Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsआकस्मिक समाचारआध्यात्मिकउत्तरकाशीउत्तराखंडदिन की कहानीराजनीतिकविशेष कवर

ब्रेकिंग:-यमुनोत्री धाम एवं इससे जुड़े पड़ावों में यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने बड़कोट से लेकर जानकीचट्टी क्षेत्र में यात्रा इंतजामों को लेकर जुटाई गई आधारभूत सुविधाओं एवं निर्माण कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण।

यमुनोत्री धाम एवं इससे जुड़े पड़ावों में यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने बड़कोट से लेकर जानकीचट्टी क्षेत्र में यात्रा इंतजामों को लेकर जुटाई गई आधारभूत सुविधाओं एवं निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने यात्रा प्रबंध को लेकर संबंधित विभागों से प्रतिबद्धता एवं तत्परता से कार्य करने की हिदायत देते हुए कहा कि यात्रा से जुड़ी सभी व्यवस्थाएं 15 अप्रैल तक चुस्त-दुरूस्त कर दी जांय।

निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय विधायक संजय डोभाल एवं एसपी अपर्ण यदुवंशी भी उपस्थित रहे।
यात्रा व्यवस्था से जुड़े विभागों के अधिकारियों के साथ यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने राजमार्ग पर मलवा पड़ा होने तथा नालियों में मिट्टी और पत्थरों भरे होने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की।

जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग को राजमार्ग को पांच दिनों के भीतर दुरस्त करने तथा सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए किए जा रहे पैचवर्क के काम को अविलंब पूरा करने की सख्त हिदायत दी।

जिलाधिकारी ने कहा कि यात्रा के दौरान यातायात को सुव्यवस्थित व सुचारू बनाए रखने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जांय। डाबरकोट भूस्खलन जोन में भूस्खलन होने की दशा इसे सड़क को तुरंत खोले जाने के लिए इस क्षेत्र में दोनों किनारों पर जेसीबी मशीन और पर्याप्त संख्या में मजदूरों की तैनाती की जाय।

वहां पर यात्रियों की सुरक्षा एवं संुविधा के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती भी की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि यात्रियों को तात्कालिक रूप से उनके ठहराने के लिए ओजरी में टिनशेड का निर्माण शीघ्र कर लिया जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि पर्यटन पुलिस चैकियों, ड्यूटी प्वाइंट, यात्री पंजीकरण केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्रों आदि पर कर्मचारियों की रहने-खाने की उचित व्यवस्था की जाए।

जिलाधिकारी ने संवेदनशील स्थानों पर साइन बोर्ड लगाने तथा अवैध मादक द्रव्यों का कारोबार करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने हेतु एक पुलिस विभाग को विशेष टीम गठित करने केे निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने पालीगाड़ में सुलभ इंटरनेशनल द्वारा निर्माणाधीन सार्वजनिक शौचालय तथा अन्य निर्माणाधीन परियोजनाओं पर मजदूरों की संख्या बढ़ाते हुए दो पालियों में कार्य कर इन्हें समय से पूरा करने के सख्त निर्देश दिए उन्होंने सभी सार्वजनिक शौचालयों में साइनेज लगाने और इनकी साफ-सफाई के ठोस उपाय किए जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने फूलचट्टी घोड़ा-पड़ाव के पास जिला पंचायत द्वारा पाॅलीथीन शीट से अस्थाई शौचालय निर्मित किए जाने पर गहरा असंतोष व्यक्त करते हुए इसे अविलंब सुधारे जाने की अपेक्षा की और वहां पर सुलभ इंटरनेशनल को चार टिनशेड शौचालय बनाने के निर्देश दिए।

जिलापंचायत को जानकी चट्टी घोड़ा-पड़ाव प्रीपेड सेंटर के पास शौचालय बनाने के निर्देश भी दिए।
इस दौरान जिलाधिकारी ने यमुनोत्री पैदल मार्ग का निरीक्षण करते हुए यात्रा इंतजामों, पेयजल, आवास, चिकित्सा, परिवहन, साफ-सफाई, घोड़े-खच्चरों की देखभाल एवं प्रबंधन आदि व्यवस्थाओं की मौके पर पड़ताल कर संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने यमुनोत्री पैदल मार्ग पर आवागमन में बाधक पेड़ो को हटाने हेतु डीएफओ को निर्देश दिए उन्होंनें जानकीचट्टी में दवाईयों ऑक्सीजन सिलेडर तथा अन्य आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं की प्रभावी उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के निर्देश देने के साथ ही कहा कि राममंदिर के पास एसडीआरएफ के जवानों को ठहराने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा उचित व्यवस्था तत्काल की जाएगी।

जिलाधिकारी ने जानकीचट्टी मे यात्रा से जुड़े अधिकारियों के अधिकारियों के साथ मन्दिर समिति के पदाधिकारियों, स्थानीय जन-प्रतिनिधियों और व्यापारियों के साथ बैठक कर बेहतर यात्रा प्रबंधन हेतु विचार-विमर्श कर लोगों से सुझाव भी लिए और देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं में कोई कमी न रहने देने का आह्वान किया।
निरीक्षण के दौरान विधायक यमुनोत्री संजय डोभाल ने अधिकारियों से चारधाम यात्रा को सुगम-सुरक्षित और सुखद बनाने के लिए तत्परता से कार्य करने की अपेक्षा करते हुए कहा कि यात्रा व्यवस्था से जुडे कार्य 15 अप्रैल तक पूर्ण होने जरूरी हैं।
इस दौरान यमुनोत्री पैदल मार्ग पर जिलाधिकारी एसपी अर्पण यदुवंशी तथा विधायक संजय डोभाल की अगुवाई में सफाई अभियान चलाया गया। जिसमें 10 बोरा कूड़ा एकत्रित किया गया। इस अवसर पर एसडीएम बडकोट जितेंद्र कुमार, डीएफओ सुबोध काला, एएमए मनबर सिंह, सीवीओ डॉ. भरतदत्त डोण्डियाल, सीओ बडकोट सुरेंद्र भंडारी,थानाध्यक्ष बडकोट गजेन्द्र बहुगुणा सहित यात्रा से जुड़े सभी अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

आमजन की सुविधाओं के लिए संचालित विभिन्न विभागों की जन उपयोगी योजनाओं एवं सुविधाओं से वंचित रह जाने/ छूट जाने पर आम जन द्वारा की जाने वाली शिकायतों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिकारियों की ली बैठक।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:- 2 दिवंगतो का उनके परिजनों ने मृत्यु उपरांत कराया नेत्रदान। नेत्रदान से ऋषिकेश आई बैंक ने अब तक 702 का आंकड़ा किया पार।

khabargangakinareki

Sapna Choudhary: Mahasu Devta के दर्शन करने पहुंची Sapna Choudhary, उमड़ी प्रशंसकों की भीड़

khabargangakinareki

Leave a Comment