Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Water crisis: Uttarakhand जल संस्थान देरी, कर्मचारियों की कमी और शीर्ष पदों की रिक्तियों से जूझ रहा है, जिससे ₹5,000+ करोड़ की परियोजनाएं प्रभावित हो रही हैं।

Water crisis: Uttarakhand जल संस्थान देरी, कर्मचारियों की कमी और शीर्ष पदों की रिक्तियों से जूझ रहा है, जिससे ₹5,000+ करोड़ की परियोजनाएं प्रभावित हो रही हैं।

Dehradun: Uttarakhand जल पीने के पानी निगम ने जल जीवन मिशन, Amrit-2 सहित विभिन्न परियोजनाओं के लिए पांच हजार करोड़ रुपए से अधिक के कार्यों को पूरा करने के लिए इकाइयों को छोड़ दिया है। जो आने वाले छह महीनों से एक वर्ष में पूरा किया जाना है। हालांकि, जब काम पूरा हो जाता है, तो समस्याओं के बादल छाए हुए हैं।

पीने के पानी निगम के शीर्ष पद रिक्त हैं और 1 January के बाद निगम में वरिष्ठतम अभियंताओं

की कमी हो सकती है। प्रबंध निदेशक SC Joshi 31 December को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इसके बाद, निगम में कोई प्रमुख अभियंता नहीं है। साथ ही, प्रमुख अभियंता के पदों को आगामी एक और आधे वर्ष से पहले भरा नहीं जा सकता है।

मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami के तहत पीने के पानी निगम में वरिष्ठ अभियंताओं की कमी है। प्रबंध निदेशक SC Pant 31 December के बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जबकि, निगम के प्रबंध निदेशक के पद के लिए कोई योग्य अभियंता नहीं है। हैरत इस बात की है कि अब तक निगम में कोई प्रमुख अभियंता भी नहीं है, जो मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया जा सकता है।

अधिसूचना प्रणाली के तहत, सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर प्रमुख इंजीनियर के काम का संचालन कर रहा है। वर्तमान में, निगम के सबसे वरिष्ठ सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर को भी मुख्य इंजीनियर बनने के लिए July 2025 तक प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। इस परिस्थिति में, केंद्र के जल जीवन मिशन और अन्य योजनाओं को समय पर और गुणवत्ता से लागू करना एक बड़ी चुनौती लग रही है।

रुपए के जल जीवन मिशन के 4,000 करोड़ के कार्यों को छह महीने में पूरा करने का लक्ष्य

जल जीवन मिशन के तहत कुल 3,960 कार्य ₹ 4,862 करोड़ में मंजूर हैं। इसमें 1,687 कार्य ₹ 800 करोड़ के मूल्य में पूरे किए गए हैं। शेष 2,273 कार्य ₹ 4,062 करोड़ के मूल्य में निर्माण के अंतर्गत हैं। इन कार्यों को आगामी गर्मी तक पूरा करने का लक्ष्य है। इनमें से ₹ 1,962 करोड़ का खर्च हो चुका है और शेष ₹ 2,900 करोड़ के कार्यों का पूरा होने की क़सम June 2024 तक है।

PMO से निगम के 75 योजनाओं के 55 प्रतिशत काम शेष है

प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा रखी गई 75 योजनाओं के ₹ 1600 करोड़ के शेष 55 प्रतिशत काम हैं। इन कार्यों का प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा निरंतर निगरानी हो रही है और इन्हें समय सीमा के भीतर पूरा करने का लक्ष्य है। इसके अलावा, केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना AMRUT-2 के तहत Uttarakhand में ₹ 300 करोड़ के कार्य होने की योजना है।

Related posts

ब्रेकिंग:-21 जुलाई से एक माह तक चलेगा बृक्षारोपण कार्यक्रम। बीनू गुलयानी।

khabargangakinareki

यहां पुलिस ने लगाया जनजागरुकता शिविर। आमजन को नशा, साइबर व अन्य सामाजिक कुरीतियों के प्रति किया जागरुक।

khabargangakinareki

देर सांय जिला कार्यालय सभागार में स्थानीय विधायक किशोर उपाध्याय एवं जिलाधिकारी की उपस्थिति में विधानसभा टिहरी के अन्तर्गत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक की गयी। विधायक द्वारा टिहरी विधानसभा क्षेत्रान्तर्गत कई बिन्दुओं के सम्बन्ध में भी की गई चर्चा ।

khabargangakinareki

Leave a Comment