क और हीरे या अन्य रत्नों को शामिल करने जैसे कारक सोने के आभूषणों की अंतिम लागत को प्रभावित करते हैं।

लोग सोना क्यों खरीदते हैं?

भारत में सोना अक्सर निवेश के बजाय धार्मिक या भावनात्मक कारणों से खरीदा जाता है। सोना खरीदने से धन की सुरक्षा का भरोसा मिलता है। इसे मुद्रास्फीति और वित्तीय जोखिमों के खिलाफ सुरक्षा के रूप में भी देखा जाता है।

क्या आपको इस Akshaya Tritiya पर सोना खरीदना चाहिए?

प्रभुदास लीलाधर, वेल्थ मैनेजमेंट के मुख्य व्यवसाय अधिकारी शशांक पाल कहते हैं, ”Akshaya Tritiya के दौरान निवेश करना अनिवार्य रूप से एक धार्मिक प्रथा है और इसे सोने में निवेश के साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए।”

द इन्फिनिटी ग्रुप के संस्थापक, विनायक मेहता के अनुसार, “परंपरागत रूप से, सोना निवेशकों के लिए एक सुरक्षित आश्रय के रूप में काम करता है, जो वित्तीय जोखिमों के खिलाफ बचाव प्रदान करता है। Akshaya Tritiya का सांस्कृतिक महत्व कई परिवारों को भावनात्मक मूल्य के बजाय भावनात्मक मूल्य से प्रेरित होकर सोना खरीदने के लिए प्रेरित करता है।” हालांकि, इस Akshaya Tritiya पर सोने में निवेश करने का निर्णय लेने से पहले बाजार की स्थितियों, निवेश लक्ष्यों और व्यक्तिगत वित्तीय परिस्थितियों का आकलन करना आवश्यक है।

उच्चतम कीमत पर सोना खरीदने के नुकसान

  • भूराजनीतिक तनाव के कारण सोने की कीमतें ऊंची रह सकती हैं।
  • अमेरिकी डॉलर की अस्थिरता सोने की कीमतों पर असर डालती है।
  • यूएस फेड रेट में कटौती का समय सोने की कीमतों को प्रभावित कर सकता है।
  • साल के अंत तक सोने की कीमतें ऊंची रह सकती हैं

शशांक पाल बताते हैं, “चल रहे भू-राजनीतिक तनाव के कारण सटीक संख्या की भविष्यवाणी करना चुनौतीपूर्ण है, जिसमें जल्द ही सुधार होने की संभावना नहीं है। स्थिति अनिश्चित रहेगी और सोने की कीमतें ऊंची रहेंगी। जैसे-जैसे कीमतें बढ़ती हैं, सोना खरीदने का आकर्षण कम हो जाता है। अमेरिकी डॉलर की अस्थिरता भी सोने की कीमतों को प्रभावित करती है। एक बार जब अमेरिकी फेडरल रिजर्व दरों में कटौती करता है और डॉलर स्थिर हो जाता है, तब तक सोने की कीमतें कम हो सकती हैं।

सोना खरीदते समय ध्यान देने योग्य बातें

पाल कहते हैं, ”सोने में निवेश करने के कई तरीके हैं, जैसे आभूषण, बिस्कुट, भौतिक सोना, ईटीएफ और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड।” “जोखिम में शुद्धता और भंडारण शामिल है। भौतिक सोना खरीदते समय, शुद्धता (चाहे 18, 22, या 24 कैरेट) और प्रमाणन विश्वसनीयता महत्वपूर्ण है। भंडारण भी एक महत्वपूर्ण चुनौती है। गैर-भौतिक सोने के लिए, प्रवेश भार, होल्डिंग अवधि और पर विचार करें परिपक्वता। उदाहरण के लिए, सॉवरेन बांड के लिए 2.5% वार्षिक उपज के साथ 8 साल की होल्डिंग अवधि की आवश्यकता होती है, जो अपेक्षाकृत कम है।

अपने निवेश को अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप बनाएं, चाहे सुरक्षा हो या वृद्धि।”

  • सोने में निवेश के प्रकार: आभूषण, बिस्कुट, भौतिक सोना, ईटीएफ, सॉवरेन गोल्ड बांड।
  • भौतिक सोने के जोखिमों में शुद्धता और भंडारण शामिल है।
  • गैर-भौतिक सोने में प्रवेश भार, होल्डिंग अवधि और परिपक्वता को समझना शामिल है।

