Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand: Raj Bhavan में फिर लटका राज्य विश्वविद्यालय विधेयक, विधानसभा के मानसून सत्र में था भेजा गया

Uttarakhand: Raj Bhavan में फिर लटका राज्य विश्वविद्यालय विधेयक, विधानसभा के मानसून सत्र में था भेजा गया

Raj Bhavan में रुका हुआ है राज्य विश्वविद्यालय विधेयक। पहले भी Raj Bhavan से लौटने के बाद, इसे सितंबर में हुई Uttarakhand विधानसभा की मंसून सत्र में पारित किया गया था और इसे Raj Bhavan भेजा गया था। Raj Bhavan के सचिव रविनाथ रमन के अनुसार, विधेयक को अबतक मंजूरी नहीं मिली है।

इसे जांच के लिए कानून विभाग में भेजा गया है। Uttarakhand विधानसभा के मंसून सत्र के दौरान, सदन द्वारा पारित किए गए 11 विधेयक Raj Bhavan के मंजूरी के लिए भेजे गए थे। इनमें से अधिकांश विधेयकों को मंजूरी मिल गई है, लेकिन राज्य विश्वविद्यालय विधेयक और निजी विश्वविद्यालय विधेयक को अबतक मंजूरी नहीं मिली है।

पर्याप्त जानकारी के अनुसार, तब के गवर्नर Baby Rani Maurya ने पहले ही इस विधेयक को बहुत objections के साथ विधानसभा को वापस भेजा था। उस समय, उन्होंने यह आपत्तियां बयान की थीं, जिसमें राज्य विश्वविद्यालयों की स्वतंत्रता के खिलाफ कुछ प्रावधानों के साथ साथ उपराज्यपाल (गवर्नर) की प्राधिकृति को कमजोर करने वाली एकाधिकारिकता शामिल थी। स्वतंत्र संस्थानों के संबंध में भी सवाल उठाए गए थे।

विधेयक को Raj Bhavan से पुनर्विचार के लिए वापस भेजा गया था, इसके बाद यह कहा गया था कि कुछ आपत्तियां हटा दी गई हैं और यह फिर से भेजा गया है। Garhwal विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के सचिव DK Tyagi के अनुसार, राज्य विश्वविद्यालय विधेयक में स्वतंत्र संस्थानों के संबंध में और उनके शिक्षकों के वेतन के संबंध में कोई स्पष्टता नहीं है।

सरकार का कहना है

Dehradun। सरकार ने राज्य विश्वविद्यालय और निजी विश्वविद्यालय विधेयक को मंजूरी के लिए Raj Bhavan भेजा है। इन विधेयकों की मंजूरी से निजी विश्वविद्यालयों की मनमानी को रोका जाएगा। राज्य विश्वविद्यालय एक ही अधिनियम के तहत चल सकेंगे। सभी राज्य विश्वविद्यालय एक ही नियम और एक ही विधायिका के अनुसार चलेंगे।

शिक्षकों का कहना है

सरकार चाहती है कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों से संबंधित गैर-सरकारी कॉलेजों को राज्य विश्वविद्यालयों से संबंधित किया जाए। ताकि उसका इन नियुक्तियों पर पूरा नियंत्रण हो।

Raj Bhavan ने पहले भेजा था बिल को वापस क्यों

Dehradun। राज्य विश्वविद्यालयों में उपाध्यक्ष की नियुक्ति के लिए गवर्नर को हक है। इसके लिए सरकार तीन लोगों के पैनल के नाम का सिफारिश करती है और इसे Raj Bhavan को भेजती है। गवर्नर उस व्यक्ति को उपाध्यक्ष के पद के लिए जो उसे उपयुक्त मिलता है, नियुक्त करता है, लेकिन सरकार चाहती है कि गवर्नर को उपाध्यक्ष की नियुक्ति के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति के नाम को Raj Bhavan के लिए भेजा जाए। कौन इस पद के लिए नियुक्त किया जाना चाहिए। इसी के साथ ही Raj Bhavan द्वारा Raj Bhavan की प्राधिकृति को कमजोर करने और सम्मानित Dr. शीर्षक के लिए colleges की संबंधितता के साथ पहले ही आपत्ति जताई गई थी।

Related posts

Uttarkashi Tunnel: श्रमिकों को बाहर निकालने के काम में तेजी, अगले 15 घंटे होंगे अहम

khabargangakinareki

वनाग्नि की घटनाएं बढ़कर 1121, 1520 हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र प्रभावित…

cradmin

ब्रेकिंग:-कांग्रेसियो द्वारा कई मुद्दों को लेकर प्रदर्शन, राजभवन घेराव में बड़ी संख्या में कांग्रेसी गिरफ्तार

khabargangakinareki

Leave a Comment