Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsआकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवर

ब्रेकिंग:-एम्स ऋषिकेश में केंद्रीय स्टेराइल आपूर्ति विभाग (सीएसएसडी) द्वारा आयोजित कार्यशाला में नर्सिंग ऑफिसर्स व तकनीशियनों को ऑपेरशन थिएटर में काम आने वाले उपकरणों को कीटाणुरहित करने की दी गयी तकनीकी जानकारी।

एम्स ऋषिकेश में केंद्रीय स्टेराइल आपूर्ति विभाग (सीएसएसडी) द्वारा आयोजित कार्यशाला में नर्सिंग ऑफिसर्स व तकनीशियनों को ऑपेरशन थिएटर में काम आने वाले उपकरणों को कीटाणुरहित करने की तकनीकी जानकारी दी गई।

शुक्रवार को आयोजित कार्यशाला का संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर डॉ. मीनू सिंह ने किया। इस अवसर पर उन्होंने इस तरह की कार्यशालाओं की पहल के लिए विभाग व आयोजन समिति की सराहना की और कहा कि सीएसएसडी विभाग तकनीकी की दृष्टि से हॉस्पिटल का महत्वपूर्ण अंग है। इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक प्रो.संजीव मित्तल और डॉक्टर अंशुमान दरबारी ने भी कई अहम जानकारियों से प्रतिभागियों को अवगत कराया।

उन्होंने विभाग की इस पहल की सराहना की।
इस अवसर पर कार्यशाला के समन्वयक डॉक्टर मोहित ढींगरा ने सीएसएसडी विभाग के बारे में विस्तारपूर्वक बताया । उन्होंने बताया कि संस्थान में जल्द ही सीएसएसडी डिप्लोमा कोर्स शुरू किया जाएगा।
कार्यशाला में संस्थान के नर्सिंग व तकनीशियनों ने प्रतिभाग किया ।
कार्यशाला में जयपुर से आए विशेषज्ञ कमल कटारिया ने उन्हें ऑपरेशन थिएटर में उपयोग में आने वाले सभी तरह के उपकरणों की सभी तकनीकों के बारे में विस्तार से बताया । इस दौरान उन्होंने प्लाज्मा / ETO /Steam / Cidex के बारे में जानकारी दी ।
इसके पश्चात क्वालिटी चैक करने के लिए केमिकल इंडिकेटर व बायोलॉजिकल इंडिकेटर के बारे में भी बताया ।

कार्यशाला में विभागाध्यक्ष डॉ. मोहित ढींगरा, सीएसएसडी विभाग प्रबंधक गोविंद जोशी, सुभाष बिष्ट, नर्सिंग ऑफिसर पूजा लाकरा, तय्यबा खानम ने सहयोग किया ।

Related posts

अठजूला क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक विकास समिति द्वारा आयोजित शरदोत्सव कार्यक्रम में जिलाधिकारी द्वारा बहुउद्देशीय शिविर का रिबन काटकर किया गया उद्घाटन।

khabargangakinareki

मुख्य न्यायाधीश DY Chandrachud ने FRI में आयोजित कार्यक्रम में CJI जस्टिस Keshav Chandra Dhulia की याद में शामिल हुए।

khabargangakinareki

Abhay Deol और Manish Malhotra ने Nainital में ‘Bain Tikki’ की शूटिंग की, स्थानीय संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता में डूब गए।

khabargangakinareki

Leave a Comment