Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsआकस्मिक समाचारउत्तरकाशीउत्तराखंडखेलराजनीतिकविशेष कवरस्टोरी

ब्रेकिंग:-धूमधाम से मनाया जाएगा पौराणिक माघ मेला बाडाहाट की थौलू*

*धूमधाम से मनाया जाएगा पौराणिक माघ मेला बाडाहाट की थौलू*

उत्तरकाशी जनपद का पौराणिक माघ मेला(बाड़ाहाट कू थौलू) की तैयारियों को लेकर बुधवार को जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार लदाड़ी में बैठक हुई।
बैठक में माघ मेले को भव्य रूप से मनाए जाने को लेकर गणमान्य लोगों, प्रबुद्ध नागरिकजनों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा अनेक महत्वपूर्ण सुझाव दिए। माघ मेले में सुरक्षा व्यवस्था,ट्रैफिक,सांस्कृतिक धरोहर,स्वच्छता एवं स्वरोजगार जैसे अनेक बिंदुओं पर नागरिकजनों द्वारा सुझाव दिए।
मेले को भव्य एवं दिव्य रूप देने के लिए स्थानीय उत्पादकों को बढ़ावा देने हेतु महिला स्वयं सहायता समूहों को प्राथमिकता देने पर भी जोर दिया गया। सम्पूर्ण माघ मेले के दौरान एवं मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर स्नान घाटों पर स्वच्छता व सुरक्षा व्यवस्था को चाकचौबंद रखने के साथ ही घाटों को प्रकाशमान करने पर भी निर्णय लिया गया।

माघ मेले के सफल आयोजन हेतु जिले के गंगा व यमुना घाटी से स्थानीय देवडोलियो को आमन्त्रित करने हेतु निमंत्रण सम्बंधित बिंदुओ पर भी चर्चा की गई साथ ही बाड़ाहाट कु थोलू को धार्मिक, पौराणिक देने के लिए राष्ट्रीय,राज्य व जनपद स्तरीय कलाकारों को मंच दिए जाने विषय पर भी चर्चा की गई।
जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने कहा कि पौराणिक माघ मेले को भव्य रूप से मनाया जाएगा।
नगर पालिका के साथ समन्वय स्थापित कर मेले को औऱ भव्य रूप दिया जाएगा। उन्होंने नगर पालिका से मेले के दौरान समस्याओं को हल करने हेतु सहयोग मांगा। अध्यक्ष जिला पंचायत ने कहा कि माघ मेले का मुख्य आकर्षक राष्ट्रीय स्तर के कलाकार के साथ-साथ स्थानीय प्रतिभाओं को भी बढ़ावा दिया जाएगा।
मेले में सरकारी विभागों के स्टॉल स्थापित किये जायेंगे। साथ ही मेलार्थियों को चरखी,मौत का कुँवा आदि भी देखने को मिलेगा। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री बिजल्वाण ने बताया कि माघ मेला का स्वरूप पौराणिक धार्मिक बरकरार रहेगा। मेला का उद्घाटन हरि महाराज का ढोल, कंडार देवता के सानिध्य में होगा। डोली स्वागत समिति, कलश यात्रा समिति, जल विद्युत, प्रेस (मीडिया) समिति, क्रीड़ा समित, सांस्कृतिक आदि समितियों का भी गठन किया गया है।
बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल,व्यापार मंडल अध्यक्ष रमेश चौहान,वरिष्ठ समाजसेवी हरि सिंह राणा ,जिला पंचायत सदस्य प्रदीप केंतूरा, चंदन सिंह पंवार, मनीष राणा,मनोज मीनान,शशिबाला समेत मुख्य कृषि अधिकारी जे.पी.तिवारी, जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी मनबर सिंह राणा,
मुख्य शिक्षा अधिकारी नरेश शर्मा,अधिशासी अभियंता पेयजल निगम मो.मोसिन, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भंडारी,कोतवाली प्रभारी दिनेश कुमार,अादि मौजूद रहे।

Related posts

ब्रेकिंग:-जिला चिकित्सालय में पल्स पोलियों अभियान का शुभारम्भ।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-अतिवृष्टि के कारण तहसील मोरी के आराकोट क्षेत्र के दुचाणु गांव के पास जालू खड्ड के उफान पर आने के कारण एक महिला बही।।

khabargangakinareki

Uttarkashi Tunnel Rescue: सीएम धामी ने बचाव टीमों को दी बधाई

khabargangakinareki

Leave a Comment