Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsआकस्मिक समाचारउत्तरकाशीउत्तराखंडदिन की कहानीराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

आकांक्षी विकास खंड कार्यक्रम के तहत मोरी में ‘संपूर्णता अभियान‘ शुरू।

आकांक्षी विकास खंड कार्यक्रम के तहत मोरी में ‘संपूर्णता अभियान‘ शुरू।

रिपोर्ट:- सुभाष बडोनी/ उत्तरकाशी

तीन महीने के इस अभियान के दौरान विकास खंड मोरी को छः प्रमुख संकेतकों में निर्धारित लक्ष्यों से पूरी तरह से संतृप्त किया जाएगा।

जिले के मोरी विकास खंड को देशभर के 500 ब्लाकों के साथ आकांक्षी विकास खंड कार्यक्रम के लिए चुना गया है।

जिसके तहत स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं संबद्ध सेवाएँ, बुनियादी ढांचे व सामाजिक विकास के तय संकेतकों की कसौटी पर आकांक्षी विकास खंड को सरकारी सेवाओं से पूरी तरह से संतृप्त करने की मुहिम चल रही है।

इसी सिलसिले में आज से शुरू हुए तीन महीन के संपूर्णता अभियान के दौरान आकांक्षी ब्लाकों को छः प्रमुख संकेतकों पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया जाएगा।

अभियान के प्रमुख संकेतकों में पहली तिमाही के दौरान प्रसवपूर्व देखभाल के लिए पंजीकृत गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, लक्षित जनसंख्या के मुकाबले मधुमेह की जांच का प्रतिशत,उच्च रक्तचाप के लिए जांचे गए व्यक्तियों का प्रतिशत, आईसीडीएस कार्यक्रम के अंतर्गत नियमित रूप से पूरक पोषण लेने वाली गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, मृदा नमूना संग्रहण लक्ष्य के सापेक्ष सृजित मृदा स्वास्थ्य कार्डों का प्रतिशत और ब्लॉक में कुल स्वयं सहायता समूहों के मुकाबले रिवाल्विंग फंड प्राप्त करने वाले स्वयं सहायता समूहों का प्रतिशत को निर्धारित स्तर तक पूरी तरह से हासिल करने का लक्ष्य तय किया गया है।

ब्लॉक सभागार मोरी में आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख मोरी बचन सिंह पंवार ने संपूर्णता अभियान की शुरूआत करते हुए सभी विभागों व जन-प्रतिनिधियों से समन्वित प्रयास कर अभियान के तय लक्ष्यों को हासिल करने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में बोले हुए मुख्य विकास अधिकारी जय किशन ने आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम और विभागों के द्वारा किए गए प्रयासों की जानकारी देते हुए कहा कि प्रसवपूर्व देखभाल के मामले में मोरी में अभी तक 99 प्रतिशत उपलब्धि हासिल हो गई है और सितंबर तक सौ फीसदी के स्तर को प्राप्त कर लिया जाएगा।

अन्य सूचकांको पर भी ब्लॉक का अभी तक का प्रदर्शन अच्छा रहा है, जिसके आधार पर अभियान के तय लक्ष्यों को सौ प्रतिशत हासिल होने का पूरा विश्वास है।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के क्रियान्वयन में मोरी ब्लॉक देशभर के पांच सौ ब्लॉकों के बीच अभी तक 49वें स्थान पर है।

इस रैंक और बेहतर करने के लिए जिले व ब्लॉक स्तर पर सभी विभागों, अधिकारियों व कर्मचारियों तथा जन प्रतिनिधियों, आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों सहित ग्राम स्तरीय कार्यकर्ताओं तथा स्वयं सहायता समूहों के द्वारा पूरी तरह से प्रतिबद्ध होकर अपने प्रयासों को और तेज करना होगा।
इस मौके पर आकांक्षी विकासखंड मोरी में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी भी दी गई तथा अभियान के सूचकांकों में सुधार करने की शपथ ली गई।

इस अवसर पर पी डी डी आर डी ए पुष्पेंद्र चौहान , मुख्य कृषि अधिकारी जे पी तिवारी , डी पी एम रीप कपिल उपाध्याय खंड विकास अधिकारी शशि भूषण बिंजोला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व जन-प्रतिनिधिगण तथा आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियां और स्वयं सहायता समूहों के सदस्य भी उपस्थित रहे।

Related posts

ब्रेकिंगः-एम्स में सीएफएम विभाग की ओर से मनाया गया विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022।

khabargangakinareki

बारिश:-बारिश का कहर जारी, सड़क मार्ग में मलबा से वाहनों को नुकसान।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-उत्तराखंड में मोबाइल नेटवर्क की परेशानी अब नही होगी । अजय भट्ट

khabargangakinareki

Leave a Comment