Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsपौड़ी गढ़वालीराजनीतिक

उत्तराखण्ड क्रान्ति दल श्रीनगर कार्यकर्ताओं की बैठक श्रीनगर में सम्पन्न ।जाने उक्रांद की श्रीनगर को लेकर क्या है आगे की रणनीति।

उत्तराखण्ड क्रान्ति दल श्रीनगर कार्यकर्ताओं की बैठक श्रीनगर के उर्वशी होटल में सम्पन्न हुई जिसमें श्रीनगर विधान सभा के प्रत्याशी मोहन काला ने जनता, पुलिस विभाग, इलेक्शन कमिशनर, शिक्षा विभाग तथा मीडिया का विशेष धन्यवाद दिया।
पिछले 22 सालों से उत्तराखण्ड सरकार की बेरोज़गारी, महँगाई, भ्रष्टाचार, कुशासन, सभी योजनाओं तथा नीतियों पर भी मोहन काला ने सवाल उठाए तथा कुठाराघात किया।
जिसका सबसे ताज़ा और महत्वपूर्ण मुद्दा रहा भाजपा सरकार दके समय ऋषिकेश के ऐमस (AIIMS) में राजस्थान के लोगों की 600 नियुक्तियाँ।

सभी UKD के पधाधिकारियों ने सांकेतिक रूप में AIIMS में हुई नियुक्तियों का विरोध भी किया और उत्तराखण्ड के युवाओं को इन नौकरियों में स्थान देने के लिए सरकार को भी कहा तथा भ्रष्टाचारियों पर तत्काल कार्यवाही की भी मांग की।

मोहन काला द्वारा यह भी कहा गया कि अगर उत्तराखण्ड क्रांति दल (UKD) सत्ता या UKD के कुछ भी विधायक उत्तराखण्ड विधान सभा में होते तो बाहरी लोगों को नौकरी नहीं मिलती बल्कि उत्तराखण्ड के लोगों को ही नौकरी मिलती तथा हमारे युवाओं को उत्तराखण्ड से बाहर नौकरी के लिए नहीं जाना पढ़ता।

उन्होंने भाजपा तथा कॉंग्रेस दोनो के बारे में कहा कि यह दोनो पार्टियाँ केंद्र से शासित हैं और कभी भी उत्तराखण्ड और उसकी जनता का भला नहीं करेंगी, मात्र UKD ही ऐसी क्षेत्रिय पार्टी है जो उत्तराखण्ड का विकास क़र सकती है और करना चाहती है।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव 14 फरवरी 2022 को संपन्न हो चुके हैं और अब चुनाव के नतीजे ई वी एम मशीनों में बंद हैं और विश्वास है कि नतीजे जो भी होंगे सुखद होंगे ।

मतदाताओं ने क्षेत्र के जिन-जिन मुद्दों को आगे रखकर मतदान किया यह तो 10 मार्च को जनता के सामने आ जायेगा ।
उन्होंने कहा कि मैं श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र से उत्तराखंड क्रांति दल का एक प्रत्याशी होने के नाते आपको बताना चाहता हूं कि नतीजे चाहे जो भी हों उसके विषय में सोचे बिना उत्तराखंड क्रांति दल लगातार श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र में जनता के बीच जाकर उनकी समस्याओं को सुलझाने में मदद करने में लगातार प्रयत्नशील रहेगी और बेहतर से बेहतर काम करती रहेगी।

“चुनाव परिणाम के बाद हार-जीत के बारे में सोचे बगैर उक्रांद उत्तराखंड और श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र में आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2024 की तैयारियों में जुटकर जो कमियां इस चुनाव में रह गई उन्हें दूर करने जनता के बीच जायेगी ताकि पंचायत चुनाव में ग्रामसभा प्रधान से लेकर क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत सदस्य और अध्यक्ष सभी पर उत्तराखंड क्रांति दल के प्रत्याशी जीतें और श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र में हमारा जनाधार मजबूत बन सके ।

यही प्रक्रिया क्षेत्र में लगातार चलती रहेगी चाहे लोकसभा चुनाव हों या अन्य कोई भी संगठनात्मक चुनाव ।

