Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand News: कुछ अन्य खेलों को शामिल करने के लिए खेल नियमावली में संशोधन

Uttarakhand के समाचार: कुछ अन्य खेलों को शामिल करने के लिए खेल नियमावली में संशोधन होगा।

Uttarakhand: खेल के नियमों में कुछ और खेलों को शामिल करने की तैयारी चल रही है, इसके लिए नियमों में बदलाव किया जाएगा। इससे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अन्य खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार का मार्ग प्रशस्त होगा।

खेल निदेशक और अतिरिक्त सचिव Jitendra Sonkar के अनुसार, यह कदम खिलाड़ियों के हित में उठाया जा रहा है। राज्य सरकार ने खेलों और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए एक खेल नीति बनाई है। इसके तहत सरकार ने मुक्केबाजी और एथलेटिक्स सहित 32 खेलों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए सीधी नौकरी की व्यवस्था की है।

इस नीति के तहत अलग-अलग छह विभागों में 2000 से 5400 ग्रेड पे स्केल तक की नौकरियां दी जाएंगी, लेकिन हाल ही में Goa में आयोजित 37वें राष्ट्रीय खेलों में राज्य के खिलाड़ी भी ऐसे कुछ खेलों में पदक लेकर आए हैं। जो खेल नीति के तहत 32 खेलों की इस सूची में शामिल नहीं हैं।

यदि कुछ अन्य खेलों को खेलों की इस सूची में शामिल नहीं किया जाता है, तो इन खिलाड़ियों को पुरस्कारों और नौकरियों से वंचित होना पड़ सकता है। हालांकि, खेल नीति में यह भी स्पष्ट किया गया है कि समय-समय पर राज्य सरकार इन 32 खेलों में अन्य खेलों को जोड़ने पर विचार कर सकती है।

यह नौकरी के लिए खेल नहीं है, इसे खेल नीति में शामिल किया गया है।

Uttarakhand ने हाल ही में Goa में आयोजित राष्ट्रीय खेलों में पारंपरिक चीनी युद्ध कला वुशु में तीन कांस्य पदक, जिम्नास्टिक में कांस्य, योग में रजत, सेपक टकरा में कांस्य, पेचाक सिलाट में एक स्वर्ण पदक जीता है, लेकिन यह खेल 32 खेलों की सूची में शामिल नहीं है। इसमें शामिल नहीं हैं।

यह खेल वर्तमान में प्रत्यक्ष कार्य के लिए शामिल है।

वर्तमान में, पदक विजेता खिलाड़ी 32 खेलों-एथलेटिक्स, तीरंदाजी, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, कैनोइंग और कयाकिंग, साइकिलिंग, हॉर्स राइडिंग, तलवारबाजी, फुटबॉल, गोल्फ, हैंडबॉल, हॉकी, जूडो, लॉन टेनिस, शूटिंग, रोइंग में प्रत्यक्ष रोजगार के लिए पात्र हैं। नौकायन, तैराकी, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन, कुश्ती, बेसबॉल, शतरंज, क्रिकेट, कबड्डी, कराटे, खो-खो और मलखंब।

खिलाड़ियों के हित में खेल नियमों में संशोधन किया जाएगा। कोई भी वास्तविक खेल और खिलाड़ी इस सुविधा से वंचित नहीं रहेगा। – Jitendra Sonkar, खेल निदेशक

जिन खिलाड़ियों को खेल नीति में शामिल किया गया है, उन्हें पहले उचित सुविधा का लाभ दिया जाएगा। इसके बाद देखा जाएगा कि अगर पद खाली हैं तो दूसरों को भी इसके लिए मौका मिलेगा।

Related posts

ब्रेकिंग:-भगवान राम ने तोड़ा शिव धनुष जोड़ा सीता माता से नाता ।रावण हुआ अपमानित।परशुराम हुए क्रोधित।

khabargangakinareki

ब्रेकिंगः- बच्चे हमेशा ऊँचा लक्ष्य रखें। राज्यपाल गुरुमीत सिंह।

khabargangakinareki

शिक्षा मंत्री ने Uttarakhand के लिए आउटसोर्सिंग समाधानों को आगे बढ़ाया, 955 CRP-BRP रिक्तियों, चतुर्थ श्रेणी पदों को संबोधित किया

khabargangakinareki

Leave a Comment