Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsआकस्मिक समाचारउत्तरकाशीउत्तराखंडदिन की कहानीराजनीतिकविशेष कवर

ब्रेकिंग:-जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत सूरी गांव में मंगलवार को सीडीओ की अध्यक्षता में बहुउद्देश्यीय शिविर का आयोजन।

जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला के निर्देशों के क्रम में सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत चिन्यालीसौड़ प्रखंड के सूरी गांव में मंगलवार को सीडीओ गौरव कुमार की अध्यक्षता में बहुउद्देश्यीय शिविर आयोजित किया गया। शिविर में 46 शिकायतें एवं समस्याएं दर्ज हुई जिसमें अधिकांश समस्याओं एवं शिकायतों का निस्तारण जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में निस्तारण किया गया। सीडीओ ने सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन शिकायतों एवं समस्याओं का निस्तारण शिविर में नही हुआ है। उनका निस्तारण एक पक्ष अर्थात 15 दिन के भीतर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। साथ ही निस्तारण की सूचना सम्बंधित शिकायतकर्ता को भी देने के निर्देश दिए।
शिविर में ग्राम प्रधान तराकोट ने जुंणगा से तराकोट सड़क मार्ग का डामरीकरण कराने की मांग की। तराकोट सूरी में बिजली लाइन की मरम्मत कराने एवं बदालटा से 11 केवी लाइन से जोड़ने की मांग की गई। पीएमजीएसवाई विभाग से सड़क मार्ग के निर्माण में आई कृषि खेती का मुआवजा दिलाने की मांग की गई। सुनारखोला में सिचाईं नहर की मरम्मत कार्य करने एवं जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा के लिए घेरबाड़ निर्माण कराने की मांग की गई। जिस पर सीडीओ ने जंगली जानवरों से फसलों को बचाने के लिए घेरबाड़ लगाने के निर्देश बीडीओ को दिए। बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश एसडीओ विद्युत को दिए। एसडीओ चिन्यालीसौड़ द्वारा बताया गया कि सूरी,दारगड़,तराकोट,उपरिकोट में बिजली लाइन सुधारीकरण के कार्य के टेंडर हो गए है इसी माह से कार्य शुरू हो जाएगा। क्षेत्र की मुख्य सड़क मार्ग पर निर्माणाधीन पुल में हो रहे घटिया निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने शिकायत की। जिस पर सीडीओ ने पीएमजीएसवाई ब्रीडकुल को पुल की थर्ड पार्टी जांच के लिए पुल की ड्रॉइंग तीन दिन के भीतर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। राजबीर सिंह रावत द्वारा सूरी में तैनात शिक्षक अतर सिंह पंवार विद्यालय में अनुपस्थित रहने की शिकायत की गई तथा गणित विषय के शिक्षक की मांग की गई। सीडीओ ने अनुपस्थित या मेडिकल पर रहने वाले शिक्षक का सीआरएस की फाइल प्रस्तुत करने के निर्देश मुख्य शिक्षा अधिकारी को दिए। साथ ही हाईस्कूल कक्षा में गणित के अध्यापक की 10 दिन के भीतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। बचन लाल अन्य ने शिकायत कि मोरगी गांव के रास्ते मे ट्रांसफर लगाया गया है। मुख्य मार्ग होने के कारण है यहां खतरा बना हुआ है, ट्रांसफर शिफ्ट कराने एवं विद्युत पोल को बदलने की मांग की गई। साथ ही बागी तोक में जुलती बिजली लाइन को भी ठीक कराने की मांग की गई। सीडीओ ने दो सप्ताह के भीतर सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश विद्युत को दिए। ग्राम प्रधान एवं ग्रामीणों द्वारा बदालटा में पानी के संयोजन कराने की मांग की गई। साथ ही पंचायत भवन निर्माण की मांग की गई। जिब्या की मालमती ने मनरेगा भुगतान को लेकर शिकायत की। मथाली के प्रवीण भंडारी औऱ प्रेमलाल टिपरी द्वारा जल निगम,जल संस्थान से पानी का संयोजन एवं आपूर्ति की समस्या को लेकर शिकायत की। बलबीर राणा ने दुग्ध संघ मातली में लगे वाहनों का भुगतान कराने की मांग की गई। बिरेन्द्र सिंह पंवार निवासी सूरी द्वारा आवास की सुरक्षात्मक कार्य कराने की मांग की गई। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने शिविर में आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने का आवाह्न किया। कहा कि सुदूरवर्ती क्षेत्र में शिविर लगने से ग्रामीणों को काफी राहत मिली है। कई समस्याओं का समाधान उनके द्वार पर ही हुआ है।

