Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsअल्मोड़ाआकस्मिक समाचारउत्तरकाशीउत्तराखंडखेलचमोलीचम्पावतटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदेहरादूननैनीतालपिथोरागढ़पौड़ी गढ़वालीबागेश्वरयू एस नगरराष्ट्रीयरुद्रप्रयागविशेष कवरस्टोरीस्वास्थ्यहरिद्वार

ब्रेकिंग:-अंगदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से एम्स ऋषिकेश तथा रोटरी क्लब के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित कर नुक्कड़ नाटक का आयोजन।

अंगदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से एम्स ऋषिकेश तथा रोटरी क्लब के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित कर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। एम्स ऋषिकेश में आयोजित इस कार्यक्रम के तहत कहा गया कि जीवन में अंगदान से बढ़कर कोई दूसरा दान नहीं है।

एम्स ऋषिकेश के यूरोलाॅजी विभाग, रोटरी क्लब ऋषिकेश जोन और टेलिमेडिसिन सोसाईटी ऑफ इंडिया (उत्तराखण्ड स्टेट चैप्टर) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित जन-जागरूकता कार्यक्रम में अंगदान के महत्व पर प्रकाश डाला गया और अंगदान करने के प्रति लोगों को प्रेरित किया गया।

एम्स संस्थान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अपने संदेश में संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह ने कहा कि अंगदान करने से हम दूसरे का जीवन बचा सकते हैं।

अंगदान में भागीदारी दान और समाज सेवा का महान रूप है। उन्होंने कहा कि हमें चाहिए कि हम समाज के प्रत्येक व्यक्ति को अंगदान के प्रति जागरूक करें।

यूरोलाॅजी विभागाध्यक्ष डाॅ. अंकुर मित्तल ने अंगदान को स्वैच्छिक विषय बताया और कहा कि किसी भी उम्र का व्यक्ति अंगदान कर सकता है। उन्होंने अंगदान करने की प्रक्रिया, इसका महत्व और इसकी आवश्यकता पर व्यापक प्रकाश डाला और इसके लिए उपस्थित लोगों को प्रेरित किया।

कार्यक्रम के समन्वयक और रोटरी क्लब के असिस्टेन्ट गर्वनर नितिन गुप्ता ने कहा कि वर्तमान दौर में अंगदान की जरूरत को समझकर समाज के प्रत्येक व्यक्ति को अंगदान करने के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के समय में इससे बेहतर पुरूषार्थ एंव दान से बढ़कर कोई दूसरा कार्य नहीं हो सकता।

ऋषिकेश आई बैंक की निदेशक और वरिष्ठ नेत्र सर्जन डाॅ. नीति गुप्ता ने कहा कि आंखें न सिर्फ हमें रोशनी देती हैं, वरन मृत्यु के बाद भी वह किसी अन्य जरूरतमंद के जीवन में उजाला भरकर उसे नया जीवन दे सकती हैं।

उन्होंने नेत्रदान को महादान की संज्ञा दी। कार्यक्रम को डीन एकेडेमिक प्रो. जया चतुर्वेदी और चिकित्सा अधीक्षक प्रो. संजीव कुमार मित्तल सहित अन्य ने भी संबोधित किया।

इस दौरान रोटरी क्लब दिल्ली की टीम द्वारा श्रीनिवास कोटनी की अगुवाई में अंगदान की महत्ता विषय पर एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया गया। नाटक के माध्यम से संदेश दिया गया कि समाज में अंगदान से बढ़कर दूसरा कोई दान नहीं और प्रत्येक व्यक्ति को अंगदान करने वाले व्यक्ति से प्रेरणा लेनी चाहिए।

इस दौरान फुल बाॅडी डोनेट करने की घोषणा करने वाले ऋषिकेश के देवव्रत शर्मा और विलोचन प्रसाद नौटियाल को यूरोलाॅजी विभागाध्यक्ष डाॅ. अंकुर मित्तल और रोटरी पदाधिकारियों द्वारा मंच के माध्यम से संयुक्तरूप से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में यूरोलाॅजी विभाग के डाॅ. अरूप कुमार मण्डल, डाॅ. विकास पंवार, डाॅ. पीयूष गुप्ता, ऋषिकेश नेत्र बैंक की निदेशक डाॅ. नीति गुप्ता, सीनियर रेजिडेन्ट डाॅ. हर्षित अग्रवाल, डाॅ. शाश्वत शेखर, रोटरी क्लब मेंथन, दिल्ली के राजेश मित्तल, श्रीनिवास कोठारी, रोटरी के जोनल ट्रेनर नवनीत नागलिया, प्रोजेक्ट चेयरमैन राकेश अग्रवाल व गोपाल अग्रवाल, रोटरी क्लब ऋषिकेश अध्यक्ष संजय अग्रवाल व सचिव संजीव शर्मा, रोटरी ऋषिकेश राॅयल के अध्यक्ष विजय रावत व सचिव संदीप गोस्वामी, रोटरी सेंटर अध्यक्ष देवव्रत अग्रवाल, रोटरी छिद्दरवाला अध्यक्ष अनुराग शर्मा व सचिव बलराज सिंह सहित रोटरी देवाश के अध्यक्ष रेखा गर्ग, सचिव तनु जैन, इनर व्हील क्लब अध्यक्ष सीमा अग्रवाल, डाॅ. हरिओम प्रसाद, राजीव गर्ग सहित कई अन्य मौजूद रहे।

Related posts

ब्रेकिंग:-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान ऋषिकेश का रक्ताधान चिकित्सा एवं रक्तकोष विभाग में राष्ट्रीय रक्तदाता दिवस (1 अक्टूबर) को मनाया जाएगा।

khabargangakinareki

Uttarakhand High Court ने अनुसंधान degree समिति की बैठक पर वीसी की विशेष अपील को खारिज कर दिया।”

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-सरदार पटेल ऐसे लोह पुरूष थे। जिन्होंने भारत को एक सूत्र में बांधने का प्रयास किया था। अजय भट्ट।

khabargangakinareki

Leave a Comment