यूकेडी लगातार प्रत्यक्ष रूप से हर तरह क्षेत्र में मौजूद रहेगी और दल को 2027 चुनाव में सत्ता की ओर ले जाने हेतु प्रयत्नशील रहेगी।
UKD नगर निगम, नगरपालिका तथा कोलेज- विश्विद्यालय के चुनावों में भी हिस्सा लेगी।
मोहन काला का कहना था कि सभी जानते हैं कि उत्तराखंड क्रांति दल के मुद्दे बिल्कुल साफ हैं – जिनमें गैरसैंण स्थाई राजधानी, हिमाचल की तर्ज पर शसक्त भू-कानून, मूल निवास 1950, हर घर से एक व्यक्ति को रोजगार या बेरोज़गारी भत्ता, इनके अलावा क्षेत्र की मूलभूत सुविधाओं, सड़कों की हालत में सुधार, अस्पतालों डाक्टरों सहित जीवन रक्षक दवाओं और उपकरणों की सुविधाएं, स्कूलों में उचित और आधुनिक शिक्षा व्यवस्था, हमारी प्राथमिकता रहेगी ।
उनका कहना था कि पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार “ मैं चाहता हूं कि श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के विकास हेतु विश्व बैंक से कम से कम एक हजार करोड़ रुपए पचास साल के लिए मात्र एक या 2% सालाना ब्याज पर लेकर क्षेत्र में विकास कार्यों को गति दी जायेगी, क्यूँकि आने वाले पचास सालों में इस लोन की वैल्यू मात्र दस करोड़ रुपए रह जायेगी ।

इस पैंसे से श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र में प्राकृतिक संसाधनों का भरपूर इस्तेमाल कर, श्रीनगर घाटी में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु एक खूबसूरत झील का निर्माण भी किया जायेगा, समूचे विधानसभा क्षेत्र में पच्चीस से ज्यादा बिसलेरी, जड़ी -बूटियों, पिरूल और फल-फूलों के लघु उद्योग और उद्योग का निर्माण किया जायेगा जिससे श्रीनगर विधानसभा में युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जा सकेंगे।
अन्त में मोहन काला का कहना था कि इस चुनाव में अगर हमसे या जनता से आपसी समन्वय के कारण जो भी कमियां रह गई हों तो उन्हें भूल कर, उत्तराखंड क्रांति दल क्षेत्र के विकास हेतु हमेशा जनता के बीच सक्रिय रहेगा, बेहतर से बेहतर काम करेगी ताकि हमारी परंपराएं, रीति-रिवाज, संस्कृति, खान-पान और उत्तराखंड की अपनी पहचान बनी रहे ।
उत्तराखंड क्रांति दल कभी नहीं चाहेगा कि हमारे देवभूमि पर बाहरी लोग हमारे ऊपर क़ब्ज़ा करें और हुक्म चलाएँ जिससे हम पर उनका सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनैतिक कुप्रभाव पड़े ।
उन्होंने स्पष्ट किया कि UKD देवभूमि उत्तराखंड और श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के बेहतरी के लिए सदैव प्रयत्नशील रहेगी. खिरशु ब्लोक की इस मीटिंग में ब्लोक अध्यक्ष दुर्गेश कुमार, सचिव मुकेश राणा, सुनील रावत, सुभाशिश सेमवाल, विवेक कपरवान, गौरव सिलोडी, अनूप बिष्ट, अलोक नवानी, नितिन नेगी, राकेश नेगी, जगदंबा काला, अनुज जोशी, आनंद सिंह, सुरेंद्र सिंह नेगी, दीपक कंडारी, विनोद पोखरियाल, उपासना भट्ट, साइना, प्रिया ठक्कर, अंकित कुमार आदि मौजूद थे.
अंत में मोहन काला ने सभी उत्तराखण्ड वासियों को शिवरात्रि की बहुत बहुत बधाई दी और भगवान शिव से सभी की सुख-समृद्धि की कामना की।

Related posts

ब्रेकिंग:-21 जुलाई से एक माह तक चलेगा बृक्षारोपण कार्यक्रम। बीनू गुलयानी।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने कुमाऊँ मण्डल में डेंगू निंयत्रण, अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति, नैनीताल क्षेत्र में भू-स्खलन की स्थिति के बाद राहत सम्बन्धित कार्यों सहित विभिन्न जन समस्याओं का संज्ञान लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को दिए महत्वपूर्ण निर्देश।

khabargangakinareki

संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए बीजेपी को हराना जरूरी: Akhilesh Yadav

khabargangakinareki

Leave a Comment