बहुउद्देश्यीय शिविर में विभागों द्वारा विभागीय स्टॉल स्थापित कर सरकार की जनकल्याकारी योजनाओं की जानकारी आमजन को प्रदान की गई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा 134 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। साथ ही निःशुल्क दवाई वितरण की गई। उद्यान विभाग द्वारा 45 बागवानों को नकदी फसलों के बीज,दवाई आदि वितरण कर लाभान्वित किया। कृषि विभाग द्वारा बीज दवाई आदि देकर 25 किसानों को लाभान्वित किया। मत्स्य विभाग द्वारा 30 लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की। पशुपालन विभाग द्वारा 80 पशुपालकों को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित किया गया। पंचायती राज विभाग द्वारा 35 परिवार रजिस्टर की नकल जारी की। राजस्व विभाग द्वारा 4 आय प्रमाण पत्र जारी किए। शिविर में निःसहाय,गरीब लोगों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उत्तरकाशी द्वारा आमजन को कानूनी जानकारी प्रदान की गई। समाज कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न पेंशन से सम्बंधित 58 फार्म वितरण किए। जिसमें वृद्धा पेंशन के 19, विधवा के 8,परित्यागता 1, किसान पेंशन के 2, दिव्यांग पेंशन 7, तिलु रौतेली पेंशन 6, दिव्यांग भत्ता 5 ,पारिवारिक लाभ 2, शादी अनुदान के 4, बौना पेंशन 1, अटल आवास के 2 स्वत रोजगार के 1 फार्म वितरण किए। जिसके सापेक्ष लाभार्थियों द्वारा 7 आवेदनों की औपचारिकता पूर्ण कर विभाग को वापस प्राप्त हुए। बाल विकास द्वारा नंदा गौरा योजना के 10 फार्म वितरण किए। सहकारिता विभाग ने 12 लोगों को एवं डेयरी विभाग ने 20 लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की। आजीविका आदि विभागों ने अपने अपने विभागों के स्टॉल स्थपित कर विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई।

शिविर में अध्यक्ष जिला पंचायत दीपक बिजल्वाण,कनिष्ठ प्रमुख चिन्यालीसौड़ उर्मिला रांगड़, ग्राम प्रधान सूरी जमना देवी,तराकोट मुलायम सिंह रावत,क्वाटा प्यारदेई,शीशपाल रमोला,एसडीएम डुंडा मीनाक्षी पटवाल,सीएचओ डॉ रजनीश सिंह,जिला पूर्ति अधिकारी संतोष भट्ट,जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी,एसडीओ आरएल रतूड़ी, सहित अन्य अधिकारी एवं क्षेत्रीय जनता उपस्थित रही।

Related posts

Nainital में सख्त नियम लागू: रात 10 बजे के बाद कोई संगीत नहीं, New Year और Christmas समारोह की जांच की जा रही है।

khabargangakinareki

ब्रेकिंगः-विघायक महेश जीना ने विभागीय अधिकारियों की ली बैठक , दिये सख्त निर्देश

khabargangakinareki

Uttarakhand नियामक आयोग ने electricity कनेक्शन में देरी के लिए UPCL पर दैनिक जुर्माना लगाया, गैर-अनुपालन के लिए स्वचालित मुआवजा पेश किया।”

khabargangakinareki

Leave a Comment