Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarkashi Tunnel Collapse: ऑगर मशीन के सामने अड़चन, रुका ऑपरेशन, CM Dhami ने PM Modi को दिया update

Uttarkashi Tunnel Collapse: ऑगर मशीन के सामने अड़चन, रुका ऑपरेशन, CM Dhami ने PM Modi को दिया update

Uttarkashi Tunnel: प्रधानमंत्री Narendra Modi ने मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami से Silkyara में निर्माणाधीन सुरंग में फंसे श्रमिकों को बचाने के लिए ऑपरेशन Silkyara में आने वाली बाधाओं के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि ऑगर मशीन के सामने स्टील के सामान आने के कारण काम में बाधा आ रही थी, जिसे ठीक किया जा रहा था।

हर दिन की तरह शुक्रवार को भी प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री से फोन पर Silkyara सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों और उनके परिवारों के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि इस सुरंग का निर्माण New Austrian Tunnel विधि का उपयोग करके किया जा रहा है। सुरंग में स्टील की वस्तुओं का सामना करने के कारण ऑगर मशीन को कुछ नुकसान हुआ है। इसे ठीक किया जा रहा है।

Matali Uttarkashi में ही अस्थायी मुख्यमंत्री शिविर कार्यालय की स्थापना की गई

इस वजह से ऑपरेशन कुछ समय के लिए रोक दिया गया है। प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री से सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों की स्थिति और उन्हें प्रदान किए जाने वाले भोजन और दैनिक वस्तुओं के बारे में जानकारी ली। राहत और बचाव कार्य में लगे श्रमिकों की स्थिति और उनके लिए किए जा रहे सुरक्षा उपायों के बारे में भी पूछा।

उन्होंने निर्देश दिया कि इसमें किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बचाव कार्य की प्रगति और किए जा रहे कार्यों के साथ-साथ विभिन्न एजेंसियों के बीच समन्वय के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिल्कयारा सुरंग में चल रहे राहत और बचाव कार्यों की जमीनी स्तर की निगरानी के साथ-साथ Uttarkashi के Matali में ही एक अस्थायी मुख्यमंत्री शिविर कार्यालय की स्थापना की गई है। इससे पूरे ऑपरेशन की बेहतर निगरानी की जा सकेगी।

वैकल्पिक जीवन रेखा बनाई गई

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि छह इंच व्यास की पाइपलाइन सफलतापूर्वक बिछाने के बाद एक वैकल्पिक जीवन रेखा बनाई गई है। जिसके माध्यम से ताजा पका हुआ भोजन, फल, सूखे मेवे, दूध, रस के साथ-साथ डिस्पोजेबल प्लेट, ब्रश, तौलिए, छोटे कपड़े, टूथ पेस्ट, साबुन आदि। सुरंग में फंसे श्रमिकों को दैनिक जरूरतों को बोतलों में पैक करके भेजा जा रहा है। .. इस पाइपलाइन के माध्यम से SDRF के संचार सेटअप के माध्यम से श्रमिकों के साथ नियमित संचार किया जा रहा है। श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों से भी बातचीत की जा रही है।

नजदीकी hospital में 41 विशेष बिस्तर तैयार

मुख्यमंत्री ने कहा कि Silkyara में स्थापित अस्थायी अस्पताल में तैनात डॉक्टर श्रमिकों के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी कर रहे हैं। ambulances से लेकर निकटतम hospital तक, श्रमिकों के लिए 41 विशेष बिस्तर तैयार किए गए हैं। मनोचिकित्सक भी नियमित रूप से सुरंग में फंसे श्रमिकों की काउंसलिंग कर रहे हैं।

सुरक्षा चंदवा और पलायन सुरंग भी बनाई गई

मुख्यमंत्री ने कहा कि राहत और बचाव कार्यों में लगे श्रमिकों की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बचाव स्थल पर Pre-cast RCC box पुलिया और ह्यूम पाइप के माध्यम से सुरक्षा चंदवा और बचने की सुरंग बनाई गई है। यह किसी भी आपात स्थिति में सुरंग के अंदर बचाव में लगे लोगों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करेगा। सुरक्षा से जुड़े अन्य विशेष निर्देशों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Related posts

ब्रेकिंग:- इन क्षेत्रों में रहेगी पानी की कटौती, देखें स्थान एवं तारीख।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:- श्रीमद् भागवत कथा सुनने मात्र से ही जीवन हो जाता है धन्य ।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:- जगतगुरु स्वामी रामभद्राचार्य जी चौरई जिला छिंदवाड़ा एवम गस्वानी जिला श्योपुर में नौ दिवसीय श्री रामकथा करेंगे।

khabargangakinareki

Leave a Comment