सोने की तुलना अन्य कीमती धातुओं से करना

निवेश के तौर पर सोना अन्य कीमती धातुओं की तुलना में कई फायदे रखता है। इसे निवेश परिसंपत्ति और मुद्रा दोनों के रूप में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है। इसके अतिरिक्त, दुनिया भर के एक्सचेंजों पर सक्रिय व्यापार के साथ, सोना उच्च तरलता का दावा करता है। ये कारक सोने को प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त देते हैं, जिससे यह अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और बाजार की अनिश्चितताओं से बचाव के इच्छुक कई निवेशकों के लिए पसंदीदा विकल्प बन जाता है।

– अपनी आवश्यकताओं के अनुसार निवेश प्रकार का मिलान करें; दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य प्रवेश बिंदुओं के महत्व को कम कर देता है।

सोने से परे विविधता लाना

— “अपने सभी अंडे कभी भी एक टोकरी में न रखें” सोने के निवेश पर भी लागू होता है।

विनायक मेहता सलाह देते हैं, “नए निवेशकों को सोने से परे अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने पर विचार करना चाहिए। हालांकि सोना निवेश पोर्टफोलियो का एक मूल्यवान घटक हो सकता है, लेकिन केवल इस पर निर्भर रहना उचित नहीं है। स्टॉक, बॉन्ड, रियल एस्टेट जैसे विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में विविधीकरण।” और वैकल्पिक निवेश, जोखिम फैला सकते हैं और लंबी अवधि में रिटर्न बढ़ा सकते हैं, निवेशक बाजार में उतार-चढ़ाव को कम कर सकते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में विकास के अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।”

सोने के निवेश पर आर्थिक स्थितियों का प्रभाव

प्रमुख बिंदु

  • भू-राजनीतिक तनाव सोने के निवेश पर काफी प्रभाव डालते हैं।
  • Vinayak Mehta कहते हैं, ”भूराजनीतिक अस्थिरता के कारण 2024 के अंत तक सोने की कीमतें बढ़ सकती हैं।”
  • “गिरावट पर खरीदारी करें” रणनीति और व्यवस्थित निवेश विधियों पर विचार करें।
  • सोने में निवेश का निर्णय लेने से पहले गहन शोध करें और वित्तीय विशेषज्ञों से सलाह लें।

मेहता कहते हैं, “मौजूदा आर्थिक स्थितियां, विशेष रूप से भू-राजनीतिक तनाव, सोने के निवेश पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।” “ऐतिहासिक रूप से, भू-राजनीतिक अस्थिरता के दौरान सोने को एक सुरक्षित आश्रय संपत्ति के रूप में पसंद किया गया है। वर्तमान में, Russia और Russia और Iran और Israel के बीच तनाव बढ़ने के साथ, 2024 के अंत तक सोने की कीमतें बढ़ने की उम्मीद है, जो संभावित रूप से $2600 से $2700 प्रति औंस तक पहुंच सकती है। .

“निवेशक कीमत में उतार-चढ़ाव का फायदा उठाने के लिए व्यवस्थित निवेश तरीकों का उपयोग करते हुए ‘डिप्स पर खरीदारी’ रणनीति पर विचार कर सकते हैं। बाजार में गिरावट के दौरान सोना जमा करके, निवेशक कम कीमतों का लाभ उठा सकते हैं और संभावित लाभ के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं। हालांकि, गहन शोध, आर्थिक निगरानी इन परिस्थितियों में सोने में निवेश के बारे में जानकारीपूर्ण निर्णय लेने के लिए संकेतक और वित्तीय विशेषज्ञों से परामर्श आवश्यक है।”

Related posts

नेशनल मेडिकोज ऑर्गेनाईजेशन का 43 वां वार्षिक राष्ट्रीय अधिवेशन 24 फरवरी से,

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-पौराणिक धार्मिक एवं सांस्कृतिक माघ मेला (बाडाहाट कू थौलू) के चौथे दिन गढ़वाली फैशन शो के मुरीद हुए लोग।

khabargangakinareki

काले हिरण मामले में सलमान खान को माफ करने को तैयार बिश्नोई समाज मगर कही शर्त से जुड़ी ये बात।

khabargangakinareki

Leave a Comment