Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsआकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

मुख्य विकास अधिकारी, टिहरी गढ़वाल ने किया राजकीय आलू प्रक्षेत्र धनोल्टी, टिहरी गढ़वाल का निरीक्षण , यह संचालित है उद्यान विभाग द्वारा।

दिनांक 05.08.2024 को मुख्य विकास अधिकारी, टिहरी गढ़वाल डॉ॰ अभिषेक त्रिपाठी द्वारा राजकीय आलू प्रक्षेत्र धनोल्टी, टिहरी गढ़वाल का निरीक्षण किया गया, जो कि उद्यान विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है।

इस प्रक्षेत्र का कुल क्षेत्रफल 11.20 हैक्टियर है, जिसमें 1.00 हे0 क्षे0फ0 में आलू का उत्पादन किया जा रहा है, 1.00 हे0 क्षे0फ0 में फलदार वृक्ष सेब, आड़ू, खुमानी, अखरोट आदि के मातृ वृक्ष उपलब्ध है तथा 0.35 हे0 भूमि पर हैलीपैड बनने का कार्य प्रगति पर है और इस प्रक्षेत्र में 8.85 भूमि बंजर पड़ी है।

इस सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जिला उद्यान अधिकारी टिहरी गढ़वाल को कहा गया कि उक्त उद्यान प्रक्षेत्र को महात्मा गांधी नरेगा योजना के अन्तर्गत युगपतिकरण किया जाए, जिससे निकटवर्ती ग्रामीण श्रमिकों को रोजगार मिल पाएगा तथा उद्यान में होने वाले उत्पादन से वे अपनी आजीविका अर्जित कर पाएंगे।

इस अभिनव प्रयास के लिए ग्राम प्रधान व ग्राम वासियों द्वारा भी कार्य करने के लिए सहमति दी गयी, जिसके लिए मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सम्बन्धित विभागों से सम्पूर्ण विवरण के साथ कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए।

 

Related posts

ब्रेकिंग:-पुलिस ने होटल पर की छापेमारी, अवैध अंग्रेजी शराब/बीयर की बडी खेप हुई बरामद।

khabargangakinareki

Uttarakhand: विश्व हिन्दू परिषद के खर्च पर 1500 भक्तों को विशेष ट्रेन से Ayodhya पहुंचाएगी, Shri Ram जन्मभूमि मंदिर की यात्रा के लिए

khabargangakinareki

अनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद टिहरी गढ़वाल में जिलाधिकारी के दिशा-निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से ‘‘टी-4‘‘ रणनीति लाने लगी रंग।

khabargangakinareki

Leave a